बेकिंग सोडा हमारी किचिन का एक महत्वपूर्ण भाग है जो आपकी कुकिंग को लाजवाब बनाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी सुंदरता को निखारने में भी यह महत्तवपूर्ण भूमिका निभाता है। आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ होम रेमेडीज जिन्हे अपनाकर आप पहले से भी और सुन्दर दिख सकते/ती हैं।

पिंपल्स के लिए (get rid of pimples, muhase, gharelu nuskhe)

अगर आप मुहांसों से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहती हैं तो एक चुटकी बेकिंग सोडा में 2 से 3 बूँद पानी डालकर उसका पेस्ट बनायें। ध्यान रखें यह बहुत पतला नहीं होना चाहिए। फिर इस पेस्ट को सिर्फ मुहांसों पर लगायें लगायें। बेकिंग सोडा प्राकृतिक रूप से मुहांसों को सुखा देता है और लालिमा को भी कम करता है

चेहरे पर बड़े रोम छिद्रों को छोटा करें (get rid of large open pores)

अगर आप चेहरे पर बड़े ओपन पोर्स की समस्या से परेशान हैं तो एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिला कर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर ओपन पोर्स पर लगायें। लगभग 5 से 10 मिनिट लगा रहने दें और फिर चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे के रोम छिद्रों में जमा मैल बाहर निकलेगा और वो चेहरे पर कम दिखाई देंगे।

एक क्लींजिंग मास्क बनायें (make a cleansing mask with baking soda)

एक चम्मच दूध में आधा चम्मच नीम्बू का रस, आधा चम्मच शहद और 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार करें। आप चाहें तो इसमें विटामिन E का जेल कैप्सूल भी फोड़कर मिला सकती हैं। सभी चीज़ों को आपस में अच्छी तरह से मिला लें। अब चेहरे को अच्छी तरह साफ कर इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें। 10 से 15 मिनिट लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। आपकी त्वचा एकदम साफ़, नर्म और चिकनी महसूस होगी। मुहांसों के लिए भी यह मास्क बहुत लाभकारी है।

रंग गोरा करें (get fair skin, gori twacha)

अपने स्किन टोन को हल्का करना चाहते हैं तो बेकिंग सोडा आपके लिए बहुत काम की चीज़ है। अपने स्किन टोन को हल्का करने या टैन निकालने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में, 1 चम्मच दरदरा पिसा हुआ चावल का आटा मिलायें। अब इस मिश्रण में उतना दही या दूध मिलायें जिससे इसका पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को साफ़ चेहरे पर लगायें। 15 से 20 मिनिट लगा रहने दें और फिर चेहरे को पानी से दो लें। अच्छे परिणाम के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें।

चेहरे की डेड स्किन हटायें (remove dead skin of face)

चेहरे को साफ़ और चमकदार बनाने के लिए उसकी मृत त्वचा को हटाना जरूरी होता है। इसके लिए त्वचा को हफ्ते में कम से कम एक बार एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है। स्किन को एक्सफोलिएट करने अर्थात मृत त्वचा हटाने के लिए लगभग आधा चम्मच बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाए और अपने चेहरे पर हलके हाथों से लगायें। लगभग 5 से 10 मिनिट तक लगा रहने दें और फिर त्वचा को गुनगुने पानी से दो लें। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने के सबसे आसान नुस्खों में से एक है।

रूसी से निजात पायें (get rid of dandruff, balo ki rusi)

बेकिंग सोडा प्राकृतिक रूप से डेन्ड्रफ रिमूवर का काम करता है। रूसी से छुटकारा पाने के लिए अपने बालों की लम्बाई के अनुसार बेकिंग सोडा लें और इसे हल्के गीले बालों में स्कैल्प में लगायें। लगभग आधा घंटा लगा रहने दें और फिर अपने बाल धो लें। कुछ दिनों के नियमित उपयोग से बालों की रूसी पूरी तरह चली जायेगी।

नेचुरली लाल और नरम होंठ पायें (get red lips naturally)

अगर आपके होंठ फटे हुए, काले और पपड़ीदार हो रहे हैं तो थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें, उसमे उतना पानी मिलायें जिससे उसका पेस्ट बन जाए। अब इस पेस्ट को हल्के हाथों से होंठों पर रगड़ें। लगभग 2 मिनिट बाद इसे धो लें और कोमल, मुलायम होंठ पायें।

बगल का (काँख) का कालापन मिटायें (get rid of black underarms, bagal ka kalapan)

बेकिंग सोडा में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनायें और इस पेस्ट को बगलों में रगड़ें। लगभग 10 मिनिट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो दें। कुछ दिनों के ही प्रयोग से आपके अंडरआर्म्स का रंग हल्का पड़ने लगेगा। इस पेस्ट से आपको बगलों से आने वाली पसीने की बदबू की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

End Note:

घरेलू या देसी नुस्खे थोड़ी देर में अपना असर दिखाते हैं। इसलिए अगर आप इनका इस्तेमाल करते हैं तो एक या दो बार में ही इच्छित परिणाम पाने की उम्मीद न करें। कुछ समय दें और धैर्य के साथ होम रेमेडीज को अपनायें। ये निश्चित ही अपना असर दिखाएंगी। अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील है तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल न करें। या फिर पहले थोड़ी सी जगह पर सोडा लगाकर देखें। अगर अत्यधिक जलन और खुजली होती है और त्वचा लाल हो जाती है तो इसका उपयोग बिलकुल न करें।