पिछली पोस्ट में हमने जाना था कि कैसे बेकिंग सोडा का उपयोग कर आप अपनी सुंदरता को निखार सकते हैं। आज आप जानेंगे कि यह न सिर्फ आपकी खूबसूरती बढ़ाता है बल्कि आपकी सेहत का भी ध्यान रखता है। ऐसी कई समस्याऐं हैं जिनमें अगर बेकिंग सोडा का प्रयोग किया जाए तो आप अपनी कई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं कुछ ऐसी ही समस्याओं से निजात पाने के उपाय।

सीने में जलन और एसिडिटी से राहत पायें (Get rid of acidity, seene me jalan, acidity)

अगर आपको अत्यधिक एसिडिटी या बदहजमी हो गई है जिससे आपके सीने में जलन हो रही है तो बेकिंग सोडा से तैयार सोलुशन पीने से आपको बहुत हद तक आराम मिलता है। यह सोलुशन आपके पेंक्रियाज में स्थित तरल का PH लेवल फिर से नॉर्मल करता है जिससे एसिडिटी से राहत मिलती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 गिलास पानी में 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा डालें और पी जायें, आपको आराम मिलेगा। दिन में अधिकतम 2 बार पियें।

पेट में गैस से छुटकारा (Get rid of bloating, flatulence, pet me gas, chutkara

पेट में गैस होने की स्थिति में एक गिलास गर्म पानी में 1/2 से 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलायें और इसे पी लें। आप इसमें स्वाद बढ़ाने और इसके गुण बढ़ाने के लिए एक चुटकी नमक और आधा नीम्बू भी निचोड़ सकती हैं। इसे पीने से आपको पेट की गैस और उससे होने वाले दर्द से तुरंत आराम मिलेगा।

जी मचलाने या मितली की स्थिति में (Get rid of nausea, jee machalna)

अचानक जी मचलाने या उल्टी जैसा महसूस होने पर तुरंत 1 गिलास पानी में 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा डालें और इसे पी जायें (चाहें तो स्वाद बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा नीम्बू का रस और शक्कर मिलायें)। यह पेट में जाकर तुरंत वहाँ की PH को न्यूट्रिलाइज कर देता है जिससे जी मचलाना बंद हो जाता है।

गला लगने या टॉन्सिल की स्थिति में (Get rid of tonsils, gala lagna, sardi,jukam

गला लगने या टॉन्सिल की स्थिति में सहन करने योग्य गरम पानी करें। इसमें 1/2 चम्मच नमक और एक चुटकी बेकिंग सोडा डालें। यह गले में होने वाली सूजन और टॉन्सिल्स के इन्फेक्शन और उसके द्वारा होने वाले दर्द में राहत देता है। इससे आप दिन में 3 से 4 बार गरारे कर सकते हैं।

सांस की बदबू से छुटकारा (Get rid of bad breath, saans ki badboo

अगर आप सांस की बदबू से परेशान हैं तो हफ्ते में एक या दो बार बेकिंग सोडा से ब्रश करें। इसे उपयोग करने के लिए आप या तो सीधे ही इसे ब्रश पर लगाकर दांतों पर इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपने रेगुलर टूथपेस्ट पर इसे छिड़किए और ब्रश करिये। सांस की बदबू से निश्चित ही आराम मिलेगा।

दांतों से कैविटी हटाए (Remove cavity, danton ki dekhbhal)

बेकिंग सोडा को नॉर्मल माउथवाश की तरह पानी में मिलाकर कुल्ला करने से मुँह की सफाई होती है और दाँतों से कैविटी कम होती है। इसे करने के लिए आधा कप पानी में लगभग आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिलायें और लगभग 1 मिनिट तक मुंह में रखकर कुल्ला करें।

मुँह के छालों के लिए (Get rid of mouth blisters, mouth ulcers, muh ke chale)

अगर आप मुँह के छालों से परेशान हैं तो हलके गुनगुने पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाइये और इसे मुँह में उतनी देर रखिये जितनी देर आप रख सकते हैं। छालों में आराम मिलेगा।

मधुमक्खी या ततैया के डंक मारने पर (Bee sting, jahar utare)

अगर आपको ततैया या मधुमक्खी ने डंक मार दिया है तो तुरंत थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें और उसमें पानी की कुछ बूँदें मिलाकर पेस्ट बनायें और डंक वाली जगह पर लगायें। यह न केवल जहर को बाहर खींचता है, बल्कि सूजन और दर्द से भी आराम देता है।

पैरों की बदबू से छुटकारा पायें (Pairon ki badbu, get rid of foot odor)

अगर आप अत्यधिक पसीने के कारण आने वाली पैरों की बदबू से परेशान हैं तो रोज़ रात अपने पैर बेकिंग सोडा युक्त पानी से धोयें। साथ ही अपने जूते और मोज़े पहनते समय थोड़ा सा बेकिंग सोडा अपने पैरों और जूतों पर छिड़कें। बेकिंग सोडा के एंटी-बैक्टीरियल गुण पसीने के कारण पैदा होने वाले बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं।

जीभ कटने पर आराम पायें (Get Relief from bitten tongue)

खाना खाते हुए अगर आपकी जीभ ज्यादा कट जाए तो तुरंत आराम के लिए 1/2 कप पानी में लगभग 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा घोलें। इस पानी को मुँह में भरें और कुछ देर ऐसे ही भरें रहें, कुछ देर बाद थूक दें। इससे आपको दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

आखिर में ! ! !

अगर आप किडनी सम्बंधित रोग के मरीज हैं, शरीर में सूजन रहती हो, B.P. हाई रहता हो और आप लो- सोडियम डाइट पर हों तो बेकिंग सोडा का अंतर्ग्रहण न करें क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में सोडियम पाया जाता है।