साफ़, सुन्दर और गोरा चेहरा हर किसी की चाह होता है, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, खानपान में पोषक तत्वों की कमी और त्वचा पर जरूरत से अधिक केमिकल्स के प्रयोग से न सिर्फ त्वचा समय से पहले बूढ़ी दिखने लगती है बल्कि उसका प्राकृतिक रंग भी खो जाता है। आइये जानते हैं कुछ उपाय जिनसे आप अपनी त्वचा की देखभाल कर बेदाग, खूबसूरत और चमकती हुई त्वचा पा सकती हैं।

खूब पानी पियें

अपनी त्वचा को साफ़ और सुन्दर रखने में पानी की महत्ता को कम न समझें। दिन भर में कम से कम 12 से 14 गिलास पानी पियें। पानी आपके शरीर में बनने वाले टॉक्सिन्स और वेस्ट मटेरियल को यूरीन द्वारा बाहर निकालता है। इसके साथ ही पानी त्वचा को हाइड्रेट रख उसकी नमी को बरकरार रखता है जिससे त्वचा साफ़ और दमकती हुई दिखती है।

सनस्क्रीन लगायें

बाहर निकलने से पहले धूप और सूरज की किरणों से बचने के लिए अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन जरूर लगायें।

दही और चावल से बना फेसमास्क (Curd and Rice Mask)

अगर आपकी त्वचा टैन हो गई है या फिर आप आप अपना रंग एक या दो टोन हल्का करना चाहते/ती हैं तो चावल और खट्टे दही का पेस्ट उपयोग में लायें। इस पेस्ट को बनाने के लिए चावलों को दरदरा पीस कर उनका पाउडर बना लें; ध्यान रखें कि चावलों को ज्यादा बारीक नहीं करना है। लगभग 1 चम्मच पिसे चावलों में जरूरत अनुसार दही डालकर गाढ़ा पेस्ट बनायें। अब इस पेस्ट को लगभग 15 मिनिट के लिए ऐसे ही छोड़ दें जिससे दही और चावल का पाउडर आपस में अच्छी तरह मिल जायें। 15 मिनिट बाद पेस्ट को चेहरे पर लगायें और हल्के हाथों से मलें। 30 मिनिट के लिए लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो कर साफ़ कर लें। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा का रंग हल्का करने के लिए जाना जाता है और चावलों का दरदरापन ऊपरी मृत त्वचा हटाकर चेहरे को साफ़ करता है। कोहनी और गर्दन का कालापन हटाने के लिए भी यह एक बहुत बढ़िया स्क्रब की तरह काम करता है। इसे सप्ताह में एक या दो बार प्रयोग करें। पेस्ट को लगाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप इसे चेहरे पर जोर से न रगड़ें, अन्यथा इसका दरदरापन आपकी त्वचा हानि पहुँचा सकता है।

गोरा, साफ़, ग्लोइंग चेहरा हर किसी की चाहत होती है। आइये जानते हैं एक बहुत ही आसान और हर्बल फेस पैक जो आपके रंग को गोरा करने के साथ आपको देगा एक साफ़, चमकदार त्वचा 🙂

बादाम और मुल्तानी मिट्टी फेसपैक (Almond and Fuller’s Earth Facepack)

बादाम कुदरती रूप से सौंदर्य को निखारती है और चेहरे का रंग एक या दो टोन हल्का कर त्वचा को साफ़ और सुन्दर रखने में मदद करती है। बादाम फेसपैक बनाने के लिए:

*8 से 10 बादाम
*1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर
*गुलाबजल (आवश्यकता अनुसार)

बादाम को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह इनके छिलके उतार कर महीन पेस्ट बना लें। इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आवश्यकता अनुसार गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिलायें। अपने चेहरे को साफ़ कर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगायें। लगभग 20 मिनिट लगा रहने दें और फिर चेहरा गुनगुने पानी से धो डालें। चेहरा दमक उठेगा। अधिक फायदे के लिए इसे हफ्ते में कम से कम दो बार लगायें। नियमित इस्तेमाल से चेहरे का रंग एक से दो टोन हल्का होगा।