आजकल के बढ़ते प्रदूषण और हानिकारक केमिकल का प्रयोग बालों को नुकसान पहुंचाता है जिससे वो असमय सफेद होकर झड़ने लगते हैं और डैंडरफ जैसी समस्यायें होने लगती हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए हेयर स्पा एक बेहतर विकल्प है। लेकिन, इसकी अधिक कीमतें और सैलून में लगने वाला अधिक समय, दो ऐसी वजह हैं जिनकी वजह से अक्सर हम पीछे हट जाते हैं। साथ ही सैलून में प्रयोग होने वाले प्रोडक्ट अक्सर फायदा पहुंचाने के वजाय उल्टा असर करने लगते हैं।
ऐसे में अगर हेयर स्पा घर पर ही किया जाए तो ? तो देर किस बात की, आइये सीखते हैं घर पर ही हेयर स्पा करने का बेहतरीन तरीका सीखिए।

एक कम्पलीट हेयर स्पा में 5 बेसिक स्टेप्स होते हैं जिनमें हेयर मसाज (hair massage), हेयर स्टीमिंग अर्थात भाप देना (hair steaming), हेयर मास्क लगाना (hair mask), धोना (final rinsing) और कंडीशनर लगाना (conditioning) शामिल है। तो चलिए हेयर मस्सगे से शुरू करते हैं:

हेयर मसाज (Hair Massage)

हेयर मसाज, स्पा शुरू करने का पहला स्टेप है, इसमें स्कैल्प और बालों की जड़ों की अच्छी तरह मालिश शामिल है। इसके लिए अगर आप 2 या 2 से अधिक तेलों का मिश्रण लेते हैं तो ज्यादा गुणकारी और फायदेमंद होगा। मुख्य तेलों में आप कैस्टर ऑयल या अरण्डी का तेल, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल या जोजोबा ऑयल मुख्यतः शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो गुणकारी करी पत्ते का ऑयल (curry leaves oil) भी इस मिश्रण में मिला सकते हैं (करी पत्ता तेल बनाने की विधि यहाँ देखें)।

तेल के मिश्रण को हल्का सा गर्म कर बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगायें और मालिश करें। चूंकि आप स्पा घर पर ही कर रहे/ही हैं, इसलिए अगर यह ऑयल मसाज एक दिन पहले रात को करते/ती हैं तो ज्यादा बेहतर रिजल्ट मिलेंगे। लेकिन, अगर आप रात को तेल नहीं लगाना चाहती/ते या किसी कारणवश नहीं लगा पाये हैं तो जिस दिन स्पा करने की सोची है उसी दिन अपने स्पा की शुरुआत 15 से 20 मिनिट मसाज से करें।

बालों को भाप दें (Hair Steaming)

बालों को स्टीम देने के लिए, एक गहरे बर्तन में पानी गर्म करें (उतना जितना सहन कर सकें), और उसमें एक हेड टॉवल या कोई और मीडियम साइज का टॉवल डुबायें। अब इस टॉवल को निचोड़ें और तुरंत अपने बालों को इसमें लपेटकर पूरा सिर कवर कर लें। लगभग 2 से 3 मिनिट बाद जब टॉवल ठंडा हो जाए तो प्रक्रिया पुनः दोहरायें। ऐसा 4 से 5 बार करें जिससे भाप के द्वारा स्कैल्प के सभी छिद्र खुलकर साफ़ हो जायें। अब आपका स्कैल्प और बाल हेयर मास्क के लिए तैयार हैं।

हेयर मास्क (Hair Mask)

वैसे तो मार्केट में कई तरह के रेडी-टू-यूज़ मास्क उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आप नेचुरल होम-मेड मास्क उपयोग करते/ती हैं तो वह हर लिहाज से फायदेमंद होता है। मास्क बनाने के लिए, सामग्री लें:

कुछ करी पत्ते
एक पका हुआ केला
लगभग 2 बड़ी चम्मच खट्टा दही
लगभग 2 चम्मच एलोवेरा जेल
4 से 5 विटामिन E जेल कैप्सूल (सभी कैप्सूल में से छेद कर अंदर से जेल निकाल लें)
1 एग (अगर आप एग उपयोग करना नहीं चाहती/ते तो इसकी जगह पर वेज मेयोनीज इस्तेमाल करें।

ऊपर दी गई सभी सामग्री आप अपने बालों की लम्बाई अनुसार कम या ज्यादा कर सकते/ती हैं। साथ ही अगर सभी सामग्री एक साथ उपलब्ध नहीं है तो उपलब्धता अनुसार सामग्री इस्तेमाल कर मास्क बनायें। जैसे सिर्फ एलोवेरा जेल और विटामिन E के कैप्सूल मिला कर भी एक अच्छा मास्क बनाया जा सकता है, या फिर सिर्फ केले और दही को मिलाकर भी आप मास्क बना सकते/ती हैं। अब सभी सामग्री को एक साथ मिलायें और मिक्सर ग्राइंडर में पीस कर महीन पेस्ट बना लें। आपका मास्क तैयार है।

इस मास्क को अच्छी तरह अपने स्कैल्प और बालों में लगा लें। मास्क लगाने के बाद अपने बालों को फिर से कम से कम 3 मिनिट के लिए स्टीम दें। पुनः 2 से 3 बार स्टीम प्रोसेस दोहरायें। भाप देने से मास्क बालों में अच्छी तरह सेट होकर स्कैल्प में अंदर तक समा जाता है। मास्क को लगभग 30 से 40 मिनिट के लिए बालों में लगा रहने दें।

हेयर धोना (Hair Rinsing)

अब…. अपने बाल धो डालें। बाल धोने के लिए किसी हल्के (mild) शैम्पू का इस्तेमाल करें। अंत में बालों की कंडीशनिंग करें।

हेयर कंडीशनिंग (Hair Conditioning)

हेयर कंडीशनिंग, हेयर स्पा का अंतिम चरण है। इसके लिए होम मेड कंडीशनर का इस्तेमाल करें। कंडीशनर बनाने के लिए:

*अगर आपके बाल ऑयली हैं तो 2 से 3 नीम्बू लें और लगभग 2 गिलास पानी में निचोड़ें। अब इस पानी को छान लें जिससे नीम्बू के रेशे और बीज अलग हो जायें। अब इस पानी को अपने बालों में सबसे अंत में कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें, और इसके बाद बालों में पानी न डालें। यह एक नेचुरल लीव-इन कंडीशनर है जो बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाता है।

*अगर आपके बाल ड्राई और बेजान हैं तो 1 नीम्बू निचोड़ कर उसका रस निकाल लें, अब इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल (अगर आपके बाल बहुत अधिक रूखे हैं तो इसमें 1 चम्मच मेयोनीज भी मिला सकते/ती हैं) मिलायें। इन्हे आपस में अच्छी तरह मिला कर बालों में लगायें और 5 मिनिट के लिए लगा रहने दें। बाद में बालों को साफ़ पानी से अच्छी तरह धो लें।

बालों को नेचुरली सूखने दें और स्वस्थ, सुन्दर और चमकदार बाल पायें। अपने बालों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए यह प्रक्रिया महीने कम से कम 1 बार जरूर दोहरायें।

ध्यान रखें ! ! ! मास्क और कंडीशनर पहले से तैयार कर रख लें जिससे आपका समय बच सके।