क्या आप अपने शहर में उपलब्ध स्वास्थ सुबिधाओं से संतुष्ट नहीं हैं और किसी दूसरे शहर या किसी metro city  में अपना इलाज़ कराने की सोच रहे हैं । या फिर आपके doctor ने आपको आगे के treatment के लिये किसी बड़े शहर में जाने की सलाह दी है । अगर ऐसा है तो कुछ खास बातों का ख्याल आप जरूर रखिये, जैसे:

आँख मूंदकर भरोसा न करें (dont trust blindly)

अगर आपके डॉक्टर ने आपको किसी ख़ास हॉस्पिटल में जाने की सलाह दी है तो उस पर आँख मूंदकर भरोसा न करें । ऐसा नहीं है की सभी डॉक्टर्स ऐसा करते हैं, पर कभी कभी कुछ डॉक्टर मोटे कमीशन के चक्कर में ऐसी हॉस्पिटल में जाने की सलाह दे देते हैं, जहाँ न तो अच्छी सुविधाएँ होती हैं न ही अच्छे डॉक्टर । इसलिए बताई गयी हॉस्पिटल में जाने से पहले हमेशा उसके बारे में अच्छी तरह से पता कर पूरी तसल्ली कर लें ।

अपने परिवारजनो और दोस्तों की सहायता लें (Take help of your family and friends)

किसी भी बड़े शहर में इलाज़ के लिए जाने से पहले आप अपने परिवारजनो या दोस्तों की सलाह ले सकते हैं । उदाहरण के लिए जब उन्हें इस तरह का कोई मौका पड़ा था तब वो किस हॉस्पिटल में गए थे, वो उसी हॉस्पिटल में क्यों गए थे? वहां की सुविधाएं कैसी थीं? और सबसे महत्वपूर्ण वहां के डॉक्टर और स्टाफ मेंबर्स कैसे थे। इस तरह की सलाह आपको अपने लिए सही ऑप्शन चुनने में बहुत मदद करेगी ।

अच्छे से ऑनलाइन रिसर्च करें (Do thourough online research)

आजकल हर कोई इन्टरनेट का यूज़ करता है, आप भी उनमें से एक होंगे। अगर हाँ ! तो ऑनलाइन ऐसी कई वेबसाइट्स (Websites) और फ़ोरम्स (Forums) हैं, जो हॉस्पिटल्स  के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करती/करते हैं । इन वेबसाइट्स  पर आप हॉस्पिटल्स के रेट से लेकर वहां के डॉक्टर्स, स्टाफ, और उपलब्ध सुविधायों के बारे में जानकारी ले सकते है । कई वेबसाइट्स पेशेंट टेस्टीमोनियल (patient testimonials) भी पब्लिश करती हैं जिन्हे पड़कर आप वहां की सुविधाओं का अंदाज़ा लगा सकते हैं ।

लुभावने विज्ञापनों से बचें (Avoid enticing ads )

कई बार खुद हॉस्पिटल्स अपने बारे में बड़ा चढ़ा कर TV, radio और news-papers में विज्ञापन छाप देती हैं । ऐसे विज्ञापनों से बचें और स्वयं के विवेक से काम लें । इन विज्ञापनों के बारे में जानकारी तो रखें, पर पूरी तरह से उन पर भरोसा करने से पहले अच्छी तरह से जांच कर लें की वो जो दावा कर रहें हैं वो सही हैं भी की नहीं।

किसी emergency का इंतज़ार न करें (don’t wait for any emergency)

आज के समय में जब आपको कभी भी किसी भी तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है ऐसी स्थिति में किसी भी emergency के लिए अपने आप को हमेशा तैयार रखें । ऊपर बताये गए उपाय अपनाकर कुछ अच्छी हॉस्पिटल्स की लिस्ट बनाये, और हमेशा अपने पास रखें ताकि किसी इमरजेंसी या मुसीबत की घडी में आपको ये ना सोचना पड़े की अब करना क्या है? या जाना कहाँ है?