हेलो फ्रेंड्स,

हर कोई चाहता हैं कि उसके होंठ (Lips) मुलायम, सुन्दर और चमकदार दिखे। लेकिन आजकल होंठों का फटना, होंठों पर दरदरापन दिखना और होंठों का काला दिखना एक आम बात हो गयी हैं। आज हम जानेगे गुलाब की पंखुड़ियों (Rose petals paste) और दालचीनी (cinnamon) के बहुत जबरदस्त फायदे होंठो के लिए जिनको जानकर आप हैरान हो जाएगे।

यहाँ पर आप जानेगे अपने होंठो (Lips) को मुलायम, सुन्दर और चमकदार बनाने के लिए एक लिप रेमेडी (Lip remedy) के बारे में जो बनाने में बहुत आसान हैं और इसे आप घर पर बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये रेमेडी आपके होंठो को बहुत ही स्मूथ (smooth) और सॉफ्ट (soft) बनाएगी और इसके बहुत अच्छे रिजल्ट्स आपको मिलेंगे ये आपके फटे हुए होंठो को चिकना बनाएगी और साथ ही होंठो का दरदरापन ठीक करेगी। ये रेमेडी आपके होंठो को गुलाबी रंग (Pink color) देती हैं या लाल रंग (Red color) देती हैं जिससे कि आपके होंठो पर एक बहुत अच्छा गुलाबी रंग आता हैं इसके साथ ही ये नैचुरली आपके होंठो का काला रंग भी हटाने में भी बहुत अच्छा काम करती हैं और बहुत सॉफ्ट और मुलायम बनाती हैं।

तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए :

गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट

गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट (Rose petals paste)-

गुलाब की पंखुड़ियों नैचुरली आपके होंठो को पिंक (Pink) बनाती हैं। गुलाब की पंखुड़ियों में नेचुरल पिग्मेंट (pigment) होता हैं वो आपके होंठो को गुलाबी रंग (pink color) देता हैं या लाल रंग (red color) देता हैं जिससे कि आपके होंठो पर एक बहुत अच्छा गुलाबी रंग आता हैं इसके साथ ही ये नैचुरली आपके होंठो का काला रंग भी हटाने में भी बहुत अच्छा काम करती हैं और बहुत सॉफ्ट और मुलायम बनाती हैं।

शक्कर

शक्कर (Sugar)-

हम सभी जानते हैं कि शक्कर एक नेचुरल एक्सफोलिएटर (exfoliator) होती हैं। ये आपके होंठो से डेड स्किन (dead skin) को हटाएगी जिससे की आपके होंठ नैचुरली पिंक दिखेंगे और अगर बहुत ज्यादा फटने की वजह से डेड स्किन (dead skin) उन पर जमा हो गयी हैं तो उन सबसे छुटकारा दिलाने में ये रेमेडी आपकी बहुत मदद करेगी।

शहद

शहद (Honey)-

शहद नैचुरली आपके होंठो को मॉइस्चराइज (moisturize) करेगी, नॉरिश (nourish) करेगी और एक चमक (shine) लाएगी। अगर आपके होंठ बहुत फटे-फटे से रहते हैं तो उन्हें ठीक करने में ये बहुत हेल्प करेगी। इसके साथ ही आपके होंठो को पिंक कलर (pink color) देने में भी शहद आपकी बहुत मदद करेगी।     

दालचीनी पाउडर

दालचीनी का पाउडर (Cinnamon powder)-

दालचीनी का पाउडर (Cinnamon powder) आपके होंठो का खोया हुआ पिग्मेंट या गुलाबी रंग या लाल रंग वापिस करने में बहुत हेल्पफुल होता हैं ये आपके होंठो को नैचुरली पिंक बनाने के साथ-साथ बहुत ही सॉफ्ट और मुलायम बनाता हैं। दालचीनी आपके होंठो को फटने से रोकती हैं साथ ही आपके होंठो को प्लंप (plump) या नेचुरल पाउट (pout) बनाने में बहुत हेल्पफुल होती हैं।

मलाई

दूध की मलाई (Milk cream)-

मलाई (Milk cream) फुल ऑफ़ एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) होती हैं। ये नैचुरली आपके होंठो को मॉइस्चराइज (moisturize) करेगी , नॉरिश (nourish) करेगी और एक चमक (shine) लाएगी। अगर आपके होंठ बहुत फटे-फटे से रहते हैं तो उन्हें ठीक करने में ये बहुत हेल्प करेगी।

तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

1 चम्मच गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट

1 /2 चम्मच शक्कर

1 /2 चम्मच शहद

1 /2 चम्मच दालचीनी पाउडर

1 /2 चम्मच दूध की मलाई

अब इन सभी चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला ले और एक अच्छा पेस्ट तैयार कर ले जिससे कि आसानी से आपके होंठो पर लगा पाए। इस रेमेडी को अपने होंठो पर 5 से 10 मिनट के लिए लगा कर रखना हैं और फिर इसके बाद जब 5 से 10 मिनट हो जाए तो अपने होंठो को रगड़ना हैं जिससे कि इनकी डेड स्किन (dead skin) हटेगी और इनको नैचुरली पिंक और हल्का लाल रंग मिलना शुरू हो जाएगा। पहले ही इस्तेमाल से आप देखेंगे आप होंठ इतने सॉफ्ट, मुलायम और गुलाबी दिखना शुरू हो जाएंगे और जब आप इस रेमेडी रेगुलर इस्तेमाल करेंगे तो कुछ दिनों के बाद आपके होंठो पर परमानेंटली पिंक कलर दिखना शुरू हो जाएगा।