Fri. Apr 19th, 2024
    मॉइस्चराइजर, हीलर

    हेलो फ्रेंड्स,

    Advertisements

    जैसे की हम सभी जानते हैं कि हम सभी को अपना चेहरा साफ़, सुन्दर और चमकदार देखना बहुत पसंद हैं लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, अच्छे खानपान की कमी और ज़रूरत से ज्यादा केमिकल्स के उपयोग से हमारी स्किन पर झुर्रियाँ (wrinkles), पिम्पल्स (pimples), फाइन लाइन्स (fine lines),और पिगमेंटेशन (pigmentation) का होना एक आम बात हो गयी हैं।

    यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को सुन्दर, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक बहुत ही अच्छी रेमेडी के बारे में जो बनाने में बहुत आसान है लेकिन इसके फायदे बहुत हैं जिनमे शामिल है आपकी स्किन को गोरा बनाना, आपकी स्किन से उम्र के असर को खत्म करना, रिंकल्स और फाइन लाइन्स हैं तो उन्हें खत्म करना। ये आपकी स्किन से डेड स्किन (dead skin) को हटाएगी, आपकी स्किन पर ब्लैकहेड्स (blackheads) और पिम्पल्स (pimples) की वजह से काले-निशान (black-spots) हैं तो उन्हें ठीक करने में बहुत मददगार होगी। आपकी स्किन बहुत रूखी, बेजान और मुरझाई हुई सी दिख रही हैं और आप उसमें चमक लाना चाहते है उसको गोरा और चमकदार बनाने चाहते हैं तो ये रेमेडी आपकी बहुत मदद करेगी। आपके चेहरे पर किसी भी तरह के निशान, दाग-धब्बे, फिर चाहे वो पिम्पल्स या पिगमेंटेशन की वजह से हुए हो उन्हें ठीक करती हैं। आपकी स्किन पर उम्र के जो असर होते हैं चाहे फिर वो झुर्रियों का होना हो या फिर पिगमेंटेशन का होना हो या फिर चेहरे पर फाइन लाइन्स का दिखना हो इन सभी को खत्म करने में बहुत इफेक्टिव होती है। आपके चेहरे पर रिंकल्स और फाइन लाइन्स दिखती हैं, आपकी स्किन काली पड़ गयी है तो उसे भी गोरा बनाने में और आपकी स्किन का ग्लो भी वापस लाने में भी ये रेमेडी आपकी बहुत मदद करेगी।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाने का तरीका और इस रेमेडी को बनाने के लिए जो चीज़े चाहिए वो ये हैं।

    एलोवेरा जेल (Aloe Vera gel)-

    एलोवेरा जेल अगर आप फ्रेश लेते है तो ज्यादा अच्छा है और अगर आपके पास नहीं है तो आप मार्केट में उपलब्ध एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकते है। एलोवेरा जेल एक नेचुरल हीलर (healer) होता है अगर आपकी स्किन पर गड्डे हैं, काले-निशान और दाग-धब्बे हैं तो उन्हें ठीक करने में बहुत हेल्पफुल होता है ये एक बहुत अच्छा मॉइस्चराइज़र (moisturizer) भी होता है आपकी स्किन को नैचुरली नॉरिश (nourish) करता है। आपके चेहरे पर फाइन लाइन्स हैं, झुर्रियाँ पड़ गयी है, एजिंग इफेक्ट्स बहुत ज्यादा हैं, आपकी स्किन काली पड़ गयी है इन सभी समस्याओं को ठीक करने के लिए एलोवेरा जेल बहुत मददगार होता है।

    बेसन (Gram flour)-

    बेसन (Gram flour) नैचुरली डेड स्किन (dead skin) को हटाता है जिससे स्किन साफ़, गोरी और चमकदार दिखती हैं इसमें नैचुरली एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुण भी होते है जिससे अगर आपकी स्किन पर ब्लैकहेड्स और मुंहासो की वजह से काले निशान हैं तो उससे छुटकारा दिलाने में बहुत मददगार होता है। बेसन नैचुरली स्किन से अनचाहे तेल को हटाता है इसलिए ऑयली स्किन वालो के लिए बेसन हमेशा ही किसी न किसी तरह से इस्तेमाल करना चाहिए इसके अलावा ये बहुत अच्छी तरह से आपके चेहरे से डेड स्किन को हटाता है जिससे की अंदर से नई स्किन आती है और आपका चेहरा साफ़, सुन्दर और मुलायम दिखता हैं। बेसन मुरझाई हुई स्किन को ठीक करता है और उसमे नैचुरली चमक लाता है।

    हल्दी पाउडर (Turmeric powder)-

    हल्दी में नैचुरली स्किन को गोरा (whiten) करने वाले गुण होते हैं ये एक बहुत अच्छे नेचुरल ब्लीच की तरह काम करती है जिससे काले निशान और धब्बे आसानी से कम हो जाते हैं और इसके रेगुलर यूज़ से ठीक हो जाता हैं।

    नींबू का रस (Lemon juice)-

    नींबू में नैचुरली अल्फ़ा हायड्रोक्सिल एसिड (Alpha hydroxyl acid) होता है जो की एक बहुत अच्छा पीलिंग एजेंट (peeling agent) माना जाता है इसलिए नींबू डेड स्किन को हटा कर न्यू सेल रीजेनरेशन (new cell regeneration) को बढ़ावा देता है जिससे न सिर्फ चेहरे के काले-निशान और धब्बे ठीक होते हैं बल्कि आपकी स्किन सॉफ्ट, ग्लोइंग और रेडियंट भी बनती हैं। नींबू का रस भी एक बहुत अच्छा नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट (bleaching agent) होता है। स्किन को नैचुरली ब्लीच करता है जिससे की कालापन ख़त्म होता है और वहाँ की त्वचा धीरे-धीरे साफ़ होकर मुलायम और गोरी बनती हैं।

    इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए :

    1 से  2 चम्मच एलोवेरा जेल

    1 चम्मच बेसन

    1 /4 चम्मच हल्दी

    1 चम्मच नींबू का रस

    अब इन सभी चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला ले जिससे की आपको एक अच्छा पेस्ट मिल जाए और अगर आपको पेस्ट गाड़ा लग रहा है तो आप अपनी स्किन के टाइप के अकॉर्डिंग आपकी स्किन ऑयली (oily skin) है तो गुलाब जल (Rose water) को इस्तेमाल कर सकते है और अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई (dry skin) है तो आप इसको दूध (Milk) मिला कर इस रेमेडी को बना सकते है। यहाँ पर मैं दूध मिलाकर इस रेमेडी को बना रही हूँ और आपको ये पेस्ट बनाते समय ये ध्यान रखना है कि पेस्ट की कंसिस्टेंसी (consistency) थोड़ी सी पतली रखनी है बहुत गाड़ा नहीं रखना है और आपका पेस्ट बनकर बिलकुल तैयार है लगाने के लिए अब इसे आप अपने चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं।

    उपयोग करने की विधि-

    सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो ले। इसके बाद अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से इस पेस्ट को लगा ले और हलके-हलके हाथो से मसाज करे और कम से कम 30 मिनट के लिए इसको अपने चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दे करीब 30 मिनट बाद अपने चेहरे को हलके गुनगुने पानी से धो ले और आप जो मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करते है वो लगा ले। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं और इस रेमेडी के इस्तेमाल से आपकी स्किन आपको बहुत ज्यादा सॉफ्ट लगेगी, चेहरे पर एक बहुत अच्छी चमक आएगी और धीरे-धीरे रेगुलर इस्तेमाल से आपके चेहरे पर किसी भी तरह के निशान, दाग-धब्बे, पिगमेंटेशन, झुर्रियाँ और झाईयाँ हैं वो ख़त्म हो जाएगी। इस रेमेडी को आप रोज़ भी इस्तेमाल कर सकते है अगर बहुत ज्यादा दाग-धब्बे, काले-निशान, पिगमेंटेशन, झुर्रियों और झाईयो की समस्याएं हैं तो और जब ये समस्याएं ठीक हो जाए तो फिर आप इस रेमेडी को हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इस रेमेडी के रेगुलर इस्तेमाल से आपकी स्किन बहुत ही साफ़, सुन्दर, गोरी और चमकदार बनेगी।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply