Tue. Sep 28th, 2021
    Henna for hairs, hindi me

    हेलो फ्रेंड्स,

    Advertisements

     

    क्या आप जानते हैं मेहंदी से घर पर ही आप अपने बालो को काला, सुंदर और घना बना सकते हैं। इस रेमेडी में हम मेहंदी में कत्था, चाय पत्ती का पानी, कॉफ़ी और गुड़हल के पत्तो का पेस्ट भी मिलाएगे जिससे इसके गुण और बढ़ जाएगे। मेंहदी न सिर्फ आपके बालो को काला करती हैं बल्कि स्कैल्प (scalp) को भी डीटॉक्सीफाय (detoxify) करती है, रूट्स को क्लीन करती है जिससे की उनके अंदर जमी गंदगी बाहर निकालती हैं, बालो की ग्रोथ एनकरेज (growth encourage) होती है।

     

    यहाँ पर आप जानेगे अपने बालो को सिल्की (silky), शाइनी (shiny) और काले (black) बनाने के लिए एक बहुत अच्छी हेयर केयर रेमेडी (Hair care remedy) के बारे में जो बनाने में बहुत आसान है। ये रेमेडी उन लोगो के सवाल का जवाब होगी जो ये अक्सर पूछते हैं कि बालो में मेहंदी किस तरह से लगाई जाए या फिर मेहंदी लगाने के बाद उनके बाल बहुत ज्यादा ड्राई (dry) और रूखे हो जाते हैं तो उनके लिए भी ये रेमेडी एक बहुत अच्छी रेमेडी है क्योकि इसमें हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह से आप मेहंदी को ही अपनी एक हेयर केयर रेमेडी (hair care remedy) की तरह इस्तेमाल कर सकते है जिससे ये आपके बालो को तो काला (black) करेगी ही साथ में वगैर उनको रूखा किये हुए उनकी चमक को वापिस लाएगी उन्हें मुलायम (soft) और रेशमी (velvety) बनाएगी। ये रेमेडी न सिर्फ आपके बालो को काला करती है बल्कि स्कैल्प (scalp) को भी डीटॉक्सीफाय (detoxify) करती है, रूट्स (roots) को क्लीन करती है जिससे की उनके अंदर जमी गंदगी बाहर निकालती है, बालो (hairs) की ग्रोथ (growth) एनकरेज होती है और अगर सही तरीके से इस्तेमाल की जाए तो ये बालो में एक बहुत अच्छी चमक (shine) ऐड करती है मतलब बालो को शाइनी (shiny) बनाती है।

     

    तो चलिए शुरू करते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए:

     

    मेहंदी से बालो को काला करे

    मेंहदी (Green henna powder)-

    जैसे की हम सभी जानते हैं मेंहदी बालो को काला बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है और सिर्फ एक या दो बार इस्तेमाल करने से ये आपके बालो में ठीक असर नहीं दिखाती है इसलिए आपको इसको रेगुलर इस्तेमाल करना होता है। ये धीरे-धीरे आपके बालो का रंग सुनहला करते हुए फिर काला करती है अगर एक बार इस्तेमाल करने के बाद आपके बाल सुनहले (golden) या ऑरेंज कलर (orange color) के होते हैं तो डरिये मत इसको रेगुलरली इस्तेमाल करना जारी रखिए जिससे की आपके बालो में नैचुरली काला रंग (black color) आ पाए तो मेंहदी न सिर्फ आपके बालो को काला करती हैं बल्कि स्कैल्प (scalp) को भी डीटॉक्सीफाय (detoxify) करती है, रूट्स को क्लीन करती है जिससे की उनके अंदर जमी गंदगी बाहर निकालती हैं, बालो की ग्रोथ एनकरेज (growth encourage) होती है और अगर सही तरीके से इस्तेमाल की जाये तो ये बालो में एक बहुत अच्छी चमक ऐड करती है मतलब बालो को शाइनी (shiny) बनाती है।

     

     

     

     

     

     

     

    गुड़हल के पत्ते का पेस्ट

    गुड़हल भी नेचुरल इंग्रीडिएंट माना जाता है। जब भी बात की जाती हैं हेयर केयर की ये न सिर्फ बालो (hairs) की ग्रोथ (growth) को प्रमोट (promote) करता है बल्कि बालो को काला (black) बनाए रखने में भी बहुत महत्वपूर्ण रोल प्ले करता है। बालो को सिल्की (silky) और शाइनी (shiny) बनाता हैं। जब आप गुड़हल के पत्ते ले कर उनको पीसते हैं तो आपको एक चिपचिपा सा पेस्ट मिलेगा और यही पेस्ट आपके बालो को बहुत ज्यादा शाइनी और सिल्की बनाने में बहुत मदद करता हैं। गुड़हल के पत्तो का पेस्ट बनाने के लिए पहले उनको धो ले और साफ़ कर ले इसके बाद मिक्सर में पीस कर इसका पेस्ट बना ले।

