गर्मियाँ आते आते अचानक से नीम्बू का उपयोग बढ़ जाता है फिर चाहे वो घर पर बनी ठंडी ठंडी और खट्टी मीठी नीम्बू की शिकंजी के रूप में हो या फिर बाज़ार में मिलने वाले फ्रेश लाइम या स्वीट लाइम सोडा के रूप में हो, और हो भी क्यों न ? ये सब हमें गर्मी से राहत देकर हमारे स्वास्थ्य का ख्याल जो रखते हैं । लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ये नीम्बू सेहत का ख्याल रखने के साथ आपकी ब्यूटी का भी उतना ही ख्याल रखते हैं। इसमें पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड कई ब्यूटी प्रॉबलम्स को निपटाने में अग्रणी है। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ ख़ास नीम्बू के उपयोग !

त्वचा का रंग गोरा कर रंगत निखारें (Get Fair Skin Naturally)

नीम्बू में पाया जाने वाला विटामिन C त्वचा का रंग हल्का करने, मुहाँसों के दाग-धब्बे हटाने और अन्य निशानों को हटाकर स्किन को साफ़ बनाता है। लगभग 15 से 20 बूँद नीम्बू की (या आधा नीम्बू) लेकर उसमें 1 चम्मच आलू का रस, लगभग 1/2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चुटकी हल्दी मिलायें। अब अपना  चेहरा साफ़ कर इसे अच्छी तरह पूरे चेहरे और गर्दन पर लगायें और 20 मिनिट लगा रहने दें। यह एक बहुत ही अच्छी होम रेमेडी है जो चेहरे के दाग धब्बे मिटा कर उसे साफ़ करती है और रंगत निखारती है।

चेहरे को नुकसान पहुंचाने वाली ब्लीचिंग और स्किन व्हाइटनिंग क्रीम्स का साथ छोडिए और यह बहुत ही आसान, लेकिन कारगर रेमेडी अपनाइए और अपना चेहरा साफ़ और गोरा बनाइये 🙂 कैसे ? आइये देखते हैं यह विडियो….

तैलीय त्वचा से छुटकारा पायें (Get Rid of Oily Skin)

गर्मियों में अक्सर त्वचा तैलीय और चिपचिपी हो जाती है इससे छुटकारा पाने के लिए लगभग 1 चम्मच नीम्बू का रस लेकर उसमें उतना ही कच्चा दूध मिलायें, और इसके पहले की यह पूरी तरह फटे इसे एक रूई के टुकड़े या कॉटन बॉल (cotton ball) की सहायता से अपने पूरे चेहरे पर लगायें। लगभग 5 मिनिट लगा रहने दें और फिर अपना चेहरा ठन्डे पानी से धो लें। यह एक बेहतरीन क्लैंसेर (Cleanser) है जो त्वचा में मौजूद रोम छिद्रों को अंदर से साफ़ करता है और उसे चिकनाई रहित बनाकर आपको फ्रेश लुक देता है।

अपनी फ्रिज में लेमन क्यूब्स जमायें और जब भी त्वचा अधिक ऑयली या चिपचिपी लगे इन्हे अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें। लेमन क्यूब्स बनाने के लिए 1 गिलास पानी में 1 पूरा नीम्बू निचोड़ें और इसमें एक-एक चम्मच खीरे का रस और गुलाब जल भी मिलायें। मिश्रण को छन्नी में से छान लें और आइस ट्रे में भर कर जमने के लिए रख दें। जरूरत अनुसार प्रयोग करें।

एंटी-एजिंग फेस सीरम, पायें ग्लोइंग, रेडियंट स्किन, Anti-Aging Face Serum for Regular Use, Make Your Skin Fair, Glowing, Spotless & Radiant


तैलीय और चिपचिपे बालों से छुटकारा पायें (Get Rid of Oily and Sticky Hairs)

