शुद्ध कैस्टर ऑयल (castor oil) जिसे हिंदी में अरण्डी का तेल (arandi ka tel) के नाम से भी जाना जाता है, थोड़ा गाढ़ा और दिखने में हल्के पीले रंग का होता है। इसमें प्राकृतिक रूप से चेहरे की सुंदरता निखारने और बालों को घना और मजबूत बनाने के गुण होते हैं। यह मार्केट में आसानी से उपलब्ध है और आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ता है। तो आइये जानते हैं इसके कुछ ऐसे ही उपयोग सुन्दर बाल और त्वचा के लिए ! !

बाल झड़ना रोके (stop hair fall, bal jhadna roke, kaise kare)

बाल झड़ने की स्थिति में कैस्टर ऑयल (castor oil) या अरण्डी के तेल की मालिश करें। रात को सोने से पहले हलके गुनगुने कैस्टर ऑयल से स्कैल्प की अच्छे से मालिश करें। सुबह बालों को धोने से एक घंटे पहले इनमें दही लगायें, लगभग आधा घंटे लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से रेगुलर शैम्पू का प्रयोग कर बालों को धो लें। आपके बाल एक दम चमक उठेंगे और झड़ना भी धीरे धीरे कम हो जाएंगे। सप्ताह में एक बार इस प्रक्रिया को दोहरायें।

रूसी (dandruff) से छुटकारा (Get Rid of Dandruff, Rusi, Dandruff se Chutkara, Gharelu Nuskhe)

अगर आप अपने बालों में अत्यधिक रूसी से परेशान हैं तो 2 चम्मच कैस्टर ऑइल लें, इसमें एक चम्मच शहद और एप्पल साइडर विनेगर मिलायें। तीनों चीज़ों को अच्छी तरह मिलायें। एक कटोरे में खीरे का रस निकालें और इसमें शुद्ध एलोवेरा जेल मिलायें। अब इस मिश्रण को बाकी की सामग्री के साथ अच्छी तरह मिक्स करें और अपने बालों की जड़ों में हलके हाथों से मालिश करें। लगभग दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर बालों को अपने नियमित शैम्पू से धो लें। कैस्टर ऑयल के एंटी-फंगल गुण रूसी हटाने में बहुत कारगर हैं।

रूखे बालों के लिए (Get Rid of Dry Hairs, Rukhe Baal)

अगर आपके बाल बहुत अधिक रूखे और बेजान दिखने लगे हैं तो लगभग 2 चम्मच कैस्टर ऑइल में, 4 से 5 विटामिन E के जेल कैप्सूल फोड़ कर डालें। दोनों चीज़ों को आपस में अच्छी तरह मिलायें और रात को सोने से पहले बालों में अच्छी तरह लगायें। अगले दिन बालों को धो लें। कुछ ही दिनों में आपके बाल मुलायम और रेशमी हो जाएंगे।

घने, लम्बे बाल पाने के लिए (Get Long Hairs, Lambe Baal)

जल्दी लम्बे बाल पाने के लिए अपने नियमित उपयोग किये जाने वाले तेल में थोड़ा सा कैस्टर ऑयल मिलायें और फिर इस तेल से अपने बालों की मालिश करें। आपके बाल जल्दी बढ़ेंगे और घने भी होंगे।

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा (Get Rid of Stretch Marks)

प्रेगनेंसी में और डिलीवरी के बाद भी एलोवेरा जेल में कैस्टर ऑयल मिलाकर अपने पेट की मालिश करें। इसे दिन में दो बार अपने पेट पर लगायें। स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए यह बहुत उपयोगी होम रेमेडी है।

आइये जानते हैं कैस्टर ऑयल से तैयार एक ऐसी रेमेडी जो आपके स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में तो मददगार है ही, साथ में बडे, लटके हुए पेट को कम करने और बॉडी को टोन करने में भी बहुत हेल्पफुल है। पूरी रेमेडी के लिए और जानकारी के लिए देखिये ये वीडियो

कैस्टर ऑयल मुहाँसों के लिए (Use of Castor Oil for Pimples)

सामान्यतः जो लोग मुहाँसों की समस्या से परेशान रहते हैं वो किसी भी तरह के तेल के उपयोग को टालना ही बेहतर समझते हैं क्योंकि उनका मानना होता है कि यह त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर समस्या को और बढ़ा सकते हैं। लेकिन कैस्टर ऑयल के साथ ऐसा नहीं है। यह रोमछिद्रों को बंद नहीं करता बल्कि आसानी से उनमें अंदर समा कर चेहरे की गहराई से सफाई करता है और इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण, खासतौर पर इसमें पाया जाने वाला रेसिनोलियक एसिड (ricinoleic acid) मुहाँसों को कारण बनने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में बहुत कारगर है।

पिंपल्स होने की स्थिति में रात को अपना चेहरा अच्छी धोयें, अब 3 से 4 बूँदें कैस्टर ऑयल की लें और इसमें 2 बूँदें टी ट्री ऑयल की मिलायें। अगर टी ट्री ऑयल नहीं है तो नीम्बू की 2 से 3 बूँदें लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगायें। सुबह ठन्डे पानी से चेहरा धो लें। इससे न सिर्फ मुहांसे ठीक होंगे बल्कि उनसे होने वाले दागों में भी फायदा होगा।

चेहरे की झुर्रियां कम करें (Get Rid of Wrinkles, Jhuriyan Kam Kare)

1 चम्मच कैस्टर आयल में 1 चम्मच बादाम का तेल मिलायें। इसमें लगभग 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलायें (अगर फ्रेश जेल उपयोग करेंगे तो बेहतर है)। तीनों चीज़ों को आपस में अच्छी तरह मिलायें और चेहरे की मसाज करें। लगभग 15 मिनट तक नीचे से ऊपर की तरफ और अंदर से बाहर की तरफ चेहरे और गर्दन की मालिश करें। हफ्ते में एक बार दोहरायें। अगर आपकी त्वचा अत्यधिक तैलीय (oily) है तो आप बादाम तेल की जगह जोजोबा ऑयल (jojoba oil) इस्तेमाल कर सकते/ती हैं। चेहरे से झुर्रियां हटाने, और त्वचा को गोरा और मुलायम बनाने में यह बहुत प्रभावकारी है।

चेहरे के दाग धब्बे मिटायें (get rid of face scars, blemishes, chehre ke daag dhabbe)

चेहरे के दाग धब्बे मिटाने के लिए रोज़ नहाने से आधा घंटा पहले चहरे पर कैस्टर ऑयल को अच्छी तरह से लगायें और फिर लगभग 30 मिनिट के बाद चेहरा धो लें। इसके नियमित उपयोग से आप साफ़, सुन्दर और बेदाग चेहरा पा सकती हैं।

रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए (Get Rid of Dry Skin, Rukhi Twacha)

अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक रूखी है या सर्दियों में रूखी हो जाती है तो नहाने से पहले चेहरे पर कैस्टर ऑयल की मसाज करें या फिर रात को सोने से पहले इसे अपनी स्किन पर लगायें।  रात भर ऐसे ही लगे रहने दें और सुबह चेहरा धो लें।

अपने हाथो को सुन्दर, मुलायम बनाएं (Get Soft Hands, Mulayam Hath)

अगर आपके हाथ बहुत रूखे और खुरदुरे हो गए हैं तो रोज रात को सोने से पहले उन पर कैस्टर ऑयल लगायें। ऐसा रोज़ करें। इसके नियमित उपयोग से आपके हाथ एकदम कोमल और मुलायम हो जायेंगे।