कैसे चावल के आटे से निखारे अपना सौंदर्य –

0 Comments

हेलो फ्रेंड्स,

Advertisements

हर कोई चाहता हैं कि उसका चेहरा साफ़, सुन्दर और चमकदार दिखे। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, अच्छे खानपान की कमी और ज़रूरत से ज्यादा केमिकल्स के उपयोग से हमारी स्किन पर झुर्रिया, पिम्पल्स, फाइनलाइन्स और पिगमेंटेशन का होना एक आम बात हो गयी हैं।

आजकल कई तरह के फेसिअल और क्रीम आपको पार्लर में ऑफर किये जाते हैं,  लेकिन ये बहुत महंगे होते हैं जिन्हे आप चाहकर भी इस्तेमाल नहीं कर पाते। मेरे पास एक ऐसा उपाय हैं जिससे आपकी समस्या का समाधान होगा।

This image has an empty alt attribute; its file name is WhatsApp-Image-2020-11-05-at-15.00.37-1-472x1024.jpeg

यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ, सुन्दर, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक बहुत इफेक्टिव फेस पैक जो बनाने में बहुत आसान है और इसमें इस्तेमाल होने वाली सारी चीज़े आपको घर पर ही मिल जाएगी। जो आपकी स्किन की सारी समस्याओं को ख़त्म करने में काफी असरदार हैं। फिर चाहे वो समस्या पिगमेंटेशन से रिलेटिड हो, चेहरे पर काले धब्बों का दिखना हो, झुर्रियां, झाइयों का दिखना हो, उम्र के साथ स्किन का लूज हो जाना हो, सेगी हो जाना हो आँखों के चारो तरफ काले – निशान या गर्दन का कालापन हो, गर्दन में बहुत ज्यादा झुर्रियां हो इन सभी से छुटकारा दिलाने में ये पैक बहुत ज्यादा इफेक्टिव है। ये रेमेडी नैचुरली आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करती हैं, नॉरिश करती हैं और एक चमक लाएगी। ज्यादातर ठंडो के मौसम में हम सभी की स्किन पर ड्राईनेस आ जाती हैं तो उस समय पर ये रेमेडी आपको बहुत अच्छे रिजल्ट्स दिखाएंगे तो इसको इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे की ठण्ड की वजह से आपके चेहरे पर जो रूखापन और कालापन आ जाता हैं वो नहीं आयेगा और उससे आपको छुटकारा मिलेगा। खासतौर ड्राई स्किन वालो के लिए ये रेमेडी बहुत ज्यादा इफेक्टिव हैं।

तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए :

चावल का आटा (Rice flour)-

चावल का आटा

चावल का आटा एक बहुत ही अच्छा एंटी-एजिंग और स्किन क्लींजिंग इंग्रीडिएंट माना जाता हैं। ये आपकी स्किन को डीपली क्लीन करता हैं, आपके चेहरे से काले-निशान, धब्बे और झुर्रियों को हटाता हैं और साथ ही चेहरे के रंग को गोरा करने में बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं। ये आपकी स्किन को टोन करता हैं, डिटेन करता हैं, डीटॉक्सिफाय (detoxify) करता हैं, स्किन को टाइट करता हैं साथ ही आपके रंग को निखारने के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं। चावल का आटा स्किन की किसी भी तरह की समस्यायो को ख़त्म करने के लिए काफी फिर चाहे चेहरे पर रिंकल्स (wrinkles) का दिखना शुरू हो गया हैं, फाइनलाइन्स (finelines) और पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम आपके चेहरे पर दिखने लगी हैं तो उसको भी ठीक करने में ये एक बहुत अच्छे नेचुरल इंग्रीडिएंट की तरह काम करता हैं और बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं।

टमाटर का गूदा (Tomato paste)-

टमाटर का गूदा

टमाटर का गूदा फुल ऑफ़ विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) होता हैं जो की आपके चेहरे के कालेपन को हटाता हैं साथ में काले-धब्बे, निशान और चेहरे की झुर्रिया फाइनलाइन्स को भी हटा कर आपके चेहरे को खूबसूरत और जवाँ बनाता हैं।

एप्पल पेस्ट या सेवफल पेस्ट (Apple paste)-

एप्पल पेस्ट

एप्पल पेस्ट बनाने के लिए पहले एप्पल को छील ले और फिर इसका जो सफ़ेद भाग होता हैं उसे पीस कर अच्छा बारीक पेस्ट बना ले। एप्पल  नैचुरली फुल ऑफ़ एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) होता हैं इसमें विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन सी (Vitamin C) और विटामिन इ (Vitamin E) बहुत ज्यादा मात्रा में होते हैं जो की बेस्ट एंटी-एजिंग विटामिन्स माने जाते हैं इसमें विटामिन इ भी भरपूर मात्रा में होता हैं जिससे की ये आपकी स्किन से एजिंग के इफेक्ट्स को ख़त्म करता हैं और आपके चेहरे से झुर्रियों को हटाता हैं। अगर आप अपने चेहरे पर रोज़ाना सिर्फ एप्पल पेस्ट की मसाज करते हैं तो काफी हद तक आपको अपने चेहरे से उम्र के जो असर होते हैं उनसे छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं। एप्पल में पाया जाने वाला पेक्टीन फ्री रेडिकल डैमेज को ख़त्म करता हैं जिससे आपकी स्किन पर दिखने वाले उम्र के असर ख़त्म होते हैं और रिजल्टेंट आपको बहुत ही साफ़, सुधरी और जवां त्वचा मिलती हैं।

मसूर की दाल का आटा (Red lentil flour)-

मसूर दाल का आटा

मसूर की दाल हमेशा से ही स्किन को टाइट करने के लिए बेस्ट मानी जाती  हैं। ये आपकी स्किन को डीपली डीटॉक्सिफाय (detoxify) करती हैं, पोर्स (pores) को बहुत अच्छे से क्लीन करती हैं रिजल्टेंट आपके पोर्स टाइट होते हैं और स्किन टाइट दिखती हैं। अगर पिम्पल्स (pimples) आपकी स्किन पर हो रहे हैं बहुत ज्यादा स्किन ऑयली (oily) हैं तो उस समस्या से आपको छुटकारा मिलता हैं और अगर किसी तरह के दाग-धब्ब्बे आपकी स्किन पर हैं पिगमेंटेशन (pigmentation) की समस्या आपको हैं तो उसको भी दूर करने में ये बहुत अच्छा काम करती हैं।

तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

1 चम्मच चावल का आटा

1 चम्मच टमाटर का गूदा

1 चम्मच सेवफल का गूदा

1 /2 चम्मच मसूर दाल का आटा

अब इन सभी चीज़ो को आपस में मिला ले और पेस्ट बनाने के लिए और इसकी कंसिस्टेंसी ऐसी रखने के लिए जिससे की ये आपकी त्वचा पर आसानी से लग जाए इसमें आप अगर आपकी स्किन ड्राई हैं तो आप इसमें दूध (milk) मिला सकते हैं और अगर आपकी स्किन ऑयली हैं तो इसमें गुलाबजल (rosewater) मिला सकते है और दूध या गुलाबजल आपको इसमें इतना मिलाना है जिससे की ये आपके चेहरे पर लगाने लायक बन जाए और अच्छी तरह से आपके चेहरे और गर्दन पर लग जाए अब ये आपकी रेमेडी बनकर बिलकुल तैयार हैं।

उपयोग करने की विधि: सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो ले। इसके बाद इस रेमेडी को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा ले और हलके-हलके हाथो से मसाज करे और फिर इसको 20 से 25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे इसके बाद हलके गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो ले और आप देखेंगे पहले ही इस्तेमाल से आपकी त्वचा इतनी सॉफ्ट हो जायगी आपके चेहरे पर एक बहुत अच्छी चमक आ जायगी और फिर जब आप कुछ दिनों के लिए इस रेमेडी को रेगुलर इस्तेमाल करते तो आपके चेहरे पर उम्र के काफी असर ख़त्म हो जायगे, चेहरे से झुर्रिया गायब हो जायगी और बदले में आपको बहुत ही साफ़, सुधरी, गोरी और मुलायम त्वचा मिलेगी। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर ज्यादा एजिंग इफेक्ट्स और आपकी त्वचा बहुत रूखी-सूखी सी हो गयी हैं तो आप इस रेमेडी को रोज़ भी इस्तेमाल कर सकते हैं जब तक आपकी ये समस्या ठीक नहीं होती।

Leave a Reply

%d bloggers like this: