बाज़ार में आजकल हज़ारों तरह की हर्बल और ग्रीन टी उपलब्ध हैं। इनमें से कई तो ऐसी होती हैं जिनका नाम भी हमने कभी नहीं सुना होता है लेकिन इस उम्मीद में की ये हमारी सेहत को सुधारेंगी हम इन्हे खरीद लेते हैं। तो क्यों न इन फेन्सी और ग्लैमरस चाय का मोह छोड़ें और घर पर ही एक ऐसी चाय बनाकर पीयें जो सच में आपको सेहतमंद बनाये। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए सिर्फ अदरक, दालचीनी और शहद।

अदरक (ginger) और लगभग एक चम्मच दालचीनी (cinnamon) को एक गिलास पानी में उबाल लें और जब पानी लगभग आधा रह जाये तो इसे छान कर इसमें करीब आधा चम्मच शहद मिला लें। इसे चाय की तरह सुबह शाम प्रयोग करें । यह हर्बल चाय सर्दी, जुकाम, गला दर्द, जोड़ों का दर्द, हल्का बुखार श्वास सम्बंधित रोग (जैसे दमा या अस्थमा) और सबसे जरूरी वजन कम करने में में अत्यंत लाभकारी है।

अगर आपको बार बार टॉन्सिलाइटिस (टॉन्सिल की समस्या) हो जाता है तो इस चाय को नियमित रूप से कुछ हफ़्तों तक लें। आपको टॉन्सिल्स में निश्चित ही आराम मिलगा। अगर मौसम बदलने के कारण आप शरीर में जो हल्का फीवर महसूस कर रहे हैं तो इस चाय को हर दो घंटे में 3 से 4 बार (लगभग आधा कप) पियें। धीमा ज्वर आपके शरीर में से निकल जाएगा।

दालचीनी में पाया जाने वाला सिनेमल्डीहाईड (cinnamaldehyde) महिलाओं में हॉर्मोनल बैलेंस के लिए जाना जाता है, इसलिए अगर आपको PCOD है या फिर आप मुहाँसों की समस्या (खासतौर पर हॉर्मोनल पिंपल्स) से परेशान हैं तो यह हर्बल टी निश्चित ही आपके लिए बहुत लाभकारी होगी। यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करती है और आपके चेहरे पर एक हेल्दी चमक लाती है। इसके साथ ही अगर PCOD आपके गर्भाधान में बाधा बन रही है तो कुछ समय के बाद आप इस समस्या का समाधान भी पा सकती हैं। यह शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और ब्लड शुगर को भी नियमित करती है।

अगर आप वजन कम करने के लिए रोज़ जॉगिंग, एक्सरसाइज या योग करते हैं तो इन्हे करने से पहले खाली पेट एक कप यह हर्बल चाय पीयें। अधिक फायदा के लिए आप इसमें आधा नीम्बू का रस भी निचोड़ सकते/ती हैं। आप अधिक फेट बर्न करेंगे परिणामस्वरूप अधिक तेजी से वजन कम होगा। यह एक स्ट्रेस बूस्टर और मूड स्टेबलाइजर भी है जिससे आप दिन भर भी एनर्जेटिक महसूस करेंगे।  साथ ही अगर आप दिन भर की थकान के बाद सिर में खिंचाव या भारीपन महसूस कर रहे हैं तो यह चाय पीने के बाद आप अपने आपको फिर से एनर्जी से भरपूर पाएंगे।

ध्यान रखें ! ! !

“अति सर्वत्र वर्जयेत” इसलिए दिन भर में दालचीनी को एक चम्मच से ज्यादा सेवन न करें अन्यथा यह हानिकारक हो सकती है। अगर आप इस चाय को दिन में 3 से 4 बार पीना चाहते/ती हैं तो दालचीनी की मात्रा इतनी ही रहने दें, और बाकी चीज़ों जैसे अदरक, शहद और पानी की मात्रा थोड़ी बढ़ाकर इसे पतला कर लें और दिन भर आनंद लें।

साथ ही इस बात यहाँ इस बात का ख्याल रखें की मार्किट में उपलब्ध दालचीनी का पाउडर खरीदने की अपेक्षा इसकी छाल खरीदकर इसे घर पर ही पीसें क्योंकि बाजार में उपलब्ध पाउडर अक्सर कम गुणवत्ता वाले होते हैं और असर कम करते हैं। साथ ही आप इसे बनाकर एक  दिन के लिए स्टोर भी कर सकते/ती हैं।

आखिर में ! ! !

अगर आप बाजार में उपलब्ध फेन्सी ग्रीन टी पीने में यकीन करते हैं, तो यह जान लें कि इस हर्बल टी से आप कमर्शियल ग्रीन टी के मुकाबले दोगुना फायदा पा सकते/ती हैं। तो फिर बाज़ार में मिलने वाली महँगी ग्रीन टी पर अपने पैसे खर्च क्यों करना ? 🙂 🙂 🙂