वजन कम करना आसान बात नहीं है। इसके लिए बहुत संयम, अपने खाने की इच्छाओं को काबू में करने के लिए आत्मबल, और बहुत सारे परिश्रम की जरूरत होती है।
लेकिन कुछ ऐसे हैल्दी ऑप्शन्स हैं जो आपको इस मुश्किल समस्या में आपके लिए बहुत उपयोगी होंगे और साथ ही कई अन्य फायदे भी आपको पहुँचायेंगे।

खूब टमाटर खायें (Eat Tomato for Weight Loss)

टमाटर (Tomatoes) को सुपर फ़ूड या फंक्शनल फ़ूड कहा जाता है (ऐसे फ़ूड जिनसे बेसिक न्यूट्रिएंट्स के अलावा अतिरिक्त फायदे होते हैं जो बेहतर स्वास्थ्य और रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाबा देते हैं)। ये प्राकृतिक रूप से विटामिन A, C, B6, K के उत्तम स्त्रोत होते हैं, साथ ही इनमें कई आवश्यक मिनरल्स जैसे नियासिन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कॉपर और पौटेशियम होते हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं।

*टमाटर में सेहत के लिए हानिकारक सोडियम, सैचुरेटेड फैट, कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे यह हाई B.P. हाई कोलेस्ट्रॉल, स्ट्रोक, मोटापा और हार्ट सम्बंधित समस्याओं से पीड़ित मरीजों के लिए न्यूट्रिएंट्स का एक उम्दा स्त्रोत है; इसलिए अपने दैनिक आहार में सलाद, सब्जी या सूप, किसी भी तरीके से टमाटर अवश्य शामिल करें।

इसके साथ ही टमाटर में पाया जाने वाला लायकोपीन (Lycopene) एक बहुत प्रभावशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है जो किसी भी तरह के कैंसर से लड़ने में मदद करता है। टमाटर खाने से त्वचा और बाल भी सेहतमंद रहते हैं और उनमें चमक आती है।

अंकुरित दाने (Sprouts for Weight Loss)

अंकुरित दाने (Sprouts) नेचुरल एंटीऑक्सीडैंट्स, विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। इनमें मुख्यतः विटामिन A, B, E, C, K, आयरन, जिंक, मैंगनीज़, कैल्शियम, कॉपर और नियासिन होते हैं जो आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

सुबह के नाश्ते के लिए अंकुरित दानें बेहतर विकल्प होते हैं जिनसे आपके शरीर में दिनभर के लिए जरूरी अधिकाँश पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है और आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं । अंकुरित करने के लिए आप मूँग, चना, मटर, सोयाबीन और मूंगफली के दाने इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्प्रॉउट मेकर खरीदने के लिए नीचे दी गई इमेज पर क्लिक करें!

*अगर आप सिक्स पैक बनाने की सोच रहे हैं या वजन बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं तो मूँग, चना, सोयाबीन और मूँगफली के दाने अंकुरित कर इस्तेमाल करें। इससे आपके शरीर में जरूरत के अनुसार प्रोटीन और एनर्जी की कमी पूरी होगी और शरीर अंदर से ताकतवर बनेगा।

*वहीँ अगर आप अपना वजन कम करने की सोच रहे/ही हैं और स्ट्रिक्ट डाइट पर हैं या अपने खाने में कुछ कैलोरी कम करने की सोच रहे/ही है; तो अकेली मूँग को अंकुरित कर उसमें हरा धनिया, ताज़ी कटी प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च (ऐच्छिक), काला नमक और काली मिर्च पाउडर मिलाकर, ऊपर से नीम्बू निचोड़ें और सुबह नाश्ते में सेवन करें। इसके सेवन से न सिर्फ आपके दिनभर की पोषक तत्वों की कमी पूरी होगी बल्कि आप देर पेट भरा हुआ महसूस करेंगे। यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है।

ये भी देखिये

कैसे वजन कम करने के लिए “डिटॉक्स वॉटर” बनायें, Miracle “All in One” Detox Water, Shed Extra Kgs, Control Diabetes, Cholesterol Levels, Joint Pain