गर्मियों में बस 1 चम्मच दही से अपने चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाए-

0 Comments

हेलो फ्रेंड्स,

Advertisements

यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ़, सुन्दर, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक बहुत अच्छी रेमेडी के बारे में जो उन लोगो के लिए बहुत फायदेमंद है जिनकी स्किन पर बहुत ज्यादा पिम्पल्स (pimples) की प्रॉब्लम है, ब्लैकहेड्स (blackheads) या वाइटहेड्स (whiteheads) बहुत ज्यादा होते हैं और जिसकी वजह से स्किन पर काले-निशान (black-spots), धब्बे (stains), पोर्स (pores) दिखना शुरू हो गए हैं और चेहरे पर गड्ढे हो गए हैं तो इन सारी समस्याओं को ख़त्म करने के लिए ये रेमेडी बहुत इफेक्टिव हैं। ये रेमेडी आपकी स्किन को पील (peel) करती है मतलब डेड स्किन (dead skin) को हटाती है रिजल्टेंट आपकी स्किन साफ़ (clean), सुधरी, बेदाग़ (spotless) और गोरी (glowing) बनती है इसके साथ ही ये बैक्टीरिया को मारती है और पोर्स को अंदर से क्लीन करता हैं जिससे की अगर ब्लैकहेड्स और पिम्पल्स की समस्या आपको है तो उसमे आपको फायदा मिलेगा। इस रेमेडी के रेगुलर इस्तेमाल से आपके चेहरे को पिम्पल्स से, ब्लैकहेड्स से, वाइटहेड्स से और ओपन पोर्स (open pores) से छुटकारा मिलता हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए:

बेसन (Gram Flour)-

बेसन (gram flour) हम सभी जानते हैं की इसमें नैचुरली एंटी- बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुण होते हैं जिससे की ये बैक्टीरिया को ख़त्म करता हैं और रिजल्टेंट आपके चेहरे को पिम्पल्स से, ब्लैकहेड्स से और वाइटहेड्स से छुटकारा मिलता हैं। इसके साथ ही ये बहुत ही जेंटली डेड स्किन (dead skin) को निकालता हैं जिससे की पिम्पलस या ब्लैकहेड्स की वजह से काले-निशान आपके चेहरे पर आ गए हैं वो भी कम होते हैं।

दही (Curd)-

दही (Curd) में लैक्टिक एसिड (Lactic acid) होता है। दही नैचुरली स्किन को पील (peel) करता है मतलब डेड स्किन को (dead skin) हटाता है रिजल्टेंट आपकी स्किन साफ़, सुधरी, बेदाग़ और गोरी बनती हैं इसके साथ ही ये बैक्टीरिया को मारता हैं और पोर्स को अंदर से क्लीन  करता हैं जिससे की अगर ब्लैकहेड्स और पिम्पल्स की समस्या आपको हैं तो उसमे आपको फायदा मिलता हैं। 

दालचीनी पाउडर (Cinnamon powder)-

दालचीनी पाउडर (Cinnamon powder) भी बहुत अच्छा नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial) और एंटी-फंगल (anti-fungal) इंग्रीडिएंट होता हैं। ये नैचुरली बैक्टीरिया को जो की पिम्पल होने की वजह से होते हैं उनको ख़त्म करता हैं और इसके रेगुलर इस्तेमाल से धीरे-धीरे आपके चेहरे को पूरी तरह से पिम्पल्स, ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स से छुटकारा मिलता हैं।

मुल्तानी मिट्टी (Fullers earth)-

मुलतानी मिट्टी (fullers earth) स्किन को डीटॉक्सीफाय (detoxify) करती है मतलब आपकी स्किन को बहुत डीपली क्लीन करती है जिससे की पोर्स में जो गंदगी और तेल जमा होता है वो बाहर निकलता है और आपकी स्किन बनती हैं रिजल्टेंट साफ़, सुधरी, गोरी और चमकदार। मुल्तानी मिटटी को इस्तेमाल करने के पहले इसको गुलाब जल या दूध में लगभग 40 मिनट पहले भिगो कर रख दे और पेस्ट बना ले और अगर आपके पास मुल्तानी पाउडर है तो आप वो भी इस्तेमाल कर सकते है।

इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए:

1 चम्मच बेसन

1 चम्मच दही

1 /4 चम्मच दालचीनी पाउडर

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

अब इन सभी चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला ले जिससे की आपको एक अच्छा पेस्ट मिल जाए और अगर आपको पेस्ट गाड़ा लग रहा हैं या एक अच्छी कंसिस्टेंसी में नहीं हैं तो इस रेमेडी में आपको थोड़ा सा और दही मिलाना हैं जिससे की आपको एक अच्छी कंसिस्टेंसी का पेस्ट मिल जाए। जिससे की आप अपने चेहरे पर एक पैक की तरह आसानी से लगा पाए अब ये रेमेडी आपकी बनकर बिलकुल तैयार हैं। इस रेमेडी को आप फ्रीज में 3 से 4 दिनो के लिए स्टोर कर सकते हैं।

उपयोग करने की विधि-

सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो ले। इसके बाद अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से इस पेस्ट को लगा ले और हलके-हलके हाथो से मसाज करे और कम से कम 25 से 30 मिनट के लिए इसको अपने चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दे करीब 25 से 30 मिनट बाद अपने चेहरे को हलके गुनगुने पानी से धो ले और आप जो भी मॉइस्चराइजर या सनस्क्रीन इस्तेमाल करते हैं वो लगा ले। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं और इस रेमेडी के रेगुलर इस्तेमाल से आपके चेहरे को पिम्पल्स से, ब्लैकहेड्स से, बाईटहेड्स से और ओपन पोर्स से छुटकारा मिलता हैं और उनके कारण आपके चेहरे पर किसी तरह के काले-निशान और गड्ढे हो गए हैं तो वो भी धीरे-धीरे ठीक होकर आपके चेहरे को एकदम सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाएगी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: