Thu. Mar 28th, 2024

    हेलो फ्रेंड्स,

    Advertisements

    आज हम जानेगे गुड़ के बहुत जबरदस्त फायदों के बारे में जो आपने आज से पहले कभी नहीं सुने होंगे। आईये जानते हैं कैसे गुड़ से घर पर आसानी से एक बहुत इफेक्टिव रेमेडी बनाए जिससे अपने चेहरे को साफ़, सुन्दर और गोरा बनाए। ये नैचुरली आपकी स्किन को पील करता है आपकी त्वचा से डेड स्किन को निकालता है जिससे की अंदर से नयी स्किन आती है जो की बहुत ही स्मूथ, चमकदार और गोरी होती हैं। गुड़ नैचुरली न्यू सेल रीजेनेरशन को प्रमोट करता है इसके एंटी-एजिंग इफेक्ट्स बहुत अच्छे होते हैं।

    यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ, सुन्दर, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक बहुत इफेक्टिव रेमेडी के बारे में जो बनाने में बहुत आसान है और इसमें इस्तेमाल होने वाली सारी चीज़े आपको घर पर ही मिल जाएगी। जो आपकी स्किन की सारी समस्याओं को ख़त्म करने में काफी असरदार हैं। फिर चाहे वो समस्या पिगमेंटेशन (pigmentation) से रिलेटिड हो, चेहरे पर काले-धब्बों (black-spots) का दिखना हो, झुर्रियाँ (wrinkles), झाइयों (fine lines) का दिखना हो, उम्र के साथ स्किन का लूज (loose) हो जाना हो, सेगी (saggy) हो जाना हो, आँखों के चारो तरफ काले-निशान या गर्दन का कालापन हो, गर्दन में बहुत ज्यादा झुर्रियाँ हो इन सभी से छुटकारा दिलाने में ये रेमेडी बहुत ज्यादा इफेक्टिव है। इस रेमेडी को इस्तेमाल करने के बाद आपको बहुत जवां और खिली हुई स्किन मिलेगी। ये आपके चेहरे पर जो रूखापन और कालापन आ जाता हैं उससे आपको छुटकारा दिलाने में बहुत इफेक्टिव है।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए –

    गुड़ (Jaggery)-

    गुड़ में नैचुरली गिलाईकोलिक एसिड (glycolic acid) होता है जो की अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (alpha hydroxy acid) का टाइप होता है। ये नैचुरली आपकी स्किन को पील करता है आपकी त्वचा से डेड स्किन को निकालता है जिससे की अंदर से नयी स्किन आती है जो की बहुत ही स्मूथ, चमकदार और गोरी होती हैं। गुड़ नैचुरली न्यू सेल रीजेनरेशन को प्रमोट करता हैं इसके एंटी-एजिंग इफेक्ट्स बहुत अच्छे होते हैं। इस रेमेडी में गुड़ को इस्तेमाल करने के लिए हल्का दरदरा कर ले।

    नींबू का रस (Lemon juice)-

    नींबू में नैचुरली अल्फ़ा हाइड्रोक्सी एसिड (Alpha hydroxy acid) होता है जो की एक बहुत अच्छा पीलिंग एजेंट (peeling agent) माना जाता है इसलिए नींबू डेड स्किन (dead skin) को हटा कर न्यू सेल रीजेनेरशन (new cell regeneration) को बढ़ावा देता हैं जिससे न सिर्फ चेहरे के काले-निशान (black-spots) और धब्बे (stains) ठीक होते हैं बल्कि आपकी स्किन सॉफ्ट (soft), ग्लोइंग (glowing) और रेडिऐंट (radiant) भी बनती हैं। नींबू का रस भी एक बहुत अच्छा नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट (bleaching agent) होता हैं। स्किन को नैचुरली ब्लीच करता हैं जिससे की कालापन ख़त्म होता हैं और वहाँ की त्वचा धीरे-धीरे साफ़ होकर मुलायम और गोरी बनती हैं।

    टमाटर का रस (Tomato juice)-

    टमाटर का रस फुल ऑफ़ विटामिन-सी (Vitamin-C) और एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) होता हैं हम सभी जानते हैं कि टमाटर का रस कितना अच्छा माना जाता है स्किन लाइटनिंग (skin lightening) के लिए, स्किन वाइटनिंग (skin whitening) के लिए और स्किन ब्राइटनिंग (skin brightening) के लिए और ये बहुत अच्छा सोर्स है लाइकोपीन (lycopene) का। ये आपके चेहरे के कालेपन को हटाता है साथ में काले-धब्बे, निशान और चेहरे की झुर्रियाँ और फाइन लाइन्स को भी हटा कर आपके चेहरे को खूबसूरत और जवाँ बनाता हैं।

    चावल का आटा (Rice flour)-

    चावल का आटा एक बहुत ही अच्छा एंटी-एजिंग (anti-aging) और स्किन क्लींजिंग (skin cleansing) इंग्रीडिएंट माना जाता हैं। ये आपकी स्किन को डीपली क्लीन (deeply clean) करता है, आपके चेहरे से काले-निशान (black-spots), धब्बे (stains) और झुर्रियों को हटाता हैं और साथ ही चेहरे के रंग को गोरा करने में बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं। ये आपकी स्किन को टोन (tone) करता है, डी-टोन (de-tone) करता है, डीटॉक्सिफाय (detoxify) करता है, स्किन को टाइट (tight) करता है साथ ही आपके रंग को निखारने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

    तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

    1 चम्मच गुड़

    8 से 10 बूँदे नींबू का रस

    1 चम्मच टमाटर का रस

    1 चम्मच चावल का आटा

    अब इन सभी चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला ले और एक पेस्ट तैयार कर लें। अगर आपको पेस्ट थोड़ा सा गाड़ा लग रहा है। तो अपनी स्किन के टाइप के अकॉर्डिंग अगर आपकी स्किन ऑयली है तो गुलाब जल मिला ले और अगर आपकी स्किन ड्राई है तो दूध मिलाकर इस पेस्ट को तैयार कर ले। इसके बाद इस पेस्ट को हलके-हलके हाँथो से अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा ले और कम से कम 20 से 25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे लेकिन किसी भी तरह की मसाज या फिर रगड़ना नहीं है। इसके बाद हलके गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो ले। इसके बाद जो भी रेगुलर मॉइस्चराइजर या सनस्क्रीन आप लगाते है वो लगा ले।

    उपयोग करने की विधि-

    सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो ले। इसके बाद इस रेमेडी को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा ले और हलके-हलके हाथो से मसाज करे और फिर इसको 20 से 25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे इसके बाद हलके गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो ले और आप देखेंगे पहले ही इस्तेमाल से आपकी त्वचा इतनी सॉफ्ट हो जाएगी, आपके चेहरे पर एक बहुत अच्छी चमक आ जाएगी और फिर जब आप कुछ दिनों के लिए इस रेमेडी को रेगुलर इस्तेमाल करते है तो आपके चेहरे पर उम्र के काफी असर ख़त्म हो जाएगे, चेहरे से झुर्रियाँ गायब हो जाएगी और बदले में आपको बहुत ही साफ़, सुधरी, गोरी और मुलायम त्वचा मिलेगी। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर ज्यादा एजिंग इफेक्ट्स और आपकी त्वचा बहुत रूखी-सूखी सी हो गयी हैं तो आप इस रेमेडी को रोज़ भी इस्तेमाल कर सकते हैं जब तक आपकी ये समस्या ठीक नहीं होती।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply