आजकल हर कोई स्किन की जरा-जरा सी परेशानियों से निजात पाने के लिए बस मेडिकल ट्रीटमेंट या फिर ब्यूटी पार्लर जाने को तैयार हो जाता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि अपने बिजी शेड्यूल से जरा सा वक़्त चुराकर आप खुद ही स्किन में होने वाली ज्यादातर समस्याओं का इलाज घर पर बैठे भी कर सकते हैं। जी हाँ ये बिल्कुल सच है, हमारे घर में ही ऐसी बहुत सारी चीज़ें मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल करके हम अपनी स्किन को हेल्दी बना सकते हैं और इन चीज़ों में से एलोवेरा भी एक है जो आपकी काफी मदद कर सकता है। वैसे तो एलोवेरा के थोड़े-बहुत गुणों के बारे में आप जानते ही होंगे। आप चाहें तो इसे मार्केट से खरीदकर ला सकते हैं या फिर अपने घर के गार्डन में इसे लगा सकते हैं। इसका नियमित इस्तेमाल आपको अपनी कई ब्यूटी प्रॉबलम्स से छुटकारा दिलाएगा साथ ही आपको स्किन में काफी अच्छे बदलाव स्वयं ही नजर आने लगेंगे। आइये जानते हैं एलोवेरा से होने वाले कुछ खास फायदों के बारे में।

मुहांसों की रोकथाम करें (Get Rid of Pimples)

एलोवेरा में मुहांसों की रोकथाम के लिए और स्किन के दाग-धब्बों को हटाने वाले काफी शक्तिशाली गुण मौजूद होते हैं। एलोवेरा में औक्सिन (Auxin) और गिब्बेरेल्लिंस, दो कंपाउंड मौजूद होते हैं, जो घाव भरने में निपुण होते हैं और इसके साथ ही स्किन में मौजूद निशानों को जल्दी और नैचुरल ढंग से साफ कर देते हैं। इसीलिए एलोवेरा को एक अच्छा स्किन क्लींजर भी माना जाता है। 1 चम्मच एलोवेरा जैल में 4 से 5 बूँद टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) की मिलायें और मुहांसों वाली जगह पर लगायें। यह मुहाँसों के लिए एक बहुत अच्छी नैचुरल रेमेडी है।

त्वचा की देखभाल करें (Take Care of Your Skin and Get Glowing Skin)

पिगमेंटेशन मार्क्स हटाने के लिए एलोवेरा जैल को आलू के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएँ और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे बीटा कैरोटीन और विटामिन C त्वचा में कसावट को बनाए रखने में मदद प्रदान करते हैं।

झुर्रियों से निजात पाने के लिए एलोवेरा जैल में थोड़ा सा कैस्टर ऑयल मिलायें और चेहरे पर 10 मिनिट के लिए अच्छी तरह मसाज करें। इसके बाद अपना चेहरा धो लें और अपना रेगुलर मॉइस्चराइजर लगायें। इससे न सिर्फ आपके चेहरे की झुर्रियां कम होंगी बल्कि त्वचा भी स्वस्थ और मुलायम बनेगी।

इस विडिओ में देखें कैसे आप एलोवेरा का उपयोग कर कुछ ही मिनटों में चमकदार चेहरा पा सकते/ती हैं।

सनबर्न में इस्तेमाल करें (Use on Sunburn)

यदि अत्यधिक धूप में रहने से आपकी त्वचा झुलस गई है तो थोड़ा सा एलोवेरा जेल, टमाटर के रस में मिलायें और चेहरे पर लगायें, इससे आपकी झुलसी त्वचा को आराम होगा। आप धूप में बाहर निकलने से पहले भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा के अंदर सनबर्न से निपटने के गुण मौजूद होते हैं। इसके हर्बल एक्स्ट्रेक्ट स्किन के ऊपर एक परत की तरह काम करते हैं और एंटी ऑक्सीडेंट स्किन में नमी को बनाए रखते हैं। अगर त्वचा टैन हो गई है तो टैनिंग से निजात पाने के लिए एलोवेरा को नींबू के रस के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

मॉइस्चराइजर की तरह (As a Moisturizer)

आजकल बहुत सारे मॉइस्चराइजिंग प्रोडक्ट में एलोवेरा एक्स्ट्रेक्ट का इस्तेमाल किया जाता है। इसको लगाने से यह त्वचा को बगैर चिकना किये उसे नमी प्रदान करता है जिससे स्किन में ज्यादा तैलीयपन नहीं नजर आता; इसलिए ऑयली स्किन पर इसे लगाना काफी अच्छा माना जाता है। यदि आप मिनरल बेस मेकअप का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसे में अपनी स्किन से ड्राईनेस को कम करने के लिए एलोवेरा मॉइस्चर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

बालों की देखभाल करे (Hair Care)

शैम्पू करने से पहले ऑइल में एलोवेरा जैल मिलाकर लगाने से बालों में चमक आती है इसके साथ ही एलोवेरा जैल बालों में लगाने से बाल काले घने और मुलायम हो जाते हैं। एलोवेरा की ताज़ी पत्तियां तोड़कर लायें और इसका जैल निकालकर बालों में लगाने से बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। यदि आप बालों में मेहंदी का इस्तेमाल करती हैं तो मेहंदी में जरा सा एलोवेरा ज्यूस या जैल मिलाकर लगाने से बालों में चमक तो आएगी ही साथ ही बाल हेल्दी भी होंगे।

डैंडरफ से छुटकारा पायें (Get Rid of Dandruff)

एलोवेरा के एंटीफंगल गुण बालों को रूसी से रहित बनाने में बहुत सहयोगी होते हैं। इसके लिए बस 2 से 3 बड़ी चम्मच एलोवेरा जेल में 2 चम्मच अरण्डी का तेल (castor oil) और 1 चम्मच नीम्बू निचोड़ कर अच्छी तरह मिलायें और बालों में लगायें। निश्चित ही डैंडरफ से छुटकारा मिलेगा।

आँखों की जलन से राहत पायें (Get Relief from Irritation of the Eyes)

अक्सर कंप्यूटर स्क्रीन के सामने काम करने, लगातार टीवी देखने या नींद पूरी ना होने के कारण आँखों जलन होने लगती है। ऐसे में एलोवेरा जैल को पानी में मिलाकर आँखों को धोने से जलन में राहत मिलती है।

जलने/कटने पर लगाएँ (Use on Burns and Injury)

चोट लगने पर या जलने/कटने पर एलोवेरा का ज्यूस या जैल लगाने से तुरंत राहत मिलती है। साथ ही 3-4 बार इसके इस्तेमाल से जली हुई जगह पर छाले नहीं निकलते और जलन भी पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

ध्यान दें ! ! !

आजकल मार्केट में कई तरह के एलोवेरा जेल उपलब्ध हैं, इसलिए वही जेल खरीदें जिसकी गुणवत्ता के प्रति आप निश्चिंत हों, अन्यथा घर पर ही इसका प्लांट लगायें और फ्रेश जैल उपयोग करें। यह सर्वोत्तम है।