विनेगर का नाम आते ही आपके मन में बस यही ख्याल आता है कि इसका इस्तेमाल सिर्फ किचन में किसी ख़ास रेसिपी या फिर चायनीज डिश बनाने में ही किया जाता, है ना? लेकिन क्या आपको मालूम है कि किचन के अलावा आपकी सेहत और सुन्दरता को बनाए रखने में भी यह उतना ही कारगर है। खासतौर पर जब बात एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar या ACV) की कि जाए तो यह सादा (White Vinegar) की तुलना में कहीं ज्यादा फायदेमंद होता और इसका नियमित सेवन कई तरह की स्वास्थ्य और सौंदर्य समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। आइये जानते हैं एप्पल साइडर विनेगर के कुछ ख़ास फायदों के बारे में जो शायद आपको पता भी ना हों, और जिनसे आप अपनी सेहत और ब्यूटी दोनों को बेहतर बना सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर: बनाये आपको सेहतमंद (5 Amazing Health Benefits of Apple Cider Vinegar)

Apple cider vinegar health.001

शुगर लेवल मैनेज कर डायबिटीज कंट्रोल करे (Control Your Diabetes by Managing Blood Sugar Level)

diabetes.001

आजकल हर किसी को इस बात का डर सताता रहता है कि उनका शुगर लेवल कहीं बहुत ज्यादा तो नहीं है। वैसे ऐसा सोचना लाज़मी है लेकिन यदि आप प्री-डायबिटिक की कैटेगरी में आ गए हैं या फिर डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे में एप्पल साइडर विनेगर आपकी काफी मदद कर सकता है। चूँकि, इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, इसलिए, यदि आपको सिरके से कोई एलर्जी नहीं है तो रोज़ रात को सोने से पहले इसका 2 चम्मच सेवन कर आप काफी मात्रा में ब्लड शुगर को कम कर सकते हैं, हाँ लेकिन एक बात ध्यान रखें कि इसका सेवन हमेशा पानी के साथ ही करें इसे कभी भी सीधे पीने की कोशिश ना करें। यह आपके शरीर में इंसुलिन की जरुरत को कम करने में भी मदद करता है।


दिलाये एसिडिटी और कब्ज में राहत (Get Relief in Acidity and Indigestion)

यदि आपको एसिडिटी हो रही है तो इसके लिए 1 गिलास पानी में 1-2 चम्मच विनेगर डाल कर पियें आपको काफी राहत मिलेगी। इसके साथ ही इसके सेवन से भूख बढती है और कब्ज से भी राहत मिलती है। खाने के बाद यदि आपको भारीपन महसूस हो रहा है तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।

मोटापा कम करे, वजन घटाएँ (lose weight)

एप्पल साइडर विनेगर में काफी मात्रा में एसिटिक एसिड (acitic acid) पाया जाता है जो कि आपके शरीर में मौजूद चर्बी को कम करने में मदद करता है और अतिरिक्त चर्बी को जमने से रोकता है। हल्के गुनगुने पानी में 2 चम्मच विनेगर मिलाकर इसका सुबह-शाम सेवन करने से भी फायदा मिलता है।

joint pain

जोड़ों के दर्द, गाउट से राहत पायें, यूरिक एसिड लेवल कम करें (Get relief in joint pain, Lower Uric Acid Level)

जोड़ों की समस्या से निजात पाने के लिए भी आप विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपका यूरिक एसिड लेवल अत्यधिक बड़ा हुआ है तो दिन भर में कम से कम 2 से 3 बार एक एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर पियें। इसमें मौजूद विटामिन C, नेचुरल क्लीनज़र और डिटॉक्सीफायर है, जो बॉडी से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है। साथ ही इसमें मैलिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को तोड़कर शरीर से बाहर निकालने का काम करता है।


दिलाये साँस की बदबू से राहत (Maintain Oral Hygiene, Get Rid of Mouth Odor)

