कढ़ी पत्ता, करी पत्ता या करी लीव्स (Kadi patta या curry leaves) को कौन नहीं जानता ? अपने खाने में स्वाद और सुगंध जोड़ने के लिए हम अक्सर इसका प्रयोग अपनी किचिन में करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके कई और भी फायदे हैं जैसे बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाना। अगर आपके बाल असमय सफ़ेद हो रहे हों, उनमें डैंडरफ हो रहा हो और जिसकी वजह से बाल अत्यधिक झड़ रहे हों, या फिर वो रूखे और बेजान हो गए हों या गर्मी और धूल की वजह से अधिक चिपचिपे हो गए हों तो करी पत्ता का उपयोग उनमें फिर से जान डाल सकता है। (curry leaves for hair blackening, curry leaves for hair growth, how to use curry leaves for hair loss, curry leaves oil for hair growth, how to use curry leaves for hair growth in hindi, curry leaves tea for hair, curry leaves for skin, curry leaves and coconut oil for grey hair) इसके लिए आप करी पत्ता का तेल इस्तेमाल कर सकती/ते हैं।

करी पत्ता का तेल बनाने के लिए सामग्री और विधि:

*अपनी पसंद के या फिर बालों के लिए लाभप्रद कोई भी तेल जैसे नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल, जोजोबा ऑयल, बादाम का तेल आपस में मिलायें। आप 2 या 2 से अधिक तेल आपस में मिला सकते/ती हैं।

*करी पत्ते (अच्छी तरह से साफ़ और धुले हुए होने चाहिए)।

अब मिलाये हुए तेल को गैस पर गर्म करें और जब वह अच्छी तरह गर्म हो जायें तो उसमे करी पत्ता डालें। करी पत्ता डालते ही वह तेल में तलना शुरू हो जाएंगे। जब सभी पत्ते तेल में अच्छी तरह तल कर एकदम काले पड़ जायें तो गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इस तेल को किसी छन्नी में से छान लें और बॉटल में स्टोर करें।

आप इस तेल को लगभग 1 से 11/2 महीने तक स्टोर कर रख सकते हैं।

इस तेल को और भी बेहतर और एडवांस तरीके से बनाने के लिए ये वीडियो देखें, Magical Hair Oil, 100% Result, बालों को लंबा, सफेद बालों को काला, जड़ से मजबूत और शाइनी बनायें

इस तैयार तेल से अपने सिर की त्वचा (scalp) की मालिश करें। मालिश अगर सिर धोने के एक रात पहले करेंगे तो बेहतर होगा। आप इस बहुप्रयोगी तेल में अन्य सामग्री भी मिला कर इस्तेमाल कर सकती हैं, जिससे इसके गुण और अधिक बड़ जाएंगे; जैसे:

*अगर आपके बाल बहुत अधिक रूखे और बेजान हैं और आप इन्हे नरम मुलायम और चमकदार बनाना चाहती हैं तो इस तेल को दही या फिर एलोवेरा जेल के साथ मिला कर इस्तेमाल करें। अगर आप चाहें तो इस तेल को एग योक (egg yolk) के साथ भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे न सिर्फ आपके बाल रेशमी मुलायम बनेंगे बल्कि बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाबा मिलेगा जिससे वो लम्बे और घने बनेंगे।

*अगर आपके बाल डैंडरफ के कारण झड़ रहे हों तो इस करी पत्ता तेल में नीम्बू का रस मिलायें और बालों की जड़ में अच्छी तरह से लगायें। इससे आपको डैंडरफ से छुटकारा मिलेगा और बाल भी जड़ से मजबूत बनेंगे।

इसे यूज़ करने के बाद बाजार में मिलने वाले शैंपू भूल जाएँगे आप, सिर्फ 1 वॉश में पायें सिल्की,शाइनी बाल

*अगर आपके बाल अत्यधिक चिपचिपे और ऑयली हों तो इस करी पत्ता तेल को इस्तेमाल करने से पूर्व थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर डालें और बालों में अच्छी तरह लगायें। इससे बालों का चिपचिपा ख़त्म होकर वो सुन्दर और खिले खिले रहेंगे।

*अगर आप अपने बालों के असमय सफ़ेद होने से परेशान हैं तो हरी मेहंदी का पाउडर लें (अपनी बालों की लम्बाई अनुसार), उसमें दो चम्मच करी पत्ता तेल डालें और कुछ हरे करी पत्तों का पेस्ट बनाकर इसमें मिलायें। अगर आँवला पाउडर उपलब्ध है तो 1 चम्मच आँवला पाउडर डालकर सभी सामग्री को छाछ या चाय पत्ती का पानी डाल अच्छी तरह मिलायें। रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और सुबह अपने बालों में लगायें। कम से कम 2 घंटे के लिए लगाकर रखें और फिर बालों को सादा पानी से धो दें। अगर संभव हो तो उस दिन शैम्पू न करें बल्कि अगले दिन करें। यह रेमेडी बालों की लगभग सभी समस्याओं पर सामान रूप से कार्य करती है और उन्हें स्वस्थ रखती है। समस्या होने पर हफ्ते में 1 बार और बालों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए महीने में कम से कम 2 बार इस्तेमाल करें।

सफेद बालो को फिर से काला, गंजे सिर पे बाल उगा देने वाला ज़बरदस्त नुस्ख़ा काश पहले पता होता

ध्यान रहे ! ! ! बालों में से एग योक, छाछ या कोई और महक निकालनी हो तो लगभग 2 गिलास पानी में 1 बड़ा नीम्बू निचोड़ें और इसे बालों में पानी से धोने के बाद इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों में से आने वाली किसी भी तरह की महक गायब हो जायेगी 🙂 🙂 🙂