गर्मियों में चेहरे के साथ साथ सिर की त्वचा (Scalp) में भी बहुत अधिक पसीना आता है जिससे बाल तैलीय और चिपचिपे हो जाते हैं जो आगे चलकर रूसी और बाल झड़ने का कारण बनता है। इससे निजात पाने के लिए अपने रेगुलर हेयर ऑयल को सिर में लगाने से पहले उसमे 2 से 3 चम्मच नीम्बू का रस मिलायें और फिर स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें।

इसके साथ ही 2 नीम्बू लगभग 250ml पानी में निचोड़ें और छानकर इसके रेशे अलग कर दें। अब शैम्पू करने के बाद, पानी से सिर धोने के बाद अंत में इस  नीम्बू पानी से बालों को धोयें और बालों को ऐसे ही रहने दें। यह न सिर्फ एक बहुत अच्छे कंडीशनर का काम करता है बल्कि आपके बालों को तैलीय और चिपचिपा होने से भी रोकता है।

पसीने की बदबू हटाने और ताज़गी भरे स्नान के लिए (Get Rid of Body Odor with the Help of Refreshing Lemon Shower)

शरीर से पसीने की बदबू हटाने और अपने स्नान को और अधिक ताज़गी पूर्ण और फ्रेश बनाने के लिए 1 बाल्टी पानी में लगभग 2 नीम्बू निचोड़ें (अगर बाथ टब है तो 3 से 4 नीम्बू निचोड़ें) और फिर इस पानी से नहायें। यह न सिर्फ आपकी पसीने की बदबू हटाएगा बल्कि इस पानी से नहाने के बाद आपको एक अलग ही ताज़गी का अहसास होगा।

काँख/बगलों से पसीने की बदबू हटायें (Get Rid of Armpit Odor)

गर्मियों में शरीर में, खासतौर पर बगलों में, अत्यधिक पसीना आने से बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जिससे यह बदबू असहनीय हो जाती है और आसानी से नहीं जाती। इसलिए इससे छुटकारा पाने के लिए आधा चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें लगभग 1 चम्मच नीम्बू का रस मिलाकर पतला सा पेस्ट बनायें। इस पेस्ट को अपनी काँख में दोनों तरफ लगायें और हलके हाथों से मलें।

लगभग 5 मिनिट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कभी कभी अत्यधिक गीलापन और बैक्टीरियल ग्रोथ के कारण बगलों की स्किन थोड़ी गल सी जाती है, ऐसे में अगर आप इस त्वचा पर यह पेस्ट लगाएंगे तो यह तेज़ जलन कर सकता है। इसलिए, पहले थोड़ा सा पेस्ट लगाकर चेक कर लें कि कहीं यह जलन तो नहीं कर रहा !

पैरों की बदबू से निजात पायें (Get Rid of Foot Odor)

बगलों की ही तरह, पैरों में भी लम्बे समय तक मोज़े और जूते पहने रहने के कारण बैक्टीरियल ग्रोथ हो जाती है जो बदबू का कारण बनती है। इससे निजात पाने के लिए प्रत्येक रात अपने पैरों को नीम्बू युक्त पानी से धोयें और सोने से पहले अपने पैरों और उँगलियों के बीच में नीम्बू का रस लगाकर सोयें। रातभर लगा रहने दें और पैर धो लें। इससे आ सिर्फ आपको पसीने की बदबू से छुटकारा मिलेगा बल्कि आपके पैर भी सुन्दर बनेंगे।

ध्यान रखें ! ! !

नीम्बू का रस अत्यधिक एसिडिक प्रकृति का होता है इसलिए अगर आपकी स्किन बहुत अधिक सेंसिटिव है, आपको बहुत अधिक मुहाँसे हैं या फिर आपकी त्वचा कहीं से कटी या छिली है तो इसे सीधे अपनी त्वचा पर इस्तेमाल न करें बल्कि उपयोग से पहले अच्छी तरह पतला (dilute) कर लें।