     

     

     

    कत्था पाउडर (Catechu powder)-

    कत्था पाउडर (Catechu powder) हम सभी जानते हैं की बालो को काला (black) करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ये एक नेचुरल पिग्मेंट (pigment) होता है जब ये मेहँदी और गुड़हल के साथ मिलाया जाता हैं तो एक बहुत अच्छा काला रंग बनता हैं। ये आपके बालो को तो काला करेगी ही साथ में वगैर उनको रूखा किये हुए उनकी चमक (shine) को वापिस लाएगी उन्हें मुलायम (soft) और रेशमी (velvety) बनाएगी।

     

     

     

     

     

    कॉफ़ी पाउडर (Coffee powder)-

    कॉफ़ी पाउडर (Coffee powder) भी बालो (hairs) को काला (black) करने के लिए, स्कैल्प (scalp) को डीटॉक्सीफाय (detoxify) करने के लिए, बालो में चमक (shine) लाने के लिए, बालो की ग्रोथ (growth) को प्रमोट (promote) करने के लिए और बालो को सिल्की बनाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं। ये आपके बालो को तो काला करेगी ही साथ में वगैर उनको रूखा (dry) किए हुए उनकी चमक को वापिस लाएगी उन्हें मुलायम और रेशमी बनाएगी।

     

     

     

     

     

    चाय पत्ती का पानी (Boiled black tea water)-

    चाय पत्ती का पानी (Boiled black tea water) बनाने के लिए आपको पानी में चाय ( black tea) को डाल कर 15 से 20 मिनट तक उबालना है और फिर उस पानी को छान कर इस रेमेडी को बनाने के लिए इस्तेमाल करना है। ये आपके बालो को तो काला करेगी ही साथ में वगैर उनको रूखा किए हुए उनकी चमक को वापिस लाएगी उन्हें मुलायम और रेशमी बनाएगी।

     

    इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए:

    1 छोटी कटोरी मेहँदी

    2 चम्मच कत्था पाउडर

    8 से 10 चम्मच गुड़हल के पत्तो का पेस्ट

    2 चम्मच कॉफ़ी पाउडर

    चाय पत्ती का पानी आपको इतना मिलाना है जिससे की एक अच्छी कंसिस्टेंसी का पेस्ट बन जाए।

    अब इन सभी चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला ले जिससे की आपको एक अच्छा पेस्ट मिल जाए। पेस्ट की कंसिस्टेंसी (consistency) ऐसी रखिए जिससे कि ये आसानी से आपके बालो में लग जाए। यहाँ पर मैंने जो मात्रा बताई है वो छोटे बालो (short hairs) के लिए हैं या कह सकते हैं की पुरुषो के बालो के लिए हैं। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा लम्बे (long) और घने (thick hair) हैं तो अपने बालो के अकोर्डिंगली आप सारी चीज़ो की मात्रा को बड़ा सकते हैं। आपको एक रात पहले इस पेस्ट को बनाकर रखना है और इस पेस्ट को जहाँ तक संभव हो लोहे की कड़ाही में रखे जिससे लोहे के गुण इस रेमेडी में आ जाए और ये आपके बालो और अधिक काला करेगी, बालो की सफेदी हैं उसे छुपाने में मदद करेगी और एक बहुत अच्छे नेचुरल हेयर डाई (Natural hair dye) की तरह काम करेगी।

     

    उपयोग करने की विधि-

    इस रेमेडी को एक रात पहले लोहे की कड़ाही में रख दे और अगली सुबह इसे अपने पूरे बालो में अच्छी तरह से लगा ले और करीबन 1:30 से 2 घण्टे तक लगी रहने दे। करीब 2 घण्टे बाद जब ये सूख जाए तो अपने बालो को हलके गुनगुने पानी से धो ले और बालो में शैम्पू (shampoo) या साबुन (soap) इस्तेमाल न करे। जिस दिन आपने मेहंदी लगाई है उस दिन बालो को सुखाने के बाद सरसो (mustard oil) या बादाम (almond oil) के तेल से मालिश करे और फिर उसके अगले दिन अपने बालो को धो ले। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल के बाद आपके बालो में कालापन आना शुरू हो जाएगा, बालो की सफेदी चली जाएगी, बालो में एक अच्छी चमक आएगी और बालो का टेक्सचर बहुत ही सिल्की और शाइनी हो जाएगा। इस रेमेडी को महीने में 4 से 5 बार इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आपको ज्यादा समस्या है आपके बाल बहुत ज्यादा सफ़ेद हो गए हैं, बाहर ज्यादा रूखे हो गए हैं और बहुत ज्यादा डल-डल से दिखने लगे हैं तो आप इस रेमेडी को महीने में 6 से 7 बार इस्तेमाल कर सकते हैं और जब आपकी समस्या कम हो जाए तो फिर आप इस रेमेडी को महीने में 4 से 5 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply