हेलो फ्रेंड्स,

हर कोई चाहता हैं कि उसका चेहरा साफ़, सुन्दर और चमकदार दिखे। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, अच्छे खानपान की कमी और ज़रूरत से ज्यादा केमिकल्स के उपयोग से हमारी स्किन पर झुर्रियाँ (wrinkles), झाईयाँ (fine lines), पिम्पल्स (pimples), और पिगमेंटेशन (pigmentation) का होना एक आम बात हो गयी हैं। आज हम जानेगे तिल और अखरोट (Sesame seeds and walnuts) के बहुत जबरदस्त फायदे जिनको जानकर आप हैरान हो जाएगे।

यहाँ पर आप जानेगे अपने चेहरे को साफ़, सुन्दर, गोरा और चमकदार बनाने के लिए एक ऐसी रेमेडी के बारे में जो कि अपने एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स की वजह से बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं और बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं आपके चेहरे से झुर्रियाँ हटाने में, झाईयाँ निकालने के लिए, आपके चेहरे में कसाबट लाने के लिए और आपकी स्किन को टाइट करने के लिए इसलिए अगर आप चाहते हैं की आपकी स्किन पर बहुत अच्छे टाइटनिंग इफेक्ट्स (tightening effects) दिखे और आपकी त्वचा आपकी उम्र से 10 साल कम दिखे तो ये रेमेडी ज़रूर इस्तेमाल कीजिये। इस रेमेडी में इस्तेमाल होने वाली सारी चीज़े आपको घर पर ही मिल जाएगी और ये बनाने में बहुत आसान हैं। ये रेमेडी आपकी स्किन को टोन (tone) करती हैं, डी-टोन (de-tone) करती हैं, डीटॉक्सिफाय (detoxify) करती हैं, स्किन को टाइट (tight) करती हैं साथ ही आपके रंग को निखारने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं। इस रेमेडी के एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स बहुत ज्यादा हैं जैसे झुर्रियों (wrinkles) को निकालने में, झाईयों (fine lines) को निकालने में ये बहुत इफेक्टिव हैं।

तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाना और इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए :

तिल का पेस्ट

तिल का पेस्ट (Sesame seeds paste)-

तिल भी बहुत अच्छे माने जाते हैं जब भी बात होती है एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स की इनमे नैचुरली तेल होता है जो कि विटामिन ई (Vitamin E) और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (Omega 3 fatty acids) का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता हैं आपकी स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाते हैं, कोलेजन प्रोडक्शन (Collagen production) को स्टिमुलेट करते हैं जिससे कि एजिंग से रिलेटिड जितनी भी प्रॉब्लम हो फिर चाहे आपकी स्किन का ढीला दिखना हो, चेहरे पर दाग-धब्बो का दिखना हो उन सभी को ख़त्म करने में ये बहुत इफेक्टिव होते हैं और ना सिर्फ इनके एंटी-एजिंग बेनिफिट्स होते हैं बल्कि आपकी स्किन के कलर को लाइट करने में त्वचा को गोरा करने में भी ये बहुत अच्छे माने जाते हैं। अगर आप बहुत ज्यादा परेशान है अपने चेहरे पर काले धब्बो से, काले निशान से, ब्लेमिशिस से, पिगमेंटेशन से तो आपको तिल पेस्ट का यूज़ ज़रुर करना चाहिए। तिल पेस्ट बनाने के लिए लगभग 1/2 चम्मच अखरोट तिल को एक रात पहले दूध में भिगो कर रख दे और अगली सुबह अच्छा बारीक पीस कर उसका पेस्ट बना ले।

अखरोट का पेस्ट

अखरोट का पेस्ट (Walnuts paste)-

अखरोट एक ड्राई फ्रूट होता हैं जब भी बात होती है एंटी-एजिंग (anti-aging) बेनिफिट्स की इनमे नैचुरली तेल होता है जो कि विटामिन-ई (Vitamin-E) और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (Omega 3 fatty acids) का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता हैं। अखरोट स्किन लाइटनिंग के लिए, एजिंग से रिलेटेड इफेक्ट्स को ख़त्म करने के लिए, झुर्रियों को ख़त्म करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं। अगर आपके पास अखरोट नहीं हैं तो आप बादाम इस्तेमाल कर सकते हैं।अखरोट पेस्ट बनाने के लिए लगभग 1/2 चम्मच अखरोट को एक रात पहले दूध में भिगो कर रख दे और अगली सुबह अच्छा बारीक पीस कर उसका पेस्ट बना ले।

गोंद का जेल

गोंद का जेल (Edible gum gel)-

गोंद का जेल (Edible gum gel) यहाँ पर मैं कीकर की गोंद या बबूल की गोंद ले रही हूँ जो की आप याद रखिये पानी में डालने से घुल जाती हैं ये गोंद का तीरा नहीं हैं जो की पानी में डालने से फूल जाता हैं। आपको कीकर की गोंद या बबूल की गोंद लेनी हैं और इस गोंद की ख़ास बात ये होती हैं जब पानी में या गुलाबजल (Rosewater) में या दूध (milk) में इसको डालते हैं तो ये पूरी तरह से इसमें घुल जाती हैं। गोंद अपनी स्किन टाइटनिंग (skin tightening) बेनेफिट्स के लिए एक बहुत अच्छी नेचुरल इंग्रीडिएंट मानी जाती हैं। त्वचा पर एंटी-एजिंग इफेक्ट्स पाने के लिए ये आपकी त्वचा में इंस्टैंटली कसाबट लाती हैं, त्वचा को टाइट करती हैं और आपकी उम्र को इंस्टैंटली 2 से 5 साल कम दिखाना शुरु कर देती हैं और जब आप इसको रेगुलर इस्तेमाल करते हैं तो इसके बहुत अच्छे एंटी-एजिंग इफेक्ट्स आपको मिलते हैं। इस रेमेडी में कीकर की गोंद या बबूल की गोंद ले रही हूँ वो पानी में डालने से घुल जाती हैं तो फिर इसको घोल कर इसका जेल बनाना हैं और इसे घोलने के लिए आपको कम से कम 1 घंटे पहले जिस भी चीज़ में घोलना हैं और आपकी स्किन के टाइप के अकॉर्डिंग घोल ले अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई (dry) हैं तो आप दूध (milk) घोल सकते हैं अगर आपकी स्किन ऑयली (oily skin) हैं या कॉम्बिनेशन हैं तो आप इसको गुलाबजल (Rosewater) में घोल सकते हैं और अगर दोनों ही आपके पास नहीं हैं तो आप सिंपल पानी (Normal water)में घोल कर इसका जेल बना सकते हैं।

एलो वेरा जेल

एलो वेरा जेल (Aloe Vera gel)-

एलो वेरा जेल (Aloe Vera gel) अपनी नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial) और एंटी-फंगल (anti-fungal) प्रॉपर्टीज की वजह से अगर आपकी स्किन पर इन्फेक्शन (infection) हो, पिम्पल्स (pimples) हो रहे हो, ब्लैकहेड्स (blackheads) हो रहे हो और वाइटहेड्स (whiteheads) हो रहे हो तो उन्हें ठीक करने में और आपकी त्वचा के टेक्सचर को इम्प्रूव करने के लिए बहुत अच्छा होता हैं। आपकी स्किन पर किसी तरह का कालापन हो, किसी तरह के दाग-धब्बे (stains) हो या काले-निशान (black-spots) हो तो इन सभी को ठीक करने में एलो वेरा जेल बहुत मददगार होता हैं। एलोवेरा जेल यहाँ पर हम फ्रेश ले रहे हैं और अगर फ्रेश एलो वेरा जेल उपलब्ध नहीं हैं तो आप मार्केटेड एलो वेरा जेल भी ले सकते हैं।

चावल का आटा

चावल का आटा (Rice flour)-

चावल का आटा एक बहुत ही अच्छा एंटी-एजिंग (anti-aging) और स्किन क्लींजिंग (skin cleansing) इंग्रीडिएंट माना जाता हैं। ये आपकी स्किन को डीपली क्लीन (deeply clean) करता हैं, आपके चेहरे से काले-निशान, धब्बे और झुर्रियों को हटाता हैं और साथ ही चेहरे के रंग को गोरा करने में बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं। ये आपकी स्किन को टोन (tone) करता हैं, डी-टोन (de-tone) करता हैं, डीटॉक्सिफाय (detoxify) करता हैं, स्किन को टाइट करता हैं साथ ही आपके रंग को निखारने के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं। चावल का आटा स्किन की किसी भी तरह की समस्यायो को ख़त्म करने के लिए काफी फिर चाहे चेहरे पर रिंकल्स (wrinkles) का दिखना शुरू हो गया हैं, फाइन लाइन्स (fine lines) और पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम आपके चेहरे पर दिखने लगी हैं तो उसको भी ठीक करने में ये एक बहुत अच्छे नेचुरल इंग्रीडिएंट की तरह काम करता हैं और बहुत इफेक्टिवली रिजल्ट्स दिखाता हैं।

तो चलिए जानते हैं इस रेमेडी को बनाने के लिए आपको सभी चीज़ो की मात्रा कितनी चाहिए:

1 चम्मच तिल का पेस्ट

1 चम्मच अखरोट का पेस्ट

1 चम्मच गोंद जेल

1 चम्मच एलो वेरा जेल

1 चम्मच चावल का आटा

अब इन सभी चीज़ो को आपस में अच्छी तरह से मिला ले और एक पेस्ट तैयार कर लें। अगर आपको पेस्ट थोड़ा सा गाड़ा लग रहा हैं. तो जिस भी चीज़ को गोंद में आपने मिला कर जेल बनाया हैं अगर दूध (milk) मिलाया हैं तो थोड़ा सा दूध (milk) मिला ले और अगर गुलाबजल (rosewater) मिलाया हैं तो थोड़ा सा गुलाबजल (rosewater) मिला ले और अगर सिंपल पानी में मिला कर बनाया हैं तो थोड़ा सा सिम्पल पानी मिला ले और एक अच्छा पेस्ट बना ले और आपकी रेमेडी बनकर बिलकुल तैयार हैं चेहरे पर लगाने के लिए अब अपने चेहरे पर इस रेमेडी को लगा ले।

उपयोग करने की विधि-

सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो ले जिससे की पहले से कोई क्रीम या कोई और चीज़ आपके चेहरे पर लगी हुई हैं तो वो साफ़ हो जाए और फिर इसके बाद इस रेमेडी को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा ले और कम से कम 20 से 25 मिनट के लिए अपने चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दे। इसके बाद जब आप इस रेमेडी को अपने चेहरे से धोएंगे या अपने चेहरे से हटाएंगे तो इसको हटाने के लिए पहले अपने चेहरे पर पानी के छीटे मारे जिससे की ये थोड़ी सी आपके चेहरे पर गल जाए और इसके बाद हलके-हलके हाथो से मसाज (massage) करते हुए अपने चेहरे और गर्दन से इसको छुड़ा ले और अपने चेहरे को धो ले। आप देखेंगे की इंस्टैंटली आपके चेहरे पर आपको स्किन टाइटनिंग बेनेफिट्स दिखेगे, आपको आपकी स्किन टाइट (skin tight) दिखेगी, आपको आपका स्किन टोन 1 से 2 टोन हल्का दिखेगा और जब आप इस रेमेडी को रेगुलरली इस्तेमाल करते हैं तो बहुत ज्यादा स्किन बेनिफिट्स आपकी स्किन पर दिखेंगे एक बार इस्तेमाल करने के बाद आप अपने आप को इस रेमेडी को बार-बार इस्तेमाल करने से नहीं रोक पाएंगे। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर ज्यादा फायदा चाहिए तो कुछ दिनों के लिए रोज़ इस्तेमाल करे और जब फायदा लग जाए तो फिर वापिस हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल करना शुरू कर दे।