हेलो फ्रेंड्स,

हर कोई चाहता हैं कि उसका चेहरा साफ़, सुन्दर और चमकदार दिखे। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, अच्छे खानपान की कमी और ज़रूरत से ज्यादा केमिकल्स के उपयोग से हमारी स्किन पर झुर्रियाँ (wrinkles), झाईयां (finelines), पिम्पल्स (pimples), और पिगमेंटेशन (pigmentation) का होना एक आम बात हो गयी हैं।

आजकल कई तरह के फेसिअल (Facial) और क्रीम (cream) आपको पार्लर में ऑफर किये जाते हैं, लेकिन ये बहुत महंगे होते हैं जिन्हे आप चाहकर भी इस्तेमाल नहीं कर पाते। तो चुकंदर से घर पर आसानी से फेसिअल करे। 

यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ, सुन्दर, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक बहुत इफेक्टिव चुकंदर फेसिअल ( Beetroot facial) के बार में जो करने में बहुत आसान है और इसमें इस्तेमाल होने वाली सारी चीज़े आपको घर पर ही मिल जाएगी। जो आपकी स्किन की सारी समस्याओं को ख़त्म करने में काफी असरदार हैं। फिर चाहे वो समस्या पिगमेंटेशन (Pigmentation) से रिलेटिड हो, चेहरे पर काले धब्बों (black spots) का दिखना हो, झुर्रियां (wrinkles), झाइयों (finelines) का दिखना हो, उम्र के साथ स्किन का लूज (loose)हो जाना हो, सेगी (saggy)हो जाना हो, आँखों के चारो तरफ काले – निशान या गर्दन का कालापन हो, गर्दन में बहुत ज्यादा झुर्रियां (wrinkles) हो इन सभी से छुटकारा दिलाने में ये पैक बहुत ज्यादा इफेक्टिव है। इस फेसिअल को करने के बाद आपको बहुत जवां और खिली हुई स्किन मिलेगी। ये आपके चेहरे पर जो रूखापन और कालापन आ जाता हैं उससे आपको छुटकारा दिलाने में बहुत इफेक्टिव हैं।

आइए जानते हैं इस फेसिअल को करने की स्टेप्स के बारे में –

1. फेस क्लींजिंग (Face cleansing) -फेस क्लींजिंग (Face cleansing) को करने के लिए हम बनाएगे एक फेस क्लींजिंग रेमेडी और फेस क्लींजिंग रेमेडी बनाने के लिए आपको चाहिए

चुकंदर का रस (Beetroot juice)-

चुकंदर का रस

चुकंदर का रस (Beetroot juice) फुल ऑफ़ एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) होता हैं इसमें विटामिन-सी (Vitamin-C) और विटामिन-ए (Vitamin-A) दोनों ही काफी मात्रा में होते हैं जिससे कि ये एक एंटी-एजिंग (anti-aging) इंग्रीडिएंट माना जाता हैं। आपके स्किन टोन (skin tone) को लाइट (light) करता है, स्किन को ब्राइट (bright) बनाता हैं फेस में ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) को बढ़ाता हैं जिससे कि न्यू सेल रीजेनेरशन (new cell regeneration) प्रमोट होती हैं और फेस पर दिखने वाली झुर्रिया (wrinkles) और फाइनलाइन्स ख़त्म होती हैं इसके साथ ही वो लोग जिनकी स्किन पर बहुत ज्यादा काले-धब्बे या डार्क स्पॉट्स हैं उन्हें ठीक करने में चुकंदर बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखाता हैं।

दूध (Milk)-

दूध

हम सभी जानते हैं दूध (Milk) लैक्टिक एसिड (Lactic acid) का बहुत अच्छा सोर्स होता हैं और आपके फेस से लैक्टिक एसिड डैडस्किन (deadskin) को हटाता हैं सेल टर्नओवर (cell turnover) को हटाता हैं जिससे कि एजिंग से रिलेटिड जितनी भी प्रॉब्लम हैं उन सभी से छुटकारा दिलाने में बहुत इफेक्टिव हैं। ये आपके रंग को भी निखारने में भी बहुत अच्छा रोल प्ले करता हैं।

नींबू का रस (Lemon juice)-

नींबू का रस

नींबू के रस (Lemon juice) में नैचुरली अल्फ़ाहाएड्रोक्सीएसिड (Alpha hydroxy acid) होता हैं जो की एक बहुत अच्छा पीलिंग एजेंट (peeling agent) माना जाता हैं इसलिए नींबू डेडस्किन (deadskin) को हटा कर न्यू सेल रीजेनेरशन (new cell regeneration) को बढ़ावा देता हैं जिससे न सिर्फ चेहरे के काले निशान और धब्बे ठीक होते हैं बल्कि आपकी स्किन सॉफ्ट, ग्लोइंग और रेडिएंट भी बनती हैं। नींबू का रस (Lemon juice) भी एक बहुत अच्छा नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट (bleaching agent) होता हैं। स्किन को नैचुरली ब्लीच करता हैं जिससे की कालापन ख़त्म होता हैं और वहाँ की त्वचा धीरे-धीरे साफ़ होकर मुलायम और गोरी बनती हैं।

तो चलिए जानते हैं इस फेस क्लींजिंग रेमेडी को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

1 चम्मच चुकंदर का रस

1 चम्मच दूध

1 /2 चम्मच नींबू का रस

इन तीनो चीज़ो को आपस में मिला दे और आपकी क्लींजिंग रेमेडी बनकर बिल्कुल तैयार हैं इसको अपने चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे को साफ़ कर ले किसी भी तरह का मेकअप या क्रीम आपकी स्किन पर नहीं होनी चाहिए इसलिए ठन्डे साफ़ पानी से अपना चेहरा धो ले और फिर इसके बाद इस क्लींजिंग क्रीम को अपने चेहरे पर लगा ले और करीब 5 से 10 मिनट के लिए इसको लगा रहने दे और फिर इसके बाद हलके-हलके हाँथो से मसाज करते हुए साफ़ पानी से धो ले।

2. फेस स्क्रब (Face scrub)- फेस स्क्रब (face scrub) को बनाने के लिए आपको चाहिए-

चुकंदर का पेस्ट (Beetroot paste)-

चुकंदर का पेस्ट

चुकंदर का पेस्ट (Beetroot paste) फुल ऑफ़ एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) होता हैं इसमें विटामिन-सी (Vitamin-C) और विटामिन-ए (Vitamin-A) दोनों ही काफी मात्रा में होते हैं जिससे कि ये एक एंटी-एजिंग (anti-aging) इंग्रीडिएंट माना जाता हैं। आपके स्किन टोन (skin tone) को लाइट करता है, स्किन को ब्राइट बनाता हैं फेस में ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) को बढ़ाता हैं जिससे कि न्यू सेल रीजेनेरशन (new cell regeneration) प्रमोट होती हैं और फेस पर दिखने वाली झुर्रिया और फाइनलाइन्स ख़त्म होती हैं इसके साथ ही वो लोग जिनकी स्किन पर बहुत ज्यादा काले धब्बे या डार्क स्पॉट्स हैं उन्हें ठीक करने में चुकंदर बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखाता हैं।

शक्कर (Sugar)-

शक्कर

शक्कर (Sugar) वन ऑफ़ दी बेस्ट क्लीन्ज़र (cleanser) मानी जाती है ये आपके चेहरे से डेडस्किन (deadskin) को हटा कर न्यू सेल रीजनरेशन को प्रमोट करती हैं। शक्कर नैचुरल स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल की जाती हैं। ये स्किन की नमी का बैलेंस बनाने के लिए बहुत इफेक्टिव हैं। यहाँ पर आपको शक्कर को थोड़ी दरदरी कर लेनी हैं क्योकि अगर शक्कर के दाने बड़े होंगे तो वो आपके चेहरे पर रगड़ाएगे जिससे आपका चेहरा छिल सकता हैं।

मलाई (Milk cream)-

मलाई

मलाई (Milk cream) फुल ऑफ़ एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) होती हैं इसमें नैचुरली विटामिन-इ (Vitamin-E) होता हैं जो की वन ऑफ़ द बेस्ट एंटी -एजिंग विटामिन माना जाता हैं। ये खासतौर पर उन लोगो के लिए फायदेमंद होता हैं जो लोग झुर्रियो और फाइनलाइन्स से परेशान हैं। मलाई चेहरे पर सिर्फ मसाज करने के लिए भी इस्तेमाल की जाती हैं और इससे चेहरे पर एक बहुत अच्छी चमक आती हैं इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपकी स्किन बहुत ज्यादा साफ़, सुन्दर और चिकनी बन जाएगी।   

कॉफ़ी पाउडर (Coffee powder)-

कॉफ़ी पाउडर

कॉफ़ी एक बहुत ही अच्छे स्किन डिटॉक्सीफाए (detoxify) एजेंट की तरह काम करती हैं आपके चेहरे की सारी गंदगी निकाल कर बाहर करती हैं, ओपन पोर्स (open pores) को डीपली क्लीन करती हैं, पोर्स के अंदर जमे मैल, तेल और गंदगी को बाहर निकाल कर उनको श्रिंक करती हैं मतलब अगर ओपन पोर्स की समस्या हैं तो इस रेमेडी से आपको काफी फायदा मिलेगा। इसके साथ ही ये आपके चेहरे के रंग को निखारने में बहुत अच्छा काम करती हैं।

तो चलिए जानते हैं इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

1 चम्मच चुकंदर का पेस्ट

1 चम्मच शक्कर

1 /2 चम्मच मलाई

1 /2 चम्मच कॉफ़ी पाउडर 

ये सारे वो इंग्रीडिएंट हैं जो आपके फेस में ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) को बढ़ाएगे हैं, डेडस्किन (deadskin) को बहुत जेन्टली हटाएँगे और रिजल्टेंट आपको बहुत साफ़,सुधरी और मुलायम त्वचा मिलेगी। इस फेस स्क्रब से आपको अपने फेस की बहुत हलके-हलके हाँथो से 5 से 10 मिनट के लिए मसाज करनी हैं और बिलकुल भी रगड़ना नहीं हैं और इसके बाद गर्म पानी में तौलिया डुबोकर अपने चेहरे को साफ़ कर ले।

डीटोक्सीफाईंग पैक-

ये पैक आपके रंग को निखारने के लिए, आपके टोन को इम्प्रूव करने के लिए और साथ ही जितनी भी प्रॉब्लम आपकी स्किन पर हैं झुर्रियाँ (wrinkles), झाईयां, ब्लेमिशिस सभी को ठीक करने मे बहुत इफेक्टिव होगा। इस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए –

चुकंदर का पेस्ट (Beetroot paste)-

चुकंदर का पेस्ट

चुकंदर का पेस्ट (Beetroot paste) फुल ऑफ़ एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) होता हैं इसमें विटामिन-सी (Vitamin-C) और विटामिन-ए (Vitamin-A) दोनों ही काफी मात्रा में होते हैं जिससे कि ये एक एंटी-एजिंग (anti-aging) इंग्रीडिएंट माना जाता हैं। आपके स्किन टोन (skin tone) को लाइट करता है, स्किन को ब्राइट बनाता हैं फेस में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता हैं जिससे कि न्यू सेल रीजेनेरशन (new cell regeneration) प्रमोट होती हैं और फेस पर दिखने वाली झुर्रिया (wrinkles) और फाइनलाइन्स ख़त्म होती हैं इसके साथ ही वो लोग जिनकी स्किन पर बहुत ज्यादा काले धब्बे या डार्क स्पॉट्स हैं उन्हें ठीक करने में चुकंदर बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखाता हैं।

चावल का आटा (Rice flour)-

चावल का आटा

चावल का आटा (Rice flour) एक बहुत ही अच्छा एंटी-एजिंग और स्किन क्लींजिंग इंग्रीडिएंट माना जाता हैं। ये आपकी स्किन को डीपली क्लीन करता हैं, आपके चेहरे से काले-निशान, धब्बे और झुर्रियों (wrinkles) को हटाता हैं और साथ ही चेहरे के रंग को गोरा करने में बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं।

शहद (Honey)-

शहद

शहद (Honey) नैचुरली आपकी स्किन को मॉइस्चराइज (moisturise)करती हैं, नॉरिश (nourish) करती हैं और एक चमक लाएगी। ज्यादातर ठंडो के मौसम में हम सभी की स्किन पर ड्राईनेस आ जाती हैं तो उस समय पर ये रेमेडी आपको बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखाएंगे तो इसको इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे की ठण्ड की वजह से आपके चेहरे पर जो रूखापन और कालापन आ जाता हैं वो नहीं आयेगा और उससे आपको छुटकारा मिलेगा। खासतौर ड्राई स्किन वालो के लिए ये रेमेडी बहुत ज्यादा इफेक्टिव हैं।

चन्दन का पेस्ट-

चन्दन का पेस्ट

चन्दन का पेस्ट और यहाँ पर मैं लाल चन्दन का पेस्ट इस्तेमाल कर रही हूँ क्योकि ये स्किन को खासतौर पर गोरा बनाने के लिए ज्यादा इफेक्टिव होता हैं और चेहरे के काले निशान, धब्बो, ब्लैकहेड्स और ब्लेमिशेस को निकालने में भी काफी मददगार होता हैं। अगर आपके पास चन्दन की लकड़ी पेस्ट बनाने के लिए नहीं हैं तो आप मार्केट से चन्दन का पाउडर खरीद कर इस रेमेडी में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

तो चलिए जानते हैं इस पैक को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

1 चम्मच चुकंदर का पेस्ट

1 चम्मच चावल का आटा

1 चम्मच चन्दन का पेस्ट

1 /2 चम्मच शहद

इन सभी चीज़ो को आपस में मिला ले और एक अच्छा पेस्ट तैयार कर ले। इसके बाद इस पेस्ट को हलके-हलके हाँथो से अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा ले और कम से कम 20 से 25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे लेकिन किसी भी तरह की मसाज या फिर रगड़ना नहीं हैं। इसके बाद हलके गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो ले। इसके बाद जो भी रेगुलर मॉइस्चराइजर या सनस्क्रीन आप लगाते हैं वो लगा ले।