हेलो फ्रेंड्स,

हर कोई चाहता हैं कि उसका चेहरा साफ़, सुन्दर और चमकदार दिखे। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, अच्छे खानपान की कमी और ज़रूरत से ज्यादा केमिकल्स के उपयोग से हमारी स्किन पर झुर्रियाँ (wrinkles), झाईयां (fine lines), पिम्पल्स (pimples), और पिगमेंटेशन (pigmentation) का होना एक आम बात हो गयी हैं।

आजकल कई तरह के फेशियल (facial) और क्रीम आपको पार्लर में ऑफर किये जाते हैं, लेकिन ये बहुत महंगे होते हैं जिन्हे आप चाहकर भी इस्तेमाल नहीं कर पाते। तो आप दूध से घर पर आसानी से फेशियल (facial) कर सकते हैं। 

यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ, सुन्दर, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक बहुत इफेक्टिव दूध फेशियल (Milk facial) के बारे में जो करने में बहुत आसान है और इसमें इस्तेमाल होने वाली सारी चीज़े आपको घर पर ही मिल जाएगी। जो आपकी स्किन की सारी समस्याओं को ख़त्म करने में काफी असरदार हैं। फिर चाहे वो समस्या पिगमेंटेशन (pigmentation) से रिलेटिड हो, चेहरे पर काले-धब्बों (black-spots) का दिखना हो, झुर्रियां (wrinkles), झाइयों (fine lines) का दिखना हो, उम्र के साथ स्किन का लूज (loose) हो जाना हो, सेगी (saggy)हो जाना हो, आँखों के चारो तरफ काले-निशान या गर्दन का कालापन हो, गर्दन में बहुत ज्यादा झुर्रियां हो इन सभी से छुटकारा दिलाने में ये फेशियल बहुत ज्यादा इफेक्टिव है। इस फेशियल (facial) को करने के बाद आपको बहुत जवां और खिली हुई स्किन मिलेगी। ये आपके चेहरे पर जो रूखापन और कालापन आ जाता हैं उससे आपको छुटकारा दिलाने में बहुत इफेक्टिव हैं।

आइए जानते हैं इस फेशियल (facial) को करने की स्टेप्स के बारे में –

1. फेस क्लींजिंग (Face cleansing)-

क्लींजिंग क्रीम

फेस क्लींजिंग को करने के लिए हम बनाएगे एक फेस क्लींजिंग रेमेडी और फेस क्लींजिंग रेमेडी बनाने के लिए आपको क्या चाहिए-

दूध (Milk)-

दूध

हम सभी जानते हैं दूध लैक्टिक एसिड (Lactic acid) बहुत अच्छा सोर्स होता हैं और आपके फेस से लैक्टिक एसिड डैड स्किन (dead skin) को हटाता हैं सेल टर्नओवर को हटाता हैं जिससे कि एजिंग से रिलेटिड जितनी भी प्रॉब्लम हैं उन सभी से छुटकारा दिलाने में बहुत इफेक्टिव हैं। ये आपके रंग को भी निखारने में भी बहुत अच्छा रोल प्ले करता हैं।

नींबू (Lemon)-

नींबू रस

नींबू में नैचुरली अल्फ़ा हायड्रोक्सी एसिड (Alpha hydroxy acid) होता हैं जो की एक बहुत अच्छा पीलिंग एजेंट (peeling agent) माना जाता हैं इसलिए नींबू डेड स्किन को हटा कर न्यू सेल रीजेनेरशन को बढ़ावा देता हैं जिससे न सिर्फ चेहरे के काले निशान और धब्बे ठीक होते हैं बल्कि आपकी स्किन सॉफ्ट, ग्लोइंग और रेडियंट भी बनती हैं। नींबू का रस भी एक बहुत अच्छा नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होता हैं। स्किन को नैचुरली ब्लीच करता हैं जिससे की कालापन ख़त्म होता हैं और वहाँ की त्वचा धीरे-धीरे साफ़ होकर मुलायम और गोरी बनती हैं।

तो चलिए जानते हैं इस क्लींजिंग क्रीम को बनाना और इस क्लींजिंग क्रीम को बनाने के लिए आपको चाहिए –

1/2 कटोरी दूध

8 से 10 बूँदे नींबू का रस

इन दोनों को आपस में मिला दे और जब दूध में नींबू मिलेगा तो दूध फट जाएगा और उस फटे  दूध से ही आपको अपने फेस की क्लींजिंग आपकी क्लींजिंग करनी हैं इसको अपने चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे को साफ़ कर ले किसी भी तरह का मेकअप या क्रीम आपकी स्किन पर नहीं होनी चाहिए इसलिए ठन्डे साफ़ पानी से अपना चेहरा धो ले और फिर इसके बाद इस क्लींजिंग रेमेडी (cleansing remedy) को अपने चेहरे पर लगा ले और करीब 5 मिनट के लिए इसको लगा रहने दे और फिर इसके बाद हलके-हलके हाँथो से मसाज करते हुए साफ़ पानी से धो ले।

2. फेस स्क्रब(Face scrub)-

फेस स्क्रब

फेस स्क्रब को बनाने के लिए आपको चाहिए-

दूध का सफ़ेद भाग (white portion of milk)- 

दूध

क्लींजिंग रेमेडी के लिए जो दूध फटाया था उसी का सफ़ेद भाग इस्तेमाल करना हैं। हम सभी जानते हैं दूध लैक्टिक एसिड (Lactic acid) बहुत अच्छा सोर्स होता हैं और आपके फेस से लैक्टिक एसिड डैड स्किन (dead skin) को हटाता हैं सेल टर्नओवर को हटाता हैं जिससे कि एजिंग से रिलेटिड जितनी भी प्रॉब्लम हैं उन सभी से छुटकारा दिलाने में बहुत इफेक्टिव हैं।

शक्कर (Sugar)-

शक्कर

शक्कर वन ऑफ़ दी बेस्ट क्लीन्ज़र (cleanser) मानी जाती है ये आपके चेहरे से डेड स्किन को हटा कर न्यू सेल रीजनरेशन को प्रमोट करती हैं। शक्कर नैचुरल स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल की जाती हैं। ये स्किन की नमी का बैलेंस बनाने के लिए बहुत इफेक्टिव हैं।

कॉफ़ी पाउडर (Coffee powder)-

कॉफ़ी पाउडर

कॉफ़ी एक बहुत ही अच्छे स्किन डिटॉक्सीफाए (detoxify) एजेंट की तरह काम करती हैं आपके चेहरे की सारी गंदगी निकाल कर बाहर करती हैं, ओपन पोर्स को डीपली क्लीन करती हैं, पोर्स के अंदर जमे मैल, तेल और गंदगी को बाहर निकाल कर उनको श्रिंक करती हैं मतलब अगर ओपन पोर्स (open pores) की समस्या हैं तो इस रेमेडी से आपको काफी फायदा मिलेगा

तो चलिए जानते हैं इस फेस स्क्रब को बनाना और इस फेस स्क्रब को बनाने के लिए आपको चाहिए –

1 चम्मच दूध का सफ़ेद भाग

1 /2 चम्मच शक्कर

1 /2 चम्मच कॉफ़ी पाउडर 

ये सारे वो इंग्रीडिएंट हैं जो आपके फेस में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाएगे हैं, डेडस्किन को बहुत जेन्टली हटाएँगे और रिजल्टेंट आपको बहुत साफ़, सुधरी और मुलायम त्वचा मिलेगी। इस फेस स्क्रब से आपको अपने फेस की बहुत हलके-हलके हाँथो से 5 से 10 मिनट के लिए मसाज करनी हैं और बिलकुल भी रगड़ना नहीं हैं और इसके बाद गर्म पानी में तौलिया डुबोकर अपने चेहरे को साफ़ कर ले।

3. फेस मसाज क्रीम (Face massage cream)-

फेस मसाज क्रीम

फेस मसाज को करने के लिए हम बनाएंगे एक बहुत अच्छी मिल्क फेस मसाज क्रीम और इस क्रीम को बनाने के लिए आपको चाहिए-

