Sat. Apr 20th, 2024

    हेलो फ्रेंड्स,

    Advertisements

    हर कोई चाहता हैं कि उसका चेहरा साफ़, सुन्दर और चमकदार दिखे। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, अच्छे खानपान की कमी और ज़रूरत से ज्यादा केमिकल्स के उपयोग से हमारी स्किन पर झुर्रियाँ (wrinkles), झाईयां (fine lines), पिम्पल्स (pimples), और पिगमेंटेशन (pigmentation) का होना एक आम बात हो गयी हैं। आज हम जानेगे आलू और पपीते के पेस्ट (Potato and Papaya paste) के बहुत जबरदस्त फायदे जो आपने आज से पहले नहीं सुने होगे और जिनको जानकर आप हैरान हो जाएगे।

    यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ़, सुन्दर, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक ऐसी फेस मसाज क्रीम के (Face massage cream) बारे में जो कि अपने एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स की वजह से बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं और बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं आपके चेहरे से झुर्रियाँ हटाने के लिए, झाईयाँ निकालने के लिए, आपके चेहरे में कसाबट लाने के लिए और आपकी स्किन को टाइट करने के लिए इसलिए अगर आप चाहते हैं की आपकी स्किन पर बहुत अच्छे टाइटनिंग इफेक्ट्स (tightening effects) दिखे और आपकी त्वचा आपकी उम्र से 10 साल कम दिखे तो ये रेमेडी ज़रूर इस्तेमाल कीजिए। इस फेस मसाज क्रीम में इस्तेमाल होने वाली सारी चीज़े आपको घर पर ही मिल जाएगी और ये बनाने में बहुत आसान है। ये क्रीम आपकी स्किन को टोन (tone) करती है, डी-टोन (de-tone) करती है, डीटॉक्सिफाय (detoxify) करती है, स्किन को टाइट (tight) करती है साथ ही आपके रंग को निखारने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इस फेस मसाज क्रीम (Face massage cream) के एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स बहुत ज्यादा हैं जैसे झुर्रियों को निकालने में, झाईयों को निकालने में ये बहुत इफेक्टिव हैं।

    तो चलिए जानते हैं इस फेस मसाज क्रीम (Face massage cream) को बनाना और इस फेस मसाज क्रीम (Face massage cream) को बनाने के लिए आपको चाहिए :

    आलू का पेस्ट (Potato paste)-

    आलू का पेस्ट बनाने के लिए आलू को छील कर और उसे मिक्सर में पीस कर उसका पेस्ट बना ले। आलू का पेस्ट भी रंग को निखारने में, चेहरे के दाग-धब्बे ख़त्म करने में और चेहरे से उम्र के असर को ख़त्म करने में बहुत अच्छा माना जाता हैं। ये आपके चेहरे पर होने वाले किसी भी तरह के पिगमेंटेशन (pigmentation) को ख़त्म करने में बहुत अच्छा असर दिखाता हैं।

    पपीता का पेस्ट (Papaya paste)-

    पपीता फुल ऑफ़ एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) होता हैं इसमें विटामिन ए Vitamin A), विटामिन सी (Vitamin C) और विटामिन इ (Vitamin E) नैचुरली पाए जाते हैं जो की तीनो ही विटामिन्स स्किन के लिए बहुत अच्छे होते हैं। स्किन के रंग को गोरा करते है, स्किन को नैचुरली मॉइस्चराइज (moisturize) करते है, चेहरे की डेड स्किन (dead skin) को निकालते है और आपके चेहरे की जो चमक खो गयी है उसको वापिस लाने में पपीता का पेस्ट बहुत ही फायदेमंद होता है। पपीता के पेस्ट में कुछ ख़ास एन्ज़ाइम्स (Enzymes) पाए जाते हैं जो की आपके चेहरे को अंदर से पोषण देते है। आपकी मुरझाई हुई स्किन को नॉरिश (nourish) करते है जिससे आपकी स्किन बहुत ही सॉफ्ट, स्मूथ और ग्लोइंग बनती हैं। पपीता का पेस्ट बनाने के लिए आप पहले पपीता को छील कर मिक्सर में पीस लें और इसका पेस्ट बना लें।

    एलो वेरा जेल (Aloe Vera gel)-

    एलो वेरा जेल (Aloe Vera gel) अपनी नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial) और एंटी-फंगल (anti-fungal) प्रॉपर्टीज की वजह से अगर आपकी स्किन पर इन्फेक्शन (infection) हो, पिम्पल्स (pimples) हो रहे हो, ब्लैकहेड्स (blackheads) हो रहे हो और वाइटहेड्स (whiteheads) हो रहे हो तो उन्हें ठीक करने में और आपकी त्वचा के टेक्सचर को इम्प्रूव करने के लिए बहुत अच्छा होता हैं। आपकी स्किन पर किसी तरह का कालापन हो, किसी तरह के दाग-धब्बे (stains) हो या काले-निशान (black-spots) हो तो इन सभी को ठीक करने में एलो वेरा जेल बहुत मददगार होता हैं। एलो वेरा जेल यहाँ पर हम फ्रेश ले रहे है और अगर फ्रेश एलो वेरा जेल उपलब्ध नहीं है तो आप मार्केटेड एलो वेरा जेल भी ले सकते है।

    गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट (Rose petals paste)-

    गुलाब के फूल (Rose flower) के बारे में हम सभी जानते हैं कि कितना ज्यादा फायदेमंद होता हैं चेहरे का रंग निखारने में लेकिन ये सिर्फ आपके चेहरे का रंग निखारने के साथ-साथ आपके चेहरे को स्मूथ (smooth), सपल (sepal) और ग्लोइंग (glowing) भी बनाता हैं। चेहरे के दाग-धब्बो को बहुत इफेक्टिवली हटाता हैं और डार्क-सर्कल्स (dark-circles) को कम करने में भी ये बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखता हैं।

    मलाई (Milk cream)-

    मलाई फुल ऑफ़ एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) होती हैं इसमें नैचुरली विटामिन इ (Vitamin E) होता है जो की वन ऑफ़ द बेस्ट एंटी-एजिंग (anti-aging) विटामिन माना जाता हैं। ये खासतौर पर उन लोगो के लिए फायदेमंद होता हैं जो लोग झुर्रियो और फाइन लाइन्स से परेशान हैं। मलाई चेहरे पर सिर्फ मसाज करने के लिए भी इस्तेमाल की जाती है और इससे चेहरे पर एक बहुत अच्छी चमक आती है इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपकी स्किन बहुत ज्यादा साफ़, सुन्दर और चिकनी बन जाएगी।   

    तो चलिए जानते हैं इस फेस मसाज क्रीम को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

    1 चम्मच आलू का पेस्ट

    1 चम्मच पपीता का पेस्ट

    1 चम्मच एलो वैरा जेल

    1 चम्मच गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट

    1/2 चम्मच दूध की मलाई

    अब इन सभी चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला लें और आपको एक फेस मसाज रेमेडी मिल जाएगी।ये एक बहुत अच्छी फेस मसाज रेमेडी है तो इसको ज़रूर इस्तेमाल कीजिये। ये फेस मसाज रेमेडी है तो इससे आपको अपने फेस की मसाज करनी है ना की इसको लगाना है। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इस रेमेडी को आप फ्रीज में स्टोर नहीं कर सकते इसको आपको फ्रेश बनाना है और फ्रेश ही इस्तेमाल करना है।

    उपयोग करने की विधि-

    सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। इसके बाद इस फेस मसाज क्रीम से आपको अपने चेहरे की मसाज करना है तो धीरे-धीरे हलके हाथों से मसाज कीजिए कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए और अगर आपको ज़रूरत लगती है तो आप 15 मिनट तक भी अपने चेहरे की हलके हाथों से मसाज कर सकते हैं। अब अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें और आप देखेंगे आपका चेहरा साफ़ दिखने लगेगा,  स्किन टोन एक से दो हल्का दिखने लगेगा, चेहरा गोरा दिखने लगेगा और किसी तरह के काले निशान या धब्बे हैं तो इसके रेगुलर इस्तेमाल से वो भी हलके होकर पूरी तरह से ठीक हो जाएगे। इस फेस मसाज क्रीम को आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आपको ज़रूरत लगती है तो आप रोज़ भी इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन आप इस रेमेडी को बना कर नहीं रख सकते इसको आपको फ्रेश बना कर इस्तेमाल करना है तभी ये रेमेडी काम करेगी नहीं तो इस रेमेडी का असर जैसा होना चाहिए वैसा नहीं होगा इसलिए इसे फ्रेश बना कर इस्तेमाल करे।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply