बारिश में रखें बालों का ज्यादा ख्याल ( Hair Care Tips in Monsoon, Baris me Baalon ka Khyaal)

0 Comments
hair care tips, monsoon hair care tips

बारिश का सुहाना मौसम आ चुका है। यह एक ऐसा मौसम है जिसका इंतज़ार हर किसी को रहता है। हर कोई बारिश की फुहार में भीगने की आशा अपने मन में लिए रहता है। लेकिन, ये मौसम जितना ही लुभावना है, बालों के लिए यह उतना ही बुरा होता है। मॉनसून के आने से बालों में कड़ापन, रूखापन और डैंड्रफ जैसी कई तरह की समस्याएं होने लगती है। इस मौसम में हवा में नमी होती है। बारिश के दौरान बालों के भीगने से पानी में मौजूद प्रदूषित तत्व बालों को कमजोर कर देते है। बारिश के पानी में क्लोरीन की मात्रा ज्यादा होती है, जो बरसात के पानी में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ने में मदद तो करती है, लेकिन इस क्लोरीन की वजह से बालों को नुकसान पहुंचता है।

Advertisements

यदि आपका मन भी बारिश में भीगने को कहता है या फिर आप बारिश में भीगने की चाहत के बिना भी अक्सर बारिश में भीग जाया करते/ती हैं, तो ऐसे में बालों की देखभाल के कुछ नियमों को अपनी आदतों में शामिल कर आप इनकी खूबसूरती बरकरार रख सकती है। आइये जानते हैं बारिश में बालों की सुरक्षा के लिए अजमाए जाने वाले नुस्खे:

*वैसे तो मौसम कोई भी क्यों ना हो बालों की सफाई बेहद जरूरी है, लेकिन बारिश के मौसम में बालों की सफाई पर जरा ज्यादा ध्यान देने की कोशिश करें।

*जैसे कि बरसात में बालों में रूखापन की समस्या देखी जाती है, तो बालों को मॉइस्चराइज करने के लिए रात में नारियल के तेल को गुनगुना कर के बालों में मालिश करें।
इससे बालों को भरपूर नमी और चमक मिलती है। इसके बाद अगली सुबह अपने बाल के अनुसार ही शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

*घर से बाहर निकलते वक़्त बालों को कवर करके ही निकलें। इसके लिए आप चाहें तो दुपट्टे या स्कार्फ का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर छाता लगाकर ही निकलें।

*नीम के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों को तो हर कोई जानता ही है। तो बस यही गुण आपको बारिश के पानी की वजह से होने वाले नुकसान से बचाएँगे नीम की पत्तियां बालों की देखभाल के लिए बहुत अच्छी होती हैं। कुछ ताज़ी नीम की पत्तियां लें और इन्हें पानी में उबालें। इस पानी से नहाएँ और अपने बालों को धोएं। इससे बालों का गिरना तो कम होगा ही साथ ही आपकी स्किन भी किसी भी तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन से बची रहेगी। इसके साथ ही नीम का एंटीसेप्टिक गुण वायरस और बैक्टीरिया के असर को निरस्त करता है।

*पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं और प्रोटीन युक्त संतुलित आहार करें। इसमें मौसमी सब्जियां और फल शामिल हों।

*वैसे तो हर एक मौसम में बालों को गर्म तेल की मसाज की जरूरत होती है। लेकिन बारिश का मौसम बालों के लिए ठीक नहीं होता। यदि आप बारिश में अपने बालों को गिरने से बचाना चाहती हैं, तो हॉट आयल मसाज आपके लिए काफी जरूरी है। नारियल का तेल हो, बादाम का तेल हो, ऑलिव आयल हो या फिर आंवले का तेल आप जो भी तेल इस्तेमाल करना चाहें, उसे गर्म करके बालों में मसाज करें। और फिर बालों को शैम्पू कर लें।

*बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करें। इसके लिए आप हीना का इस्तेमाल कर सकती हैं।

*अपने बालों को डैंड्रफ से बचाकर रखें जी हाँ बारिश के मौसम में बालों में डैंड्रफ की समस्या कुछ ज्यादा ही हो जाती है और ये डैंड्रफ ना सिर्फ आपके बालों को बल्कि आपके सिर की त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है। इससे बचने के लिए नियमित समय पर शैम्पू करके अपने सिर को साफ रखें। बरसात में तो हर एक दिन छोड़कर शैम्पू करना चाहिए, “लेकिन 3 बार से ज्यादा ना धोएं”।

*गीले बालों के साथ नरमी से पेश आयें। बारिश में बाल सूखने में बहुत समय लेते हैं और हम अक्सर हम शैम्पू करने के बाद गीले बालों को टॉवल से रगड़ कर सुखाते हैं। इससे बहुत ज्यादा दबाव के कारण वे कमज़ोर होकर टूट जाते हैं। बालों को सुखाने के लिए कॉटन के टॉवल का इस्तेमाल करें। और जहाँ तक हो सके बालों को सूखा रखने की कोशिश करें।

एक सलाह!!! यदि आप बारिश के पानी में भीग चुकी हैं, तो फ़ौरन ही अपने बालों को सुखा लें और यदि हो सके तो इन्हें फौरन शैम्पू भी करके इन्हें अच्छी तरह से सुखा लें। तो ज्यादा अच्छा होगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: