पपीता का नियमित सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। साथ ही यह सदियों से चेहरे और बालों की खूबसूरती को निखारने और उसे बनाये रखने में भी उपयोग होता आया है। इसमें प्राकृतिक रूप से विटामिन A, C, E, कई एंटी-ऑक्सीडैंट्स, एंजाइम पपाइन (papain) और बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होते हैं। ये सभी त्वचा की ऊपरी मृत त्वचा को हटा कर उसे एक्स्फोलियेट करते हैं और नई सेल्स के बनने को बढ़ावा देते हैं, जिससे आपको त्वचा और गर्दन से काले दाग धब्बे और झाइयाँ हटाने में मदद मिलती है।

पपीता अच्छी सेहत के लिए (Health Benefits of Papaya)

पपीता सुधारे आपका पाचन (Improve Digestion with Papaya)

पपीता में पाया जाने वाला एंजाइम पपाइन (papain) पाचन क्रिया सुधारने में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है जो कॉम्प्लेक्स प्रोटीन को टुकड़ों में तोड़कर खाना जल्दी पचाने में मदद करता है, और इसके फाइबर, पाचन तंत्र (digestive system) और पाचन नली (digestive tract) को साफ़ करने में मदद करते है। अगर आपको अक्सर कब्ज़ या एसिडिटी की शिकायत रहती हो तो दिन में एक समय खाने में सिर्फ अच्छा पका पपीता खायें। यह न सिर्फ आपको कब्ज़ से राहत दिलाएगा बल्कि आपके डाईजेशन को भी ठीक तरह से काम करने के लिए स्टिमुलेट करेगा।

वजन कम करने में सहायक (Weight Loss with Papaya, Vajan Kam Kare)

अगर आप वजन कम करने की सोच रहे/ही हैं तो अपने डेली रूटीन में ज्यादा से ज्यादा पपीता को शामिल करें। फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण यह न सिर्फ आपके पेट को जल्दी भरता है बल्कि इसमें पायी जाने वाली अधिक पानी की और न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा आपके शरीर को नैचुरली डेटोक्सिफाय भी करती है। साथ ही, यह फाइबर आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी बहुत सहायक होते हैं।

माहवारी नियमित करने में (How to Regularize Periods with Papaya)

महिलाओं में माहवारी को नियमित  करने में और उस समय होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने में पपीता का बहुत बड़ा योगदान है। अगर आप इन समस्याओं से परेशान हैं तो कच्चे पपीता को अपनी डेली डाइट में शामिल करें, और जब तक आपको फायदा न हो दिन में 4 से 5 स्लाइस कच्चे पपीते के खायें। इसमें नैचुरली यूटेरस को कॉन्ट्रैक्ट (संकुचित करने) के गुण होते हैं, इसलिए अगर आप माहवारी को समय से जल्दी लाना चाहते हैं या आपके पीरियड्स समय से आगे बड़ गए हों तो कच्चा पपीता खाने से माहवारी को जल्दी लाने में मदद मिलेगी।

पपीता निखारे आपका सौंदर्य (How to Enhance Beauty with Papaya, Beauty Benefits of Papaya)

अगर आप चाहती/ते हैं की आपका चेहरा हमेशा स्वस्थ, चमकदार और सुन्दर दिखे तो दिन में कम से कम एक बार पपीता जरूर खायें। इसमें पाये जाने वाले विटामिन A, C और E, और कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स न सिर्फ आपकी त्वचा को खूबसूरत रखने में आपकी मदद करते हैं, बल्कि उम्र के साथ त्वचा में होने वाले परिवर्तनों को भी होने से रोकते हैं। इसके साथ ही पपीता से बने ऐसे कई फेसपैक और मास्क हैं जो अगर आप नियमित इस्तेमाल करती/ते हैं तो कई त्वचा सम्बन्धी समस्याओं को दूर रख सकते हैं।

सिर्फ 10mint. में करें मिनी फ्रूट फेशियल, “MINI FRUIT FACIAL@HOME” GET GLOWING, FRESH, RADIANT SKIN

मुहाँसों और ब्लैकहैड्स से छुटकारा (Get Rid of Pimples and Blackheads)

मुहाँसों से छुटकारा पाने के लिए पके पपीता को अच्छी तरह मैश करें, और इसमें कुछ बूँदें नीम्बू की मिलायें। अच्छी तरह आपस में मिलाकर पेस्ट बनायें और चेहरा साफ़ कर 20 मिनिट के लिए इसे लगायें। बाद में साफ़ पानी से चेहरा धो लें। ब्लैकहैड्स हटाने के लिए पहले चेहरे को 5 मिनिट के लिए हलकी भाप दें और फिर पिसे हुए चावल में (चावल का आटा), पपीता का पेस्ट मिलाकर दोनों को आपस में अच्छी तरह मिलायें और  लगायें। यह ब्लैकहैड्स को  निकालने में बहुत कारगर है।

त्वचा का रंग निखारे (Improves Skin Tone)

थोड़ी मात्रा में पका हुआ पपीता लें, बीज निकाल दें और बाकी अच्छी तरह मसलकर पेस्ट बनायें। अपना चेहरा साफ़ करें, और इस पेस्ट को अच्छी तरह पूरे चेहरे और गर्दन पर लगायें। लगभग 30 मिनिट तक लगाकर रखें और फिर साफ़ पानी से चेहरा धो लें। त्वचा का रंग गोरा करने में यह पपीता का पेस्ट बहुत लाभकर है। बेहतर परिणाम के लिए नियमित इस्तेमाल करें।

40 की उम्र में त्वचा दिखे 20 साल जैसी जवाँ, जादुई FRUIT FACIAL करें घर पर, Instant Skin Whitening

त्वचा को कोमल, मुलायम बनायें (Skin Hydrating Mask)

थोड़ा सा पका पपीता लें, और उसे बारीक पीस कर बारीक पेस्ट बना लें। इसमें लगभग 1 चम्मच शहद मिलायें। दोनों चीज़ों को आपस में अच्छी तरह से मिलायें और पेस्ट बनाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगायें। लगभग 20 मिनिट बाद चेहरा साफ़ ठन्डे पानी से धो लें।

इससे सिर्फ 10min.रोज़ फेस मसाज, हर कोई पूछेगा गर्मियों में भी आपके गोरे, खिले हुए, चमकते चेहरे का राज

झुर्रियों से छुटकारा पाकर चेहरे को साफ़, सुन्दर और चमकदार बनायें (Papaya for Wrinkles, Fine Lines, Anti-Aging Benefits)

चेहरे को साफ़, सुन्दर और चमकदार बनाने के लिए पका हुआ पपीता लें, उसे अच्छी तरह मैश कर लें, अब इसमें 1 चम्मच मिल्क पाउडर मिलायें और दोनों चीज़ों को आपस में अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनायें। इस पेस्ट को अच्छी तरह अपने चेहरे पर लगायें और 20 मिनिट तक लगा रहने दें। बाद में साफ़ पानी से चेहरा धो लें। यह मास्क त्वचा के दाग धब्बे हटाने और चेहरे पर चमक लाने में बहुत उपयोगी है।

आइये जानते हैं एक ऐसी होम रेमेडी जो न सिर्फ आपके चेहरे से दाग धब्बे हटाने में सहायक है बल्कि चेहरे की झाइयाँ और झुर्रियां मिटा कर आपको खूबसूरत और जवां भी बनाएगी।

गर्दन, कोहनियों और अंडरआर्म्स का कालापन हटायें

गर्दन, कोहनी और अंडरआर्म्स के कालेपन को हटाने में भी पपीता बहुत प्रभावी परिणाम देता है। इसके लिए पपीता को बारीक मैश करें और इसमें थोड़ा सा नीम्बू का रस मिलायें। दोनों को आपस में अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनायें। अब इस पेस्ट को अपनी गर्दन, कोहनियों और अंडरआर्म्स पर लगायें। कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा का कालापन दूर हो जाएगा।

फटी हुई एड़ियों से छुटकारा पायें (How to Heal Cracked Heels, Home Remedy)

अगर आप एड़ियों के फटने से बहुत परेशान हैं तो थोड़े से पके पपीते को मैश करें, इसमें लगभग 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलायें और पेस्ट बनायें। इस पेस्ट को अपनी एड़ियों पर अच्छी तरह लगाकर हाथों से रगड़ें और 10 मिनिट के लिए छोड़ दें। बेहतर परिणाम के लिए नियमित इस्तेमाल करें।

पपीता रखे आपके बालों का ख्याल (Papaya Benefits for Hairs)

पपीता हमेशा से ही बालों को बढ़ाने के लिए, डैंडरफ से छुटकारा पाने के लिए और उन्हें नेचुरली मॉशचराइज़ करने में उपयोग होता आया है।

ध्यान रखें ! ! !

अगर आप गर्भवती हैं तो पपीता का सेवन न करें क्योंकि यह यूटेरस को कॉन्ट्रैक्ट करता है जो एबॉर्शन का कारण बन सकता है।