Thu. Apr 25th, 2024
    एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल

    हेलो फ्रेंड्स,

    Advertisements

    जैसे कि हम सभी जानते हैं कि हर कोई चाहता हैं उसका चेहरा साफ़, सुन्दर और चमकदार दिखे। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, अच्छे खानपान की कमी और ज़रूरत से ज्यादा केमिकल्स के उपयोग से हमारी स्किन पर झुर्रियाँ (wrinkles), झाईयां (fine lines), पिम्पल्स (pimples), और पिगमेंटेशन (pigmentation) का होना एक आम बात हो गयी हैं। आज हम जानेगे दालचीनी पाउडर के बहुत जबरदस्त फायदे जिनको जानकर आप हैरान हो जाएगे।

    यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ़, सुन्दर, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक ऐसी रेमेडी के बारे में जो कि अपने एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स की वजह से बहुत ज्यादा पॉपुलर है और बहुत ज्यादा फायदेमंद है आपके चेहरे से झुर्रियाँ (wrinkles) हटाने में, झाईयाँ (fine lines) निकालने के लिए, आपके चेहरे में कसाबट लाने के लिए और आपकी स्किन को टाइट करने के लिए इसलिए अगर आप चाहते हैं की आपकी स्किन पर बहुत अच्छे टाइटनिंग इफेक्ट्स (tightening effects) दिखे और आपकी त्वचा आपकी उम्र से 10 साल कम दिखे तो ये रेमेडी ज़रूर इस्तेमाल कीजिए। इस रेमेडी में इस्तेमाल होने वाली सारी चीज़े आपको घर पर ही मिल जाएगी और ये बनाने में बहुत आसान हैं। ये रेमेडी आपकी स्किन को टोन (tone) करती है, डी-टोन (de-tone) करती है, डीटॉक्सिफाय (detoxify) करती है, स्किन को टाइट (tight) करती है साथ ही आपके रंग को निखारने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं। इस रेमेडी के एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स बहुत ज्यादा हैं जैसे झुर्रियों (wrinkles) को निकालने में, झाईयों (fine lines) को निकालने में ये बहुत इफेक्टिव हैं।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए :

    एलो वेरा जेल (Aloe Vera gel)-

    एलो वेरा जेल (Aloe Vera gel) अपनी नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial) और एंटी-फंगल (anti-fungal) प्रॉपर्टीज की वजह से अगर आपकी स्किन पर इन्फेक्शन (infection) हो, पिम्पल्स (pimples) हो रहे हो, ब्लैकहेड्स (blackheads) हो रहे हो और वाइटहेड्स (whiteheads) हो रहे हो तो उन्हें ठीक करने में और आपकी त्वचा के टेक्सचर को इम्प्रूव करने के लिए बहुत अच्छा होता हैं। आपकी स्किन पर किसी तरह का कालापन हो, किसी तरह के दाग-धब्बे (stains) हो या काले-निशान (black-spots) हो तो इन सभी को ठीक करने में एलो वेरा जेल बहुत मददगार होता हैं। एलोवेरा जेल यहाँ पर हम फ्रेश ले रहे है और अगर फ्रेश एलो वेरा जेल उपलब्ध नहीं है तो आप मार्केटेड एलो वेरा जेल भी ले सकते है।

    चावल का आटा (Rice flour)-

    चावल का आटा (Rice flour) एक बहुत ही अच्छा एंटी-एजिंग (anti-aging) और स्किन क्लींजिंग (skin cleansing) इंग्रीडिएंट माना जाता हैं। ये आपकी स्किन को डीपली क्लीन करता है, आपके चेहरे से काले-निशान (black-spots), धब्बे (stains) और झुर्रियों (wrinkles) को हटाता हैं और साथ ही चेहरे के रंग को गोरा (Fair) करने में बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं।

    दही (Curd)-

    दही में लैक्टिक एसिड (Lactic acid) होता हैं। दही नैचुरली स्किन को पील (peel) करता है मतलब डेड स्किन (dead skin) को हटाता है रिजल्टेंट आपकी स्किन साफ़, सुधरी, बेदाग़ और गोरी बनती हैं इसके साथ ही ये बैक्टीरिया को मारता हैं और पोर्स (pores) को अंदर से क्लीन  करता हैं जिससे की अगर ब्लैकहेड्स (blackheads) और पिम्पल्स (pimples) की समस्या आपको हैं तो उसमे आपको फायदा मिलता हैं। 

    दालचीनी पाउडर (Cinnamon powder)-

    दालचीनी पाउडर भी बहुत अच्छा नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial) और एंटी-फंगल (anti-fungal) इंग्रीडिएंट होता हैं। ये नैचुरली बैक्टीरिया को जो की पिम्पल होने की वजह से होते हैं उनको ख़त्म करता हैं और इसके रेगुलर इस्तेमाल से धीरे-धीरे आपके चेहरे को पूरी तरह से पिम्पल्स (pimples), ब्लैकहेड्स (blackheads) और वाइटहेड्स (whiteheads) से छुटकारा मिलता हैं।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

    1 चम्मच एलो वेरा जेल

    1 चम्मच चावल का आटा

    1 चम्मच दही

    1 /4 चम्मच दालचीनी पाउडर

    इन सभी चीज़ो को आपस में मिला ले और एक अच्छा पेस्ट तैयार कर ले। इसके बाद इस पेस्ट को हलके-हलके हाँथो से अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा ले और कम से कम 20 से 25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे लेकिन किसी भी तरह की मसाज या फिर रगड़ना नहीं है। इसके बाद हलके गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो ले। इसके बाद जो भी रेगुलर मॉइस्चराइजर या सनस्क्रीन आप लगाते है वो लगा ले।

    उपयोग करने की विधि-

    सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। इसके बाद पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए और 20 से 25 मिनट तक लगाए रखे जिससे ये अच्छी तरह से अपना असर आपकी स्किन पर छोड़ पाए और इसके बाद जब ये सूख जाए तब अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें और इसके बाद मॉइस्चराइजिंग क्रीम (moisturizing cream) या सनस्क्रीन (sunscreen) लगा लें। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपकी स्किन सुन्दर, गोरी और चमकदार बनेगी। ये रेमेडी आपकी स्किन पर उम्र के जो असर होते हैं  चाहे फिर वो का होना हो या फिर पिगमेंटेशन का होना हो या फिर चेहरे पर फाइन लाइन्स का दिखना हो इन सभी को खत्म करने में बहुत इफेक्टिव होती हैं। आपके चेहरे पर रिंकल्स और फाइन लाइन्स दिखती हैं, आपकी स्किन काली पड़ गयी है तो उसे भी गोरा (fair) बनाने में और आपकी स्किन का ग्लो (glow) भी वापिस लाने में भी ये रेमेडी आपकी बहुत मदद करेगी।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply