अखरोट (Walnuts) में पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य पोषक तत्व पाये जाते हैं, और यही वजह है कि यह सभी सूखे मेवों (dry fruits) में सर्वोत्तम मानी जाती है, और इसे “Super Food” का दर्ज़ा प्राप्त है। इसमें पाये जाने वाले मुख्य पोषक तत्वों में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन E एवं B कॉम्प्लेक्स, मैंगनीज, कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम, कैरोटेनॉयड्स, पॉली-फिनॉल, लिनोलिक एसिड और अल्फा लिनोलिक एसिड शामिल हैं।

अखरोट सुधारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य (Role of Walnut in Improving Overall Health)

इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व दिमाग को दुरुस्त रख याददाश्त सम्बन्धी समस्याओं को दूर रखते हैं, लिवर को मजबूत बनाते हैं, वीर्य की मात्रा (sperm count) को बढ़ाते हैं, और हार्ट प्रॉबलम्स, डॉयबिटीज, स्ट्रेस और कई प्रकार के कैंसर से सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह प्राकृतिक रूप से बुरे कोलेस्ट्रॉल (Low Density Cholestrol या LDL) को कम कर, शरीर में सम्पूर्ण कोलेस्ट्रॉल (total cholestrol) के लेवल को कम करते हैं।

हम अक्सर सोचते हैं कि इसका आकार ब्रेन की तरह है इसलिए यह दिमाग को तेज़ करती है 🙂 ऐसा कह सकते हैं…. लेकिन सच तो यह है कि इसमें पाया जाने वाला विटामिन E और कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स दिमाग में होने वाले न्यूरो डिजनरेशन (Neuro Degeneration) जो उम्र के साथ बढ़ता है, को रोकते या कम करते हैं जिससे दिमाग सम्बन्धी समस्यायें दूर होती हैं और वह स्वस्थ रहता है।

अखरोट के गर्भावस्था में फायदे (Benefits of Walnut in Pregnancy)

इतना ही नहीं गर्भावस्था में अगर गर्भवती स्त्री नियमित रूप से इनका सेवन करती है तो गर्भावस्था सम्बन्धी उच्च रक्त दाब (high BP) और रक्त वाहनियों में दबाव से निजात मिलता है, बच्चे का वजन बढ़ता है, दिमागी विकास अच्छा होता है और जन्म पश्चात उसमे कई तरह की एलर्जी से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

अखरोट के सौंदर्य सम्बन्धी फायदे (Beauty Benefits of Walnut)

अब अगर बात करें इसके सौंदर्य सम्बन्धी लाभ की तो, इसमें पाये जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन E एवं B कॉम्प्लेक्स, सेलेनियम एवं अन्य एंटी-ऑक्सीडैंट्स आपकी फ्री रेडिकल्स (free radicals) से रक्षा करते हैं और त्वचा एवं बालों को स्वस्थ, नर्म, मुलायम और चमकदार बनाते हैं। अगर आप लम्बे समय तक झुर्रियों, और फाइन लाइन्स को अपने से दूर रखना चाहती/ते हैं और जवाँ दिखना चाहती हैं तो अखरोट का रोजाना सेवन करें। यह बालों को असमय पकने से रोकने में भी बहुत कारगर है।

अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप इन्हे खाने के साथ साथ इनका मास्क या पेस्ट बनाकर भी स्किन पर लगा सकती/ते  हैं।

*काले घेरों के लिए अखरोट की एक या दो गिरी दूध के साथ पत्थर पर घिसें और आँखों के चारों तरफ लगायें। लगभग 15 मिनिट बाद हलके हाथों से रगड़कर धो दें। हफ्ते में कम से कम 2 बार लगायें। अगर आप अखरोट का तेल उपयोग में लाती हैं तो इसे रोज़ रात को घेरों पर हलके हाथों से लगायें और रात भर लगा रहने दें।

*चेहरे को मुलायम, साफ़ और झुर्रियों रहित बनाने के लिए 1 चम्मच अखरोट का पाउडर, दूध या दही के साथ मिलायें और पेस्ट बनायें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें। लगभग 20 मिनिट लगा रहने दें और फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो लें। आपका चेहरा चमक उठेगा।

*अगर आपके बाल बहुत अधिक रूखे और बेजान से हो गए हों तो उन्हें दोबारा चमकदार बनाने के लिए अखरोट का तेल बालों में लगायें। इसका नियमित उपयोग न सिर्फ बालों को चमकदार बनाएगा बल्कि उन्हें गिरने और असमय सफ़ेद होने से भी रोकेगा।

तो फिर इंतज़ार कैसा ! ! ! अपने डेली रूटीन में 4 से 6 अखरोट की गिरी शामिल करें और अपनी काया को सुन्दर और निरोगी बनायें।