पिछली पोस्ट में आपने जाना कि कैसे चूने के साथ प्रोसेस हल्दी (Turmeric or Curcuma) और हल्दी का पानी अपने नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल, एंटीबायोटिक, सूजन-विरोधी (anti-inflammatory) और हीलर गुणों के कारण शरीर में होने वाले किसी भी तरह के दर्द, आर्थराइटिस, कमर दर्द, या फिर महिलाओं में मीनोपॉजल फेज में होने वाली समस्याओं से छुटकारा दिलाती है (आर्टिकल पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें)।
आज इस आर्टिकल में आप कुछ ऐसे फेस पैक्स के बारे में जानेंगे जो आपकी सुंदरता को कई गुना बढ़ा देंगे। बात अगर सिर्फ सौंदर्य निखारने की कि जाए तो हल्दी का नाम उन चुनिंदा नेचुरल हर्ब्स में शामिल होता है जो अपने गुणों के कारण सर्वोपरि हैं। सदियों से त्वचा को सुन्दर और स्वस्थ बनाने में हल्दी का उपयोग होता आ रहा है। यह त्वचा के मुहांसे ठीक करने, दाग-धब्बे हटाने, झुर्रियां कम करने, और उसकी रंगत निखारने, सभी में समान रूप से उपयोगी है। इसके लिए इसे कई तरह के फेस पैक और मास्क में मिलाकर उपयोग किया जाता है।
आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ हल्दी के उपयोग जो न सिर्फ आपकी त्वचा का रंग निखारेंगे बल्कि उसे लम्बे समय तक स्वस्थ और सुन्दर रखने में भी आपकी मदद करेंगे।

मल्टी-परपज़ क्लींजिंग मास्क (Multi-purpose Cleansing Mask)

हल्दी से बना हुआ क्लींजिंग मास्क न सिर्फ त्वचा को अंदर से साफ़ करने में मदद करता है बल्कि मुहाँसों और ब्लैकहैड्स की समस्या को भी ठीक कर उसे स्वस्थ, मुलायम और चमकदार बनाता है। इस बहुउपयोगी फेस पैक बनाने के लिए सामग्री:
*1 चम्मच बेसन
*1/2 चम्मच हल्दी
*10 से 12 बूँद नीम्बू
*1 चम्मच एलोवेरा जेल
*पेस्ट बनाने के लिए 1 बड़ी चम्मच दही (अगर त्वचा ऑयली है)
*पेस्ट बनाने के लिए 1 बड़ी कच्चा दूध (अगर आपकी त्वचा रूखी और ड्राई है)
सभी सामग्री एक कटोरे में लें और अपनी त्वचा के टाइप के अनुसार दूध या दही मिलाकर पेस्ट बनायें। चेहरे को पानी से धोकर साफ़ करें। अगर आपकी त्वचा पर ब्लैकहेड्स या वाइटहेड्स हैं, खासतौर पर नाक के चारों तरफ; तो एक गहरे कटोरे में पानी गर्म करें, और उसमें कॉटन का रूमाल या छोटा टॉवल डुबायें। अब इस टॉवल को अपने चेहरे पर 2 से 3 मिनिट रखें और हटा दें। इससे आपके चेहरे के रोमछिद्र ढीले हो जाएंगे और उनमे जमा मैल, ब्लैक और वाइटहेड्स आसानी से बाहर आ जाएंगे। साफ़ चेहरे पर इस पेस्ट को लगायें। लगभग 20 मिनिट के लिए लगाकर रखें और फिर साफ़, ठन्डे पानी से धो डालें। चेहरे पर अपना रेगुलर मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन लगायें। चेहरे को सुन्दर बनाए रखने के लिए और किसी तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिये इसे हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें।

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए (Get Rid of Oily Skin)

हल्दी में प्राकृतिक रूप से त्वचा के अतिरिक्त तेल को सोखने की क्षमता होती है। अगर आपकी स्किन बहुत अधिक ऑयली और चिपचिपी रहती हो तो हल्दी, संतरे के सूखे हुए छिलके का पाउडर और मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक बनाकर इस्तेमाल करें। इसके लिए:
2 चम्मच मुल्तानी मिटटी
1/2 चम्मच हल्दी
1 चम्मच सूखे हुए संतरे के छिलकों का पाउडर
गुलाबजल पेस्ट बनाने के लिए
पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्री को आपस में मिलायें और आवश्यकतानुसार गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनायें। 5 मिनिट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर पूरे चेहरे और गर्दन पर लगायें। लगभग 20 मिनिट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरा ठन्डे साफ़ पानी से धो लें।

ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए (Get Rid of Dry Skin)

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो, और आप अक्सर उसके रूखेपन से परेशान रहते हों तो एक चुटकी हल्दी में 1 चम्मच शहद, 4 से 6 बूँदें ऑलिव या बादाम का तेल और आधी चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर मसाज करें। इससे आपकी रूखी त्वचा को पोषण मिलेगा और वो मुलायम और चमकदार बनेगी।

झुर्रियाँ करें गायब (Get Rid of Facial Wrinkles and Fine lines)

अगर आप असमय झुर्रियों से परेशान हैं तो नियमित फेसिअल मसाज बहुत जरूरी है, इसमें हल्दी आपकी बहुत मदद करेगी। खासतौर पर हल्दी के एंटीऑक्सीडेंट गुण झुर्रियाँ हटाने में बहुत सहायक होते हैं। इसके लिए 1 चम्मच जोजोबा ऑयल में एक चुटकी हल्दी मिलायें और इससे अपने चेहरे की अच्छी तरह नीचे से ऊपर की तरफ और अंदर से बाहर की तरह मसाज करें। इससे आपके चेहरे पर आने वाली फाइन लाइन्स और झुर्रियां कम होंगी और त्वचा चिकनी और मुलायम बनेगी।

आँखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल्स से छुटकारा (Get Rid of Dark Circles)

अगर आपकी आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो रहे हों तो एक आलू किस कर उसका रस निकाल लें, और इस रस में 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर डालें, दोनों को आपस में अच्छी तरह मिला लें। अब इसे रात को सोने से पहले अपनी आँखों के चारों तरफ लगाकर बिल्कुल हलके हाथों से मालिश करें और रातभर ऐसे ही छोड़ दें। आप चाहें तो किसी साफ़ पत्थर पर आलू के रस में हल्दी की एक गाँठ घिसकर (जैसे पत्थर पर चन्दन घिसते हैं, ठीक उसी प्रकार) पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं। सुबह उठकर साफ़ पानी से चेहरा और आँखें धो लें। कुछ दिनों के नियमित इस्तेमाल से निश्चित ही फायदा होगा।

काली कोहनियों से छुटकारा (Get Beautiful Hands)

कोहनियों की त्वचा अक्सर काली पड़ जाती है जो देखने में भद्दी दिखती है। इससे छुटकारा पाने के लिए 2 बड़ी चम्मच गेंहूँ का आटा लेकर उसमें 1 चम्मच हल्दी मिलायें। अब इसमें थोड़ा सा दूध और बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बनायें। इस पेस्ट को 1/2 घंटा के लिए कोहनियों पर लगा कर रखें और फिर अच्छी तरह रगड़ कर छुड़ा दें। आप इस पेस्ट को अपने पूरे हाथों पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके हाथ और कोहनियां नरम और मुलायम बनेंगे और उनका कालापन दूर होगा। यह पेस्ट आपके हाथों से अनचाहे बालों को हटाने में भी मदद करेगा।