आज के भागदौड़ भरे सफर में एक तो हम पहले ही अपने खान-पान पर ठीक तरह से ध्यान नहीं दे पाते उस पर फलों और सब्जियों की घटती गुणवत्ता सचमुच एक चिंता का विषय है। ऐसे में सबसे बडा सवाल यह है की शरीर में पोषक तत्वों की कमी अगर पूरी करनी हो तो वह की कैसे जाए ? कैसे स्वस्थ और चुस्त दुरुस्त रहें ?

समय समय पर मल्टी-विटामिन टॅब्लेट्स का उपयोग काफी हद तक आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है। ये वो टॅब्लेट्स होती हैं जो एक साथ कई पोषक तत्वों और विटामिन्स का भण्डार होती हैं। अगर कुछ चिकित्सा विशेषज्ञों की मानें तो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए अगर साल में दो या तीन बार उच्च गुणवत्ता की मल्टी-विटामिन अपने रूटीन में शामिल  की जायें तो ये शरीर में बाकी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करती हैं । इन्हे लेने से न सिर्फ आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है बल्कि शरीर में रक्त की कमी भी पूरी होती है और बाल एवं त्वचा सुन्दर और चमकदार बनते हैं। लेकिन कुछ बातें हैं जिनका ध्यान रखना अत्यत आवश्यक है, जैसे:
* बिना डॉक्टरी सलाह के किसी भी मल्टी-विटामिन का उपयोग केवल तभी करें जब आप युवा एवं पूरी तरह से स्वस्थ हो।
* अगर आप बगैर डॉक्टरी सलाह के विटामिन सेवन करने के बारे में सोच ही रहे हैं तो ऐसी दवा का चुनाव करें जिनमें सभी विटामिन एवं अन्य एलिमेंट्स उचित मात्रा में हों।

*बायोटिन (biotin) बालों को झड़ने से रोकता है और आपकी त्वचा और बालों को सुन्दर बनाता है। अगर आप डायबीटीस 2 के मरीज हैं तो बायोटिन सप्लीमेंट आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकता है। कई रिसर्च के अनुसार अगर बायोटिन को मिनरल क्रोमियम के साथ लिया जाए तो यह ब्लड शुगर को कम करने में सहायक होता है। बायोटिन की डेली रिकमंडेड डोज 35 मिलीग्राम है।

*शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ाने के लिए आयरन बहुत आवश्यक है। इसलिए अगर आपको लगता है या टेस्ट में आपके हीमोग्लोबिन की मात्रा कम आती है तो आयरन सप्लीमेंट का प्रयोग करें।

* विटामिन C और E पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट्स हैं। यह बालों की ग्रोथ, डैंडरफ को रोकने, बालों को झड़ने से रोकने के लिए बहुत आवश्यक हैं। यह विटामिन आपकी त्वचा को सुन्दर बनाते है, स्किन टोन को हल्का करने में मदद करते है और स्किन को चमकदार बनाते है। विटामिन C की डेली रिकमंडेड डोज 19 mg (पुरुषों के लिए) से 75 mg (महिलाओं के लिए) है। विटामिन E की डेली रिकमंडेड डोज 30 IU है। 

* अगर आप किसी वस्तु विशेष के लिए एलर्जिक हैं तो किसी भी तरह की मेडिसिन या दवा का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से विचार विमर्श जरूर कर लें।
* कुछ विटामिन जैसे विटामिन A, E अगर जरूरत से ज्यादा मात्रा में ले लिए जाय तो इनके  साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं इसलिए यह तय कर लें कि आप किसी भी विटामिन को जरूरत से ज्यादा नहीं ले रहे हैं।
हालांकि समय समय पर मल्टी-विटामिन टॅब्लेट्स का प्रयोग आपकी सेहत को सुधारता है फिर भी एक स्वस्थ एवं पोषक तत्वों से भरपूर भोजन से बेहतर कुछ भी नहीं। इसलिए अपनी व्यस्त लाइफ स्टाइल में से थोड़ा समय अपने लिए निकालें और अच्छा सेहतमंद खाना खाएं ।