आप चाहें तो एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल अपने मुंह के अंदर मौजूद दुर्गन्ध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करने के लिए एक माउथवाश के तौर भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही दांतों को सफ़ेद और चमकदार बनाने के लिए पानी तथा एप्पल साइडर विनेगर से रगड़ने पर दांतों के इनेमल से दाग धब्बे दूर होते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर: बनाये आपको खूबसूरत (5 Amazing Beauty Benefits of Apple Cider Vinegar)

सौन्दर्य निखारें (Enhace Your Beauty by using ACV)

एप्पल साइडर विनेगर एक नैचुरल प्रोडक्ट है और इसमें त्वचा को निखारने वाले गुण भी मौजूद होते हैं। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल एक क्लींजर की तरह भी कर सकती/ते हैं। एक समान मात्रा में पानी और विनेगर को मिला लें और फिर कॉटन का इस्तेमाल करके इसे अपने चेहरे पर लगाएँ। फिर ठंडे पानी से इसे अच्छी तरह से धो लें यह आपकी त्वचा को निखार देगा। यह आपकी त्वचा के PH लेवल को भी बैलेंस करता है और इसके साथ ही त्वचा के दाग धब्बों को साफ़ करने में मदद करता है। पानी में विनेगर मिलाकर नहाने से आपके शरीर को काफी आराम महसूस होगा। यदि आपकी स्किन सूरज की किरणों से ख़राब हो गई है या टैन हो गई है तो ऐसे में विनेगर आपको काफी आराम देगा।

दिलाये मुहांसों से निजात (Get Rid of Pimples, Acne treatment)

ऑयली स्किन अक्सर धूल, मिट्टी को अपनी तरफ आकर्षित करती है जो पसीने के साथ मिलकर चेहरे के रोम छिद्र बंद कर देते हैं और मुहाँसों का कारण बनते हैं। यदि आपकी स्किन काफी ऑयली है तो विनेगर और पानी को एक समान मात्रा में मिलाकर अपने चेहरे को धोने से आपके चेहरे के मुहांसों की तकलीफ में काफी मदद मिलेगी। अपनी क्रीम में विनेगर की कुछ मात्रा मिलाकर लगाएँ और अच्छी तरह से मसाज करें इससे आपकी त्वचा काफी कोमल हो जाएगी ।

बालों की देखभाल करें (Take Care of Your Hair)

यदि आप अपने बालों को मुलायम और चमकदार बनाना चाहती/ते हैं तो इसके लिए आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकतीं हैं। इसके लिए विनेगर में (आधा कप) समान मात्रा में पानी मिलाएँ। अब नार्मल ढंग से अपने बालों को शैम्पू कर लें इसके बाद विनेगर के इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों से लेकर टिप तक समान रूप से लगाएँ और अच्छी तरह से मसाज करें। 5 से 10 मिनट तक इंतज़ार करने के बाद अब अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके बाल काफी मुलायम और चमकदार लगने लगेंगे और डैंडरफ से भी छुटकारा मिलेगा। याद रखें कि अपने बालों में कभी भी इसका इस्तेमाल सीधे तौर पर ना करें।

दिलाये जुओं से छुटकारा (Get Rid of Head Lice)

बालों में मौजूद जुओं को ख़त्म करने में भी एप्पल साइडर विनेगर बहुत उपयोगी है। 1/2 कप पानी और 1/2 कप एप्पल साइडर विनेगर को मिलाइए और इसे बाल और उसकी जड़ों पर लगाइए। फिर जुएँ निकालने की बारीक कंघी से बालों को झाड़ लीजिए। उन्हें निकालने में अब आपको बड़ी आसानी होगी।

नाखून सुन्दर बनाये (Make Your Nails Beautiful)

मैनीक्योर करने से पहले अपने नाखूनों को कुछ मिनटों तक एप्पल साइडर विनेगर में डुबोकर रखें इससे आपके नाखून काफी हेल्दी नजर आएंगे।

ध्यान रखें ! ! !

यदि आपको विनेगर से एलर्जी है तो फिर इसका सेवन बिल्कुल भी ना करें। और यदि आपको ऐसी कोई समस्या नहीं है तो फिर विनेगर को हमेशा पानी मिलाकर ही इस्तेमाल करें सीधे तौर पर कभी भी इसे प्रयोग ना करें ।