दूध का सफ़ेद भाग (white portion of milk)- 

दूध

क्लींजिंग रेमेडी के लिए जो दूध फटाया था उसी का सफ़ेद भाग इस्तेमाल करना हैं। हम सभी जानते हैं दूध लैक्टिक एसिड (Lactic acid) बहुत अच्छा सोर्स होता हैं और आपके फेस से लैक्टिक एसिड डैड स्किन (dead skin) को हटाता हैं सेल टर्नओवर को हटाता हैं जिससे कि एजिंग से रिलेटिड जितनी भी प्रॉब्लम हैं उन सभी से छुटकारा दिलाने में बहुत इफेक्टिव हैं।

एप्पल पेस्ट (Apple paste)-

एप्पल पेस्ट

एप्पल पेस्ट बनाने के लिए पहले एप्पल को छील ले और फिर इसका जो सफ़ेद भाग होता हैं उसे पीस कर अच्छा बारीक पेस्ट बना ले। एप्पल नैचुरली फुल ऑफ़ एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) होता हैं इसमें विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन सी (Vitamin C) और विटामिन इ (Vimin E) बहुत ज्यादा मात्रा में होते हैं जो की बेस्ट एंटी-एजिंग विटामिन्स माने जाते हैं इसमें विटामिन इ भी भरपूर मात्रा में होता हैं जिससे की ये आपकी स्किन से एजिंग के इफेक्ट्स को ख़त्म करता हैं और आपके चेहरे से झुर्रियों को हटाता हैं।

नींबू (Lemon)-

नींबू रस

नींबू में नैचुरली अल्फ़ा हायड्रोक्सी एसिड (Alpha hydroxy acid) होता हैं जो की एक बहुत अच्छा पीलिंग एजेंट (peeling agent) माना जाता हैं इसलिए नींबू डेड स्किन को हटा कर न्यू सेल रीजेनेरशन को बढ़ावा देता हैं जिससे न सिर्फ चेहरे के काले निशान और धब्बे ठीक होते हैं बल्कि आपकी स्किन सॉफ्ट, ग्लोइंग और रेडियंट भी बनती हैं। नींबू का रस भी एक बहुत अच्छा नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होता हैं।

शहद (Honey)-

शहद

शहद नैचुरली आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करती हैं, नॉरिश करती हैं और एक चमक लाएगी। ज्यादातर ठंडो के मौसम में हम सभी की स्किन पर ड्राईनेस आ जाती हैं तो उस समय पर ये रेमेडी आपको बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखाएंगे तो इसको इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे की ठण्ड की वजह से आपके चेहरे पर जो रूखापन और कालापन आ जाता हैं वो नहीं आयेगा और उससे आपको छुटकारा मिलेगा।

तो चलिए जानते हैं इस मसाज क्रीम को बनाना और इस मसाज क्रीम को बनाने के लिए आपको चाहिए –

1 चम्मच दूध का सफ़ेद भाग

1 चम्मच एप्पल पेस्ट

8 से 10 बूँदे नींबू का रस

1 /2 चम्मच शहद

अब इन सभी चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला ले और आपकी फेस मसाज क्रीम फेस पर मसाज करने के लिए बिलकुल तैयार हैं। अब इस फेस मसाज क्रीम से अपने चेहरे की मसाज करना शुरू कर दे और कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए इस फेस मसाज क्रीम से अपने फेस की मसाज करे।

4. डीटोक्सीफाईंग पैक (Detoxifying pack)-

डीटॉक्सीफाईंग पैक

ये पैक आपके रंग को निखारने के लिए, आपके टोन को इम्प्रूव करने के लिए और साथ ही जितनी भी प्रॉब्लम आपकी स्किन पर हैं झुर्रियाँ (wrinkles), झाईयां (fine lines), ब्लेमिशिस सभी को ठीक करने मे बहुत इफेक्टिव होगा।

इस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए –

चिरोंजी पेस्ट (Charoli paste)-

चिरोंजी

चिरोंजी एक ड्राई फ्रूट होता हैं चिरोंजी स्किन लाइटनिंग के लिए, एजिंग से रिलेटेड इफेक्ट्स को ख़त्म करने के लिए, झुर्रियों को ख़त्म करने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं। अगर आपके पास चिरोंजी नहीं हैं तो आप बादाम या अखरोट इस्तेमाल कर सकते हैं। चिरोंजी पेस्ट बनाने के लिए लगभग 1/2 चम्मच चिरोंजी को एक रात पहले दूध में भिगो कर रख दे और अगली सुबह अच्छा बारीक पीस कर उसका पेस्ट बना ले।

उड़द दाल पेस्ट (Black gram split paste)-

उड़द दाल

उड़द दाल स्किन लाइटनिंग (lightening) और स्किन टाइटनिंग बेनिफिट्स के लिए जानी जाती हैं। ये एक स्किन फिलर या बोटॉक्स की तरह काम करती हैं।  आपके चेहरे से झुर्रियों (wrinkles), ख़त्म करती हैं। उड़द दाल पेस्ट बनाने के लिए लगभग 1/2 चम्मच उड़द दाल को एक रात पहले दूध में भिगो कर रख दे और अगली सुबह अच्छा बारीक पीस कर उसका पेस्ट बना ले।

चावल का पेस्ट (Rice paste)-

चावल

चावल एक बहुत ही अच्छा एंटी-एजिंग और स्किन क्लींजिंग इंग्रीडिएंट माना जाता हैं। ये आपकी स्किन को डीपली क्लीन करता हैं, आपके चेहरे से काले-निशान, धब्बे और झुर्रियों को हटाता हैं और साथ ही चेहरे के रंग को गोरा करने में बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं। चावल का पेस्ट बनाने के लिए लगभग 1/2 चम्मच चावल को एक रात पहले दूध में भिगो कर रख दे और अगली सुबह अच्छा बारीक पीस कर उसका पेस्ट बना ले।

मुल्तानी मिटटी (Fuller’s earth)-

मुलतानी मिटटी

आप सभी जानते होंगे मुलतानी मिटटी (Fuller’s earth) पोर्स (pores) को टाइड करती हैं और उनको अंदर से साफ़ (clean) करती हैं। जो पिम्पल कॉसिंग बैक्टीरिया (pimple causing bacteria) होते हैं उन्हें मारती हैं जिससे की पिम्पलस (pimples), ब्लैकहेड्स, (blackheads), वाइटहेड्स (whiteheads) और ओपन पोर्स (open pores) की समस्या को ख़त्म करती हैं।

एप्पल पेस्ट (Apple paste)-

एप्पल पेस्ट

एप्पल पेस्ट बनाने के लिए पहले एप्पल को छील ले और फिर इसका जो सफ़ेद भाग होता हैं उसे पीस कर अच्छा बारीक पेस्ट बना ले। एप्पल नैचुरली फुल ऑफ़ एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) होता हैं इसमें विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन सी (Vitamin C) और विटामिन इ (Vitamin E) बहुत ज्यादा मात्रा में होते हैं जो की बेस्ट एंटी-एजिंग विटामिन्स माने जाते हैं इसमें विटामिन इ भी भरपूर मात्रा में होता हैं जिससे की ये आपकी स्किन से एजिंग के इफेक्ट्स को ख़त्म करता हैं और आपके चेहरे से झुर्रियों को हटाता हैं।

तो चलिए जानते हैं इस पैक को बनाना और इस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए –

1 चम्मच चिरोंजी पेस्ट

1 चम्मच उड़द दाल पेस्ट

1 चम्मच चावल का आटा

1 चम्मच मुल्तानी मिटटी पेस्ट

1 चम्मच एप्पल पेस्ट

इन सभी चीज़ो को आपस में मिला ले और एक अच्छा पेस्ट तैयार कर ले। इसके बाद इस पेस्ट को हलके-हलके हाँथो से अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा ले और कम से कम 20 से 25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे लेकिन किसी भी तरह की मसाज या फिर रगड़ना नहीं हैं। इसके बाद हलके गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो ले। इसके बाद जो भी रेगुलर मॉइस्चराइजर या सनस्क्रीन आप लगाते हैं वो लगा ले।