कामेच्क्षा, काम या सेक्स की इच्छा किसी व्यक्ति की सेक्स ड्राइव (sex drive) होती है | मेडिकल की भाषा में इसे लिबिडो (libido) कहा जाता है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, रोज़मर्रा का तनाव और बदलती आदतें सेक्स ड्राइव को बहुत ज्यादा प्रभावित करती हैं। लेकिन कुछ ऐसी छोटी छोटी बातें हैं जिनका अगर ध्यान रखा जाए तो आप अपनी सेक्स ड्राइव को बढ़ाकर एक सुखद दाम्पत्य जीवन का लुत्फ़ उठा सकते हैं। याद रखें एक सुखी दाम्पत्य जीवन के लिए अंतरंगता और सेक्स लाइफ भी उतनी ही मायने रखती है जितनी और चीज़ें। 

अपनी सोच पॉजिटिव रखें और स्ट्रेस फ्री रहें (think positive and be stress free)


लम्बे समय तक मानसिक तनाव बने रहने से सेक्स के प्रति रूचि कम हो सकती है | जो लोग स्ट्रेसफुल जॉब करते हैं या अपने आसपास स्ट्रेसफुल माहौल में रहते हैं, उनमें सेक्स करने की इच्छा दब जाती है | स्ट्रेस फ्री रहने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और प्रसन्न मन ही आपको सेक्स जैसी भावनाओं के प्रति ज्यादा खींचता है। अगर आप अच्छा महसूस करते हैं तो आप अपने साथी के प्रति अधिक सेक्सुअल और अट्रेक्शन अनुभव करेंगे। तनाव कम करने के लिए प्राणायाम करें या ध्यान लगायें।

हेल्थ सप्लीमेंट्स लें (health suppliments)

ऐसे कई हेल्थ सप्लीमेंट हैं जो आपकी सेक्स की इच्छा को बढ़ाने, आपका मूड ठीक करने और महिलाओं में योनि सम्बंधित समस्याओं में काफी मददगार  हैं। ये सप्लीमेंट आपके यौन अंगों में रक्त का प्रवाह बढ़ा कर उन्हें स्वस्थ रखते हैं। इनमें से कुछ खास सप्लीमेंट हैं:
* जिंक (Zinc)
* अर्जिनिन (arginine)
* विटामिन B काम्प्लेक्स, C, A, B6,  E
* बीटा-कैरोटीन
* ओमेगा 3 एसिड
* बायोटिन
ये मल्टी-विटामिन सप्लीमेंट न सिर्फ आपकी पूरी हेल्थ का ख्याल रखते हैं बल्कि वीर्य की मात्रा (sperm count) भी बढ़ाते हैं।  ये स्पर्म को अधिक एक्टिव बनाते हैं, और पुरुषों में हार्मोनल ग्लैंड जैसे प्रोस्टेट ग्लैंड के कार्यों जिसमें टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ावा देना शामिल है, में मदद करते हैं।  पुरुषों की ही तरह महिलाओं में भी ये हॉर्मोन मूड इन्हेंसर का कार्य करते हैं और हार्मोनल उतार चढ़ाव के कारण कम होने वाली सेक्स की क्षमता को बड़ाते हैं।  

हेल्दी डाइट लें (eat healthy diet)

अपने डेली रूटीन में सुपर फूड्स अर्थात पोषक तत्वों से भरपूर डाइट को शामिल करें। कुछ विशेष खाद्य पदार्थ जो सेक्स की इच्छा को बढाने वाले माने  उनमें शामिल हैं:

* केला

* एवोकाडो

* नट्स

*आम

* स्ट्रॉबेरीज

*अंडे

*फिश

*लहसुन

*कद्दू

*चॉकलेट


* लीन प्रोटीन

* गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक

सेक्स से पहले डार्क चॉकलेट खायें या कॉफ़ी पियें (have chocolate or cofee before sex)

सेक्स से पहले कॉफ़ी या डार्क चॉकलेट खाना बहुत अच्छा माना जाता  है | इन दोनों की चीज़ों को सेक्स की इच्छा को अर्थात वाजीकारक माना जाता है क्योंकि ये मूड को पॉजिटिव करने वाले एंडोर्फिन्स के बनने को बढ़ावा देते हैं, शरीर को एनर्जी देते हैं (कैफीन के कारण), और फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ाते हैं | वाइन, खासतौर पर रेड और वाइट वाइन भी अगर थोड़ी मात्रा में ली जाए तो आपको रिलैक्स करने में मदद कर सकती हैं।

 

धूम्रपान और शराब छोड़ दें (stop smoking and drinking)

पुरुष और महिला दोनों में ही उम्र बढ़ने के साथ-साथ प्राकृतिक रूप से बनने वाले टेस्टोस्टेरोन में स्वाभाविक कमी आने लगती है, लेकिन स्मोकिंग, अत्यधिक शराब पीने, और शारीरिक रूप से निष्क्रीय रहते हुए बहुत अधिक मात्रा में बॉडी फैट जमा हो जाने पर भी यह कमी हो सकती है | अपनी सेक्स की इच्छा को बढाने की दिशा में पहला चरण यह है कि ड्रग्स और अल्कोहल लेना छोड़ दें | अगर आप रोज़ तम्बाकू खाते हैं, धूम्रपान करते हैं तो निश्चित ही किसी भी तरीके से आओ अपने सेक्स में कमी की समस्या को ठीक नहीं कर सकते क्योंकि यह सभी चीज़ें टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को कम करती हैं | इसलिए अगर आप एक स्वस्थ सेक्स लाइफ चाहते हैं तो पहले आपको इन सभी चीज़ों से दूरी बनानी होगी। 

नियमित व्यायाम करें (regular exercise)


अगर आपका वजन ज्यादा है तो, सेक्स उदासीनता का यह एक प्रमुख कारण हो सकता है। नियमित हाई इंटेंसिटी का व्यायाम (काफी पसीना निकलने तक किया गया व्यायाम) और स्ट्रेचनिंग जैसे कि योगा का अभ्यास आपको मोटापा कम करने में मदद करेगा और शरीर को मजबूत बनाएगा। कई रिसर्च बताती हैं कि एक्सरसाइज प्राकृतिक रूप से शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल और सेक्स ड्राइव को बढ़ाती है | आप चाहें तो अपने पार्टनर के साथ भी एक्सरसाइज कर सकते हैं; यह मूड बनाने का एक अच्छा तरीका है।

अपने आसपास मूड बनाने वाला वातावरण तैयार करें (create mood enhancing atmosphere surrounding you)

यह सुनने में थोड़ा बचकाना लगता है लेकिन अगर कई मनोवैज्ञानिक स्टडीज की मानें तो आसपास का वातावण आपकी सेक्स की इच्छा को बहुत हद तक प्रभावित करता है। जैसे बैडरूम में सुगन्धित कैंडल्स और फूल, कुछ आकर्षक पिक्चर्स, डिम लाइट और हल्का और रोमांटिक बैकग्राउंड म्यूजिक। ये सभी कुछ ऐसी छोटी छोटी चीज़ें हैं जो किसी का भी मूड अच्छा कर सकती हैं।

अपने साथी के साथ रोमांटिक हों (be romantic with your partner)

अपने साथी के साथ कुछ प्यार भरी बातें करें। अपने साथ गुजारे हुए कुछ हसीन लम्हों को याद करें। एक दूसरे के करीब जायें, हाथों में हाथ लें और प्यार भरा किस करें। यह सभी आपके साथी को रोमांटिक बनाने के लिए काफी है। अगर आपका साथी बहुत अधिक स्ट्रेस या तनाव में है तो उसे एक रोमांटिक मसाज दें जिससे वो अपनी थकान से बाहर निकल सके।

आयुर्वेद नुस्खा (herbal remedy)


आयुर्वेदानुसार, पुरुषों में किसी भी तरह की कमजोरी को दूर करने के लिए अश्वगंधा सर्वश्रेष्ठ औषधि है। इसका सेवन करने के लिए बाज़ार में उपलब्ध पाउडर या टेबलेट की बजाय घर पर ही इसे इसे तैयार कर इस्तेमाल करें। इसके लिए, बाज़ार से अश्वगंधा रॉ (raw) फॉर्म में खरीदें और इसे अच्छी तरह सुखा कर, मिक्सर में पीस बारीक चूर्ण बना लें। इसे किसी एयर टाइट डिब्बे में रखें। रात्रि में एक गिलास दूध में लगभग एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण डाल कर उबाल लें। इसके गुण बढाने के लिए इसमें खारक या खुबानी (apricot dried) या मखाने/छुहारे मिला सकते हैं। यह पुरुषों के लिए एक सर्वोत्तम टॉनिक है। महिलायें भी कमजोरी की स्थिति में इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। आयुर्वेदानुसार, पुरुषों में किसी भी तरह की कमजोरी को दूर करने के लिए अश्वगंधा सर्वश्रेष्ठ औषधि है। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ी सी शहद या मिश्री मिला सकते हैं।



सुबह सेक्स करें (sex in the morning)

पुरुषों का टेस्टोस्टेरोन लेवल सुबह के समय में स्वाभाविक रूप से बढ़ा हुआ होता है इसलिए अगर आपका साथी सेक्स करने में परेशानी अनुभव करता हो या आपके पुरुष साथी को सेक्स करने की रूचि में हाल ही में गिरावट आई हो तो सुबह सेक्स करने की कोशिश करें |  ध्यान रखें कि यह आपसी सहमति से होना चाहिए अन्यथा आप इसका पूरा आनंद नहीं ले सकेंगे। अगर आपके मन में काम पर जाने की जल्दी है या फिर कोई और वजह है जिससे आपका ध्यान भटक सकता है तो पहले अपने मन को पूरी तरह से शांत करिये।

End Note

याद रखें, सेक्स की इच्छा में कमी भी बाकी शारीरिक समस्याओं की तरह एक बीमारी है जिसका निदान संभव है। इसलिए अगर आप या आपके साथी इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपस में इस बारे में बात करें और जितना जल्दी हो सके इस समस्या से छुटकारा पाने की और कदम उठायें। अन्यथा, यह समस्या आपके आपसी संबधों को प्रभावित कर सकती है।