Sun. Aug 1st, 2021

    हेलो फ्रेंड्स,

    Advertisements

    हर कोई चाहता हैं कि उसके बाल सिल्की, सॉफ्ट, स्मूथ और साइनी दिखे। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, अच्छे खानपान की कमी और ज़रूरत से ज्यादा केमिकल्स के उपयोग से हमारे बाल रूखे, बेजान और उलझे हुए से हो जाना एक आम बात हो गयी हैं।

    आजकल कई तरह के जेल्स और क्रीम्स आपको पार्लर में ऑफर किये जाते हैं, लेकिन ये बहुत महंगे होते हैं जिन्हे आप चाहकर भी इस्तेमाल नहीं कर पाते। मेरे पास एक ऐसा हेयर मास्क (Hair mask) हैं जिससे आपकी सारी प्रॉब्लम्स ठीक हो जाएगी।

    यहाँ पर आप जानेगे अपने बालो को सिल्की (silky), सॉफ्ट (soft), स्मूथ (smooth) और साइनी (shiny) बनाने के लिए एक हेयर मास्क (Hair mask) के बारे में जो बनाने में बहुत आसान हैं और आप इसे घर पर बना सकते हैं। जो आपके रूखे- सूखे बेजान बालो में जान डाल देगा और उनमे एक बहुत अच्छी चमक ऐड करेगा। फिर चाहे वो बालो पर नए- नए एक्सपेरिमेंट्स करने की वजह से, कलरिंग (colouring) की वजह से हो, स्ट्रैटनिंग (straightning) की वजह से हो या फिर उन्हें तरह-तरह के स्टाइल में करने के लिए स्टाइलिंग (styling) गैस का उपयोग करना हो इन सभी से हमारे बालो की नेचुरल चमक चली जाती हैं और वो रूखे बेजान होकर उलझे- उलझे और झाड़ू जैसे दिखने लगते हैं तो ये रेमेडी आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाएगी। ये हेयर मास्क (Hair mask) आपके स्कैल्प (scalp) को अंदर से नॉरिश (nourish) करेगा, मॉइस्चराइज (moisturise) करेगा जिससे आपके बालो की खोयी हुई चमक वापिस आएगी और आपके बालो में रेशमी और मुलायम होने का एहसास होगा।

    तो चलिए जानते हैं इस हेयर मास्क (Hair mask) को बनाने का तरीका और इस हेयर मास्क (Hair mask) को बनाने में उपयोग होने वाली चीज़े :

    कोको पाउडर (Coco powder)-

    कोको पाउडर

    कोको पाउडर (Coco powder) एक ऐसा इंग्रीडिएंट हैं जो जब भी बात की जाती हैं बालो में स्मूथनिंग इफेक्ट्स (smoothning effects) लाने की, स्ट्रैटनिंग इफेक्ट्स (straightning effects) पाने की तो सबसे पहले इसका नाम आता हैं और इसके इतने अच्छे रिजल्ट आपको मिलते हैं जो बाजार में की जाने वाले किसी भी स्ट्रैटनिंग या स्मूथनिंग ट्रीटमेंट से कम नहीं हैं और सबसे अच्छी बात हैं कि ये 100 प्रतिशत नेचुरल होता हैं और किसी भी तरह के साइड इफ़ेक्ट आपके बालो में नहीं दिखते हैं। कोको पाउडर (Coco powder) फुल ऑफ़ एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) होता हैं। आपकर हेयरफॉलिकल (Hairfolical) को स्टिमुलेट करता हैं जिससे की उनकी ग्रोथ (growth) होती हैं, स्कैल्प को डीपली क्लीन करता हैं। जिससे डैंड्रफ (dandruff) ख़त्म होती हैं, बालो में एक बहुत अच्छी शाइन (shine) आती हैं, उनकी ग्रोथ प्रमोट (growth promote) होती हैं और एक जो सबसे बड़ा बेनिफिट कोको पाउडर का होता हैं और जिसकी वजह से ये बालो में स्मूथनिंग (smoothning) और स्ट्रैटनिंग (straightning) इफ़ेक्ट लाता हैं।

    एलो वेरा जेल (Aloe Vera gel)-

    एलो वेरा जेल

    एलो वेरा जेल (Aloe Vera gel) अगर आप नैचुरली ले सकते हैं तो ज्यादा अच्छा हैं लेकिन अगर नहीं हैं तो आप मार्केट से ले कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एलो वेरा जेल (Aloe Vera gel) की खासियत ये हैं कि ये नैचुरली आपके बालो को मॉइस्चराइज (moisturise) करता हैं. नॉरिश (nourish) करता हैं और बालो की खोयी हुई चमक वापिस लाने में काफी मदद करता हैं। ध्यान रखे एलो वेरा जेल को (Aloe Vera gel) आप इस्तेमाल करते हैं तो पहले उसको मिक्सर में हल्का सा पीस लें जिससे कि इसमें जो एलो वेरा जेल (Aloe Vera gel) के टुकड़े होते हैं वो अच्छे से घुल जाए और अगर आप मार्केट का एलो वेरा जेल इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको ये समस्या नहीं होगी।

    कॉफ़ी पाउडर (Coffee powder)-

    कॉफ़ी पाउडर

    कॉफ़ी पाउडर (Coffee powder) भी बहुत अच्छा माना जाता हैं जब भी बात की जाती हैं हेयर फॉलिकल (hairfollical) को स्टिमुलेट करने की, स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) को बढ़ाने की बालो की ग्रोथ को प्रमोट करने की, बालो में चमक लाने की तो कॉफ़ी काफी इफेक्टिव इंग्रीडिएंट मानी जाती हैं इसके साथ ही ये बालो को सफ़ेद होने से भी रोकती हैं और डैंड्रफ को ख़त्म करने में भी काफी इफेक्टिव मानी जाती हैं।

    एप्पल साइडर विनेगर(Apple cider vinegar)-

    एप्पल साइडर विनेगर

    एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar) भी बहुत अच्छा माना जाता है जब भी बात होती हैं बालो में से किसी भी केमिकल बेस्ड ट्रीटमेंट (treatment) से हुए डैमेज को ख़त्म करने की। याद रखिये अगर आपने अपने बालो में किसी भी तरह का कोई ट्रीटमेंट कराया हैं फिर चाहे वो स्मूथनिंग हो, स्ट्रैटनिंग हो या हेयर डाई हो, कलरिंग हो या किसी भी तरह का केमिकल बेस्ड ट्रीटमेंट आपने कराया हैं और उसके बाद अगर आपके बालो में बहुत ज्यादा डैमेज हो गया हैं और आप उसको ख़त्म करना चाहते हैं तो किसी ना किसी तरह से अपने बालो में एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar) ज़रूर इस्तेमाल कीजिये क्योकि ये केमिकल बिल्डअप जो आपके स्कैल्प में हो जाता हैं उसे निकालने में और उसे ख़त्म करने में काफी अच्छा माना जाता हैं।

    दही (Curd)-

    दही

    दही (curd) भी हम सभी जानते हैं कि बालो को शाइन (shine) देने के लिए, बालो को झड़ने से रोकने के लिए डैंड्रफ को ख़त्म करने के लिए कितना अच्छा माना जाता हैं साथ ही ये बालो को स्ट्रैटनिंग इफ़ेक्ट और स्मूथनिंग इफ़ेक्ट देने में बहुत इफेक्टिव माना जाता हैं। इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपके बाल सिल्की, साइनी और मजबूत बनते हैं।

    इस हेयर मास्क (Hair mask) को बनाने के लिए आपको चाहिए:

    4 से 5 चम्मच कोको पाउडर

    4 से 5 चम्मच एलो वेरा जेल

    2 से 3 चम्मच कॉफ़ी पाउडर

    5 से 6 चम्मच दही

    4 से 5 एप्पल साइडर विनेगर

    अब इन सभी चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला लें और एक अच्छी कोएलिटी का हेयर मास्क तैयार कर लें। ये एक बहुत अच्छा हेयर मास्क हैं तो इसे ज़रूर इस्तेमाल कीजिये और इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपके बाल बहुत सॉफ्ट, स्मूथ, सिल्की और मजबूत बनेगे। इस मास्क को आप फ्रीज में 1 हफ्ते तक स्टोर भी कर सकते हैं। 

    उपयोग करने की विधि: सबसे पहले इस हेयर मास्क को अपने बालो की जड़ो में अच्छी तरह से लगा लें और कम से कम 40 से 60 मिनट्स के लिए अपने बालो में ऐसे ही लगा रहने दे इसके बाद अपने बालो को नोर्मली पानी से धो ले और इसके बाद शैम्पू कर ले। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। ये हेयर मास्क (Hair mask) आपके स्कैल्प (scalp) को अंदर से नॉरिश (nourish) करेगा, मॉइस्चराइज (moisturise) करेगा जिससे आपके बालो की खोयी हुई चमक वापिस आएगी और आपके बालो में रेशमी और मुलायम होने का एहसास होगा। ये हेयर मास्क (Hair mask) आपके बालो को बनाएगा बहुत ही सॉफ्ट, सिल्की और चमकदार।

    By Caring You Online

    "Caring You Online" is a platform, where you can find all the information related to health, beauty, and personal care. All the content on this website is written and reviewed by a team of health care professionals.

    Leave